लोकसभा चुनाव में शहर में मतदाताओं का रुझान कम 

59.15 प्रतिशत मतदाताओं ने ही वोट किया

लोकसभा चुनाव में शहर में मतदाताओं का रुझान कम 

लोकसभा चुनाव में बगरू विधानसभा में 12.06 प्रतिशत कम 60.01 प्रतिशत ही मतदान हुआ। वहीं सांगानेर विधानसभा क्षेत्र में विधानसभा चुनावों में 70.30 प्रतिशत और लोकसभा चुनावों में 11.15 प्रतिशत कम यानी मात्र 59.15 प्रतिशत मतदाताओं ने ही वोट किया। 

जयपुर। लोकसभा चुनाव के पहले चरण में हुए मतदान में जयपुर शहर में मतदाताओं का रुझान कम दिखा, जबकि लगभग चार महीने पूर्व प्रदेश में हुए विधानसभा चुनावों में मतदाताओं ने जिले की सभी विधानसभा क्षेत्रों में जमकर मतदान किया था। लोकसभा चुनावों में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए नगर निगम जयपुर ग्रेटर और हेरिटेज क्षेत्र के सभी मतदान केंद्रों पर मतदान करने वाले प्रथम 50 मतदाताओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया था। इसके अलावा सबसे अधिक सेल्फी का लाइक मिलने पर प्रथम पुरस्कार के रूप में दस हजार रुपए नकद पुरस्कार सहित करीब दस नए नवाचार कर मतदान प्रतिशत बढ़ाने की कवायद की थी। इस दौरान जिला निर्वाचन विभाग ने आम मतदाताओं को जागरूक करने के लिए जनजागरूकता अभियान एवं नव मतदाताओं को प्रमाण पत्र देने सहित कई नवाचार करने के बाद भी जिले में मतदान का प्रतिशत नहीं बढ़ सका। जयपुर शहर में हुए मतदान में सबसे अधिक अंतर बगरु विधानसभा क्षेत्र में रहा जहां लगभग चार महीने पूर्व प्रदेश में हुए विधानसभा चुनावों के दौरान 72.07 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था, लेकिन लोकसभा चुनाव में बगरू विधानसभा में 12.06 प्रतिशत कम 60.01 प्रतिशत ही मतदान हुआ। वहीं सांगानेर विधानसभा क्षेत्र में विधानसभा चुनावों में 70.30 प्रतिशत और लोकसभा चुनावों में 11.15 प्रतिशत कम यानी मात्र 59.15 प्रतिशत मतदाताओं ने ही वोट किया। 

वहीं जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट के लिए संपन्न हुए मतदान में कोटपूतली विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक मतदान प्रतिशत का अंतर 23.61 प्रतिशत रहा। निर्वाचन आयोग की आयोग की ओर से जारी मतदान प्रतिशत की सुची में कोटपूतली में लोकसभा चुनाव में 53.10 प्रतिशत ही मतदान हुआ, जबकि गत विधानसभा चुनावों में यहां 76.71 प्रतिशत मतदान हुआ था। इसी प्रकार झोटवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में सबसे कम अंतर रहने के बाद भी गत विधानसभा चुनावों की तुलना में 11.93 प्रतिशत मतदान कम हुआ। विधानसभा क्षेत्र में लोकसभा चुनाव में 59.59 प्रतिशत ही मतदान हुआ, जबकि विधानसभा चुनावों में 71.52 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था।

Tags: election

Post Comment

Comment List

Latest News