नागरिक सुरक्षा और मानवाधिकारों के सम्मान हेतु रूस-यूक्रेन युद्ध जल्द रोका जाए: गुटेरेस

एंटोनियो गुटेरेस ने यूक्रेन में हिंसा पर तत्काल रोक लगाने का आह्वान किया।

नागरिक सुरक्षा और मानवाधिकारों के सम्मान हेतु रूस-यूक्रेन युद्ध जल्द रोका जाए: गुटेरेस

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने यूक्रेन में हिंसा पर तत्काल रोक लगाने का आह्वान किया है। गुटेरेस ने यूक्रेन में रूस के आक्रमण के 100वें दिन शुक्रवार को कहा, मैं सभी जरूरतमंद लोगों के लिए मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए, लड़ाई के क्षेत्रों में फंसे नागरिकों की सुरक्षित निकासी के लिए, नागरिकों की तत्काल सुरक्षा और अंतरराष्ट्रीय मानदंडों के अनुसार मानवाधिकारों के सम्मान हेतु हिंसा को तत्काल रोकने का आह्वान करता हूं।

न्यूयार्क। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने यूक्रेन में हिंसा पर तत्काल रोक लगाने का आह्वान किया है। गुटेरेस ने  यूक्रेन में रूस के आक्रमण के 100वें दिन शुक्रवार को कहा,  मैं सभी जरूरतमंद लोगों के लिए मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए, लड़ाई के क्षेत्रों में फंसे नागरिकों की सुरक्षित निकासी के लिए, नागरिकों की तत्काल सुरक्षा और अंतरराष्ट्रीय मानदंडों के अनुसार मानवाधिकारों के सम्मान हेतु हिंसा को तत्काल रोकने का आह्वान करता हूं।

उन्होंने कहा कि संघर्ष ने पहले ही हजारों लोगों की जान ले ली है। काफी तबाही मचाई है। लाखों लोगों को विस्थापित किया है। इसके कारण मानवाधिकारों का अस्वीकार्य उल्लंघन हुआ है। इसके कारण  भोजन, ऊर्जा और वित्त की समस्या उत्पन्न हो रही है, जो कमजोर लोगों, देशों और अर्थव्यवस्थाओं के लिए सबसे ज्यादा तबाही मचा रहा है।

उन्होंने कहा,   संयुक्त राष्ट्र मानवीय प्रयासों के लिए प्रतिबद्ध है। लेकिन जैसा कि मैंने शुरू से ही जोर दिया है, इस संघर्ष को हल करने के लिए बातचीत की आवश्यकता होगी। जितनी जल्दी पार्टियां इस युद्ध को समाप्त करने के लिए अच्छे कूटनीतिक प्रयासों में शामिल होंगी, यूक्रेन, रूस और दुनिया के लिए उतना ही बेहतर होगा।  संरा ऐसे सभी प्रयासों का समर्थन करने के लिए तैयार है।

Read More कोरोना वायरस का अगला वेरिएंट होगा बहुत घातक

Related Posts

Post Comment

Comment List

Latest News