महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल में आवेदन प्रक्रिया डिजीटल

सबसे पहले जयपुर में मानसरोवर स्थित महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूूल में यह प्रक्रिया आरंभ

 महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल में आवेदन प्रक्रिया डिजीटल

राजस्थान में महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल में आवेदन से लेकर प्रवेश प्रक्रिया को पूरी तरह ऑनलाइन किया जा रहा है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार मॉडल के रूप में सबसे पहले जयपुर में मानसरोवर स्थित महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूूल में यह प्रक्रिया आरंभ की गई है।

जयपुर राजस्थान में महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल में आवेदन से लेकर प्रवेश प्रक्रिया को पूरी तरह ऑनलाइन किया जा रहा है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार मॉडल के रूप में सबसे पहले जयपुर में मानसरोवर स्थित महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूूल में यह प्रक्रिया आरंभ की गई है। यहां आवेदन प्रकिया के ऑनलाइन हो जाने से आवेदकों द्वारा इस भीषण गर्मी में, स्कूल प्रांगण में उपस्थित नहीं होकर, अपने घर से ही मोबाइल और कम्प्यूटर द्वारा आवेदन प्रकिया को पूर्ण किया गया है।

महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल में प्रवेश के लिए लोगों का जबरदस्त रुझान है। इन विद्यालयों की लोकप्रियता का आलम यह है कि स्कूल में रिक्त सीटों के लिए 50 गुना तक आवेदन विद्यालय प्रशासन के पास आते है जिसमें वे लॉटरी के माध्यम से आवेदकों को सीट उपलब्ध करवाते है।

Read More हैंगिंग ब्रिज पर टोल कंपनी काट रही कोटावासियों की जेब

जयपुर के मानसरोवर में स्थापित महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय में इस शैक्षणिक सत्र में प्रवेश के लिए रिक्त मात्र 58 सीटें उपलब्ध थी। विद्यालय के प्रधानाचार्य अनु चौधरी ने बताया कि इन रिक्त सीटों के लिए प्रवेश के लिए बहुत अधिक संख्या में आवेदन प्राप्त हुए है। स्कूल में प्रवेश की संबंधित पूरी प्रकिया ऑनलाइन थी। उन्होंने बताया कि आवेदकों ने क्यू आर कोड एवं स्कूल वेबसाइट पर जाकर एडमिशन के लिए आवेदन किया एवं स्कूल से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त की।

Read More सोशल मीडिया एप से ट्रेडिंग टास्क के नाम से ठगी करने वाले 3 बदमाश गिरफ्तार

मानसरोवर के इस स्कूल के लिए मोबाइल एप भी बनी हुई है जिसको विद्यार्थी दर्पण की तरफ से उपलब्ध कराया गया है। इस मोबाइल एप को छात्र एवं अभिभावक पिछले सत्र से ही उपयोग में ले रहे है। प्रधानाचार्य ने बताया कि इस मोबाइल एप में छात्र एवं उसकी कक्षा से जुड़ी हुए सभी जानकारी उपलब्ध कराई गयी है। एप के माध्यम से छात्रों को स्कूल में होने वाले सभी कार्यक्रमों की अपडेट एवं जानकारी उपलब्ध कराई जाती है। एमएनआईटी स्थित विद्यार्थी दर्पण के माध्यम से सरकारी स्कूलों का डिजीटलीकरण संभव हो पाया है।

Read More मंडी में सफाई का नहीं दिखा असर, लगे कचरे के ढेर

Post Comment

Comment List

Latest News

युवा चेहरों ने बढ़ाई भाजपा-कांग्रेस की परेशनी, निर्दलीय प्रत्याशी भी दे रहे चुनौती युवा चेहरों ने बढ़ाई भाजपा-कांग्रेस की परेशनी, निर्दलीय प्रत्याशी भी दे रहे चुनौती
दूसरे फेज की 13 सीटों में शामिल डूंगरपुर-बांसवाड़ा और बाड़मेर-जैसलमेर सीट पर युवा चेहरों की वजह से चुनाव चर्चाओं में...
चुनाव का पहला चरण : 16.63 करोड़ मतदाता करेंगे 1605 प्रत्याशी के भविष्य का फैसला 
लोकसभा चुनाव : शहर में 49 लाख से अधिक मतदाता करेंगे मतदान
Loksabha Election 1st Phase Voting Live : 21 राज्यों-केन्द्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर वोटिंग जारी
हत्या के आरोपी ने हवालात में की आत्महत्या, चादर से लगाया फंदा
Loksabha Rajasthan 1st Phase Voting Live : राजस्थान की 12 लोकसभा सीटों के लिए मतदान जारी, जयपुर में 11.10 फीसदी और ग्रामीण में 10.94 फीसदी मतदान हुआ
युवाओं में मतदान का रुझान बढ़ाने के लिए सेल्फी कॉन्टेस्ट