प्रदेश में मानसून की एंट्री, भारी बारिश का अलर्ट जारी

लोगों को गर्मी से राहत मिली

प्रदेश में मानसून की एंट्री, भारी बारिश का अलर्ट जारी

प्रदेश में आठ दिन की देरी से आया, लेकिन आखिरकार मानसून ने प्रवेश कर लिया। इस बार मानसून ने दक्षिण राजस्थान से न होकर पूर्वी राजस्थान के भरतपुर, अलवर और कोटा के रास्ते एंट्री ली है।

जयपुर। प्रदेश में आठ दिन की देरी से आया, लेकिन आखिरकार मानसून ने प्रवेश कर लिया। इस बार मानसून ने दक्षिण राजस्थान से न होकर पूर्वी राजस्थान के भरतपुर, अलवर और कोटा के रास्ते एंट्री ली है। अब तक मानसून का प्रवेश डूंगरपुर और बांसवाड़ा से होता रहा है। मौसम विभाग ने अगले दो दिन तक भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। जयपुर में शाम साढ़े 6 बजे बाद शहर सहित ग्रामीण इलाकों में झमाझम बारिश हुई। लोगों को गर्मी से राहत मिली। 29 जिलों में बरसात का अलर्ट जारी है। इसमें से 6 जिलों बूंदी, कोटा, टोंक, अजमेर, और राजसमंद में भारी से अति भारी बारिश हो सकती है।

बिजली पोल धराशाही, पेड़ उखड़े
भरतपुर में बारिश के साथ आए तेज तूफान से काफी नुकसान हुआ है। बिजली के 165 से ज्यादा पोल धराशाही हो गए, सैकड़ों पेड़ भी उखड़ गए। विद्युत सप्लाई बाधित होनेसे ट्रेनों का संचालन प्रभावित हुआ।

यहां झूम के बरसे बादल
सर्वाधिक बारिश दौसा के लवान में 100 एमएम दर्ज की गई है। नागौर में 97, शाहपुरा में 85, बानसुर में 85, मालाखेड़ा में 73, शाहबाद में 69, बामनवास में 60, अखलेरा में 53, चाकसू में 49 और फागी में 38 एमएम बारिश दर्ज की गई।

12 साल में 5 बार लेट आया मानसून
राजस्थान में पिछले 12 साल में 5 बार मानसून लेट आया है। इसमें साल 2010, 2012, 2014 और 2019 है, जब मानसून जुलाई में आया। राज्य मानसून की एंट्री की सामान्य डेट 20-22 जून मानी जाती है।

Read More हत्या के मामले में फरार दो इनामी गिरफ्तार

अलवर शहर में 131 मिमी बरसात

Read More ब्रज होली महोत्सव में दिखेंगे होली के कई रंग और रूप, 19 से 21 मार्च तक भरतपुर, डीग और कामां में होंगे कई कार्यक्रमों के आयोजन

अलवर में तड़के चार बजे से बरसात शुरू हुई जो सुबह आठ बजे तक 131 मिमी दर्ज की गई। दिन में भी मेघ बरसते रहे।


Read More पशुपति पारस ने मोदी कैबीनेट से दिया इस्तीफा

Post Comment

Comment List

Latest News

 झारखंड मुक्ति मोर्चा से इस्तीफा देकर सीता सोरेन भाजपा में शामिल, सोरेन सरकार में मंत्री नहीं बनाने से थी नाराज झारखंड मुक्ति मोर्चा से इस्तीफा देकर सीता सोरेन भाजपा में शामिल, सोरेन सरकार में मंत्री नहीं बनाने से थी नाराज
सीता सोरेन ने सुबह झारखंड मुक्ति मोर्चा की प्राथमिक सदस्यता और विधायक पद से इस्तीफा दिया था।
एआईएमबीआईजी पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन
फिल्म मडगांव एक्सप्रेस का गाना हम यहीं रिलीज
वायु सेना के लडाकू विमानों ने आंध्र प्रदेश में राष्ट्रीय राजमार्ग से भरी उड़ान, कैशल का दिया परिचय
गाजा में इजरायली सेना की छापेमारी, सैनिक की मौत
ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान के साथ टी-20 श्रृंखला की स्थगित, महिलाओं के मानवाधिकारों में गिरावट के मद्देनजर लिया फैसला
पाला बदल भाजपा के सहयोग में खड़े नेताओं ने बढ़ाई कांग्रेस की चिंता