19 जून को होगा देवनारायण आवासीय योजना का शुभारंभ

न्यास अधिकारियों ने लिया तैयारियों का जायजा

19 जून को होगा देवनारायण आवासीय योजना का शुभारंभ

देवनारायण आवासीय योजना में पशु पालकों के गृह प्रवेश कि वो शुभ घड़ी अब आ गई है। 19 जून को नगरीय विकास एवं स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल की मौजूदगी में देवनारायण आवासीय एकीकृत योजना में भव्य समारोह आयोजित होगा। जिसमें पशुपालकों को कब्जा पत्र एवं उनके आवासों की चाबियां यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल सौंपेंगे।

कोटा । स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल की पहल पर कोटा शहर को कैटल फ्री शहर बनाने और पशुपालकों के जीवन में आमूल चूल परिवर्तन करने वाली देवनारायण आवासीय योजना में पशु पालकों के गृह प्रवेश कि वो शुभ घड़ी अब आ गई है। जिसका इंतजार पशुपालक बेसब्री से कर रहे थे । योजना में पशुपालकों के लिए नगर विकास न्यास द्वारा विकसित की गई देश की अनूठी योजना में पशुपालकों को शिफ्ट किया जाना है । जी हां, 19 जून को नगरीय विकास एवं स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल की मौजूदगी में देवनारायण आवासीय एकीकृत योजना में भव्य समारोह आयोजित होगा। जिसमें पशुपालकों को कब्जा पत्र एवं उनके आवासों की चाबियां यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल सौंपेंगे। 19 जून को आयोजित होने वाले समारोह की तैयारियों को लेकर  नगर विकास न्यास के ओएसडी आर डी मीणा, सचिव राजेश जोशी ने देवनारायण आवासीय योजना का जायजा लिया । जहां न्यास द्वारा आयोजित होने वाले कायक्रम के तहत तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

गौरतलब है कि देवनारायण आवासीय योजना देश की वो अनूठी योजना है  जहां पशुपालकों को आवास के साथ पशु बाड़ा सहित सभी सुविधाओं का समावेश करते हुए योजना को विकसित किया गया है । यहां पशुपालकों के लिए अंग्रेजी माध्यम का स्कूल, चिकित्सालय, पुलिस चौकी, दुग्ध मंडी , गोबर गैस संयंत्र, सामुदायिक भवन , आवागमन के लिए सुचारू व्यवस्था, मिल्क प्रोसेसिंग यूनिट सहित व तमाम सुविधाओं को विकसित किया गया है। जो एक आधुनिक कस्बे में देखने को मिलती हैं। न्यास के ओएसडी आर डी मीणा ने बताया कि पशु पालकों में भी योजना में गृह प्रवेश को लेकर गजब का उत्साह देखा जा रहा है। न्यास अधिकारियों ने  संपूर्ण योजना का दौरा कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया । न्यास  अधिकारियों ने योजना के पूर्ण होने पर और पशुपालकों के शिफ्टिंग कार्यक्रम को लेकर प्रसन्नता जाहिर की। पहले फेज में 500 से अधिक पशु पालक परिवारों को देवनारायण आवासीय एकीकृत योजना में शिफ्ट किया जाएगा इसके बाद यह सिलसिला लगातार जारी रहेगा। न्यास अधिकारियों के दौरे के दौरान मुख्य अभियंता ओपी वर्मा ,अधीक्षण अभियंता राजेंद्र राठौड़ सहित नगर विकास न्यास के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

Post Comment

Comment List

Latest News