अब स्टेट हाईवे पर भी फास्टैग शुरू

टोल प्लाजाओं पर पायलट प्रोजेक्ट शुरू

अब स्टेट हाईवे पर भी फास्टैग शुरू

एनएचएआई की तर्ज पर अब स्टेट हाईवे पर भी फास्टैग की शुरुआत होने जा रही है। रिडकोर और आरएसआरडीसी 16 स्टेट हाईवे के 38 टोल प्लाजाओं पर पायलट प्रोजेक्ट शुरू कर रहे हैं।

जयपुर। एनएचएआई की तर्ज पर अब स्टेट हाईवे पर भी फास्टैग की शुरुआत होने जा रही है। रिडकोर और आरएसआरडीसी 16 स्टेट हाईवे के 38 टोल प्लाजाओं पर पायलट प्रोजेक्ट शुरू कर रहे हैं। रिडकोर 14 स्टेट हाइवे के 31 टोल प्लाजाओं पर 30 जून तक ट्रायल शुरू कर  देगा। आरएसआरडीसी दो स्टेट हाइवे के सात टोल प्लाजाओं पर फास्टैग शुरू करेगा। राजस्थान स्थित रोड इंफ्रास्ट्रक्चर डवलपमेंट कंपनी (रिडकोर) राज्य में 14 सड़क परियोजनाओं पर काम कर रही है। इसमें हनुमानगढ़ स्टेट हाइवे पर 6 टोल प्लाजा, फलौदी-रामजी का गोल चार टोल, अलवर-सिकंदरा दो टोल, लालसोट-कोटा पर चार टोल, बारां-झालावाड़ पर एक टोल, अलवर-भिवाड़ी पर तीन टोल, झालावाड़-उज्जैन रोड, हनुमानगढ़-संगरिया, अरजनसर-पल्लू, खुशखेड़ा-काछोला चौक पर एक-एक टोल, रावतसर-नोहर भादरा पर तीन टोल, गंगापुर-भाड़ोती और मथुरा-भरतपुर मार्ग पर एक-एक टोल तथा आरएसआरडीसी जयपुर वाया मालपुरा, केकड़ी, शाहपुरा मार्ग पर चार टोल और सीकर, लोहारू खंड के तीन टोल प्लाजाओं पर फास्टैग शुरू होगा।

प्रति टोल 70 लाख का खर्च
फास्टैग के लिए आरएसआरडीसी को प्रति टोल फास्टैग के लिए 70 लाख रुपए खर्च करने पड़ रहे है, जबकि प्रति टोल दैनिक कलेक्शन महज एक लाख के आसपास ही रहता है। ऐसे में पायलट प्रोजेक्ट के सात टोल प्लाजाओं पर फास्टैग इंस्टॉलेशन से चार करोड़ खर्च होंगे। हालांकि एनएचएआई प्रति टोल 20 लाख रुपए की सब्सिड़ी देती है।

सभी रियायतें पहले की तरह होंगी
विभागीय अधिकारियों के अनुसार नियमानुसार सभी टोल प्लाजा पर उपलब्ध राहत सुविधाएं फास्टैग के बाद भी उपलब्ध रहेंगी। स्थानीय लोगों को मासिक टोल में छूट का प्रावधान सरकार के निर्णय के अनुसार किया जाएगा। फास्टैग सिस्टम के बाद टोल प्लाजा पर वाहनों की लंबी कतार से राहत मिलेगी।

Read More 30 लाख कीमत का 287 किलो गांजा बरामद, 6 अभियुक्त गिरफ्तार

इसी माह ट्रायल
कुछ स्टेट हाइवे के टोल प्लाजाओं पर फास्टैग का पायलट प्रोजेक्ट शुरू कर रहे है। इस माह के आखिर तक इसकी ट्रायल शुरू कर दी जाएगी।
- नवीन महाजन, प्रमुख सचिव पीडब्ल्यूडी

Related Posts

Post Comment

Comment List

Latest News