लोकसभा चुनाव में शहर में मतदाताओं का रुझान कम 

59.15 प्रतिशत मतदाताओं ने ही वोट किया

लोकसभा चुनाव में शहर में मतदाताओं का रुझान कम 

लोकसभा चुनाव में बगरू विधानसभा में 12.06 प्रतिशत कम 60.01 प्रतिशत ही मतदान हुआ। वहीं सांगानेर विधानसभा क्षेत्र में विधानसभा चुनावों में 70.30 प्रतिशत और लोकसभा चुनावों में 11.15 प्रतिशत कम यानी मात्र 59.15 प्रतिशत मतदाताओं ने ही वोट किया। 

जयपुर। लोकसभा चुनाव के पहले चरण में हुए मतदान में जयपुर शहर में मतदाताओं का रुझान कम दिखा, जबकि लगभग चार महीने पूर्व प्रदेश में हुए विधानसभा चुनावों में मतदाताओं ने जिले की सभी विधानसभा क्षेत्रों में जमकर मतदान किया था। लोकसभा चुनावों में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए नगर निगम जयपुर ग्रेटर और हेरिटेज क्षेत्र के सभी मतदान केंद्रों पर मतदान करने वाले प्रथम 50 मतदाताओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया था। इसके अलावा सबसे अधिक सेल्फी का लाइक मिलने पर प्रथम पुरस्कार के रूप में दस हजार रुपए नकद पुरस्कार सहित करीब दस नए नवाचार कर मतदान प्रतिशत बढ़ाने की कवायद की थी। इस दौरान जिला निर्वाचन विभाग ने आम मतदाताओं को जागरूक करने के लिए जनजागरूकता अभियान एवं नव मतदाताओं को प्रमाण पत्र देने सहित कई नवाचार करने के बाद भी जिले में मतदान का प्रतिशत नहीं बढ़ सका। जयपुर शहर में हुए मतदान में सबसे अधिक अंतर बगरु विधानसभा क्षेत्र में रहा जहां लगभग चार महीने पूर्व प्रदेश में हुए विधानसभा चुनावों के दौरान 72.07 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था, लेकिन लोकसभा चुनाव में बगरू विधानसभा में 12.06 प्रतिशत कम 60.01 प्रतिशत ही मतदान हुआ। वहीं सांगानेर विधानसभा क्षेत्र में विधानसभा चुनावों में 70.30 प्रतिशत और लोकसभा चुनावों में 11.15 प्रतिशत कम यानी मात्र 59.15 प्रतिशत मतदाताओं ने ही वोट किया। 

वहीं जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट के लिए संपन्न हुए मतदान में कोटपूतली विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक मतदान प्रतिशत का अंतर 23.61 प्रतिशत रहा। निर्वाचन आयोग की आयोग की ओर से जारी मतदान प्रतिशत की सुची में कोटपूतली में लोकसभा चुनाव में 53.10 प्रतिशत ही मतदान हुआ, जबकि गत विधानसभा चुनावों में यहां 76.71 प्रतिशत मतदान हुआ था। इसी प्रकार झोटवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में सबसे कम अंतर रहने के बाद भी गत विधानसभा चुनावों की तुलना में 11.93 प्रतिशत मतदान कम हुआ। विधानसभा क्षेत्र में लोकसभा चुनाव में 59.59 प्रतिशत ही मतदान हुआ, जबकि विधानसभा चुनावों में 71.52 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था।

Tags: election

Post Comment

Comment List

Latest News

मदन दिलावर ने संभाली चुनाव-प्रचार की कमान, बीजेपी के मंडल कार्यकर्ताओं की ली बैठक मदन दिलावर ने संभाली चुनाव-प्रचार की कमान, बीजेपी के मंडल कार्यकर्ताओं की ली बैठक
पार्टी जीतेगी तो प्रदेश में बीजेपी की सरकार बनेगी और सांसद भी हमारा होगा, तो फिर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी...
मोदी की तरह जुमले नहीं छोड़ती कांग्रेस, सत्ता में आने पर किसानों का कर्जा होगा माफ : सैलजा 
अवसर मिलने पर आकाश छू सकती है लड़कियां : कलराज 
लोकसभा चुनाव परिणाम के बाद डोटासरा, पायलट के सियासी भविष्य पर सबकी नजरें
म्यांमार में भीषण गर्मी के कारण 50 लोगों की मौत
वोटबैंक के लिए आरक्षण खत्म करने की साजिश में लगी हैं कांग्रेस : मोदी
बाजार में बढ़ी खरबूजा-तरबूज की मांग, शरीर में पानी की कमी को करता है पूरा