प्रदेश में लू और धूप ने बरपाया कहर

धूप ने तेवर दिखाने शुरू किए

प्रदेश में लू और धूप ने बरपाया कहर

प्रदेश में गर्म लू के थपेड़े और तेज धूप ने कहर बरपाया। सूर्य ने सुबह से ही आग उगलनी शुरू की और धूप ने तेवर दिखाने शुरू किए। गंगानगर में दिन का तापमान 46.1 डिग्री दर्ज हुआ, जो राज्य में सर्वाधिक रहा।

जयपुर। प्रदेश में गर्म लू के थपेड़े और तेज धूप ने कहर बरपाया। सूर्य ने सुबह से ही आग उगलनी शुरू की और धूप ने तेवर दिखाने शुरू किए। गंगानगर में दिन का तापमान 46.1 डिग्री दर्ज हुआ, जो राज्य में सर्वाधिक रहा। मौसम विभाग ने छह जून तक तेज लू और गर्मी का असर रहने की संभावना व्यक्त की है। जयपुर में दिन का तापमान 42.8 और रात का तापमान 30 डिग्री दर्ज हुआ। राज्य के अधिकांश शहरों का दिन का तापमान 42 से लेकर 45 डिग्री तक बना हुआ है।

दोपहर में निकलना हुआ मुश्किल
राज्य के विभिन्न शहरों में दोपहरी में निकलना कठिन हो गया है। सुबह से ही गर्मी के तेवर तीखे होने लगते हैं और धीरे-धीरे गर्मी अपने रोद्र रूप में आ जाती है।

नौतपा का आखिरी दिन, दिनभर तपा प्रदेश
राज्य में 25 मई से शुरू हुआ नौतपा समाप्त हो गया। प्रदेश में नौतपा का सर्वाधिक असर दिखाई पड़ा। प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में अन्य दिनों की तुलना में तापमान अधिक दर्ज किया गया।

Read More केंद्र सरकार खत्म कर रही डेमोक्रेसी

आमतौर पर नौतपा में सूर्य कहर बरपाता है, लेकिन इस बार नौतपा में गर्मी का कहर अपेक्षाकृत कम रहा। नौतपा के दौरान प्रदेश का तापमान 42 डिग्री के आस-पास दर्ज किया गया। गुरुवार को सर्वाधिक तापमान गंगानगर में 46.1 डिग्री दर्ज हुआ, जो नौतपा में सर्वाधिक रहा।
इस बार नौतपा में बरसात होने से अपेक्षाकृत तापमान कम रहा। गर्मी ने एक-दो दिन में ही अधिक असर दिखाया है।
- राधेश्याम शर्मा, निदेशक, मौसम विभाग, जयपुर

Post Comment

Comment List

Latest News