बच्चे को जबरदस्ती खाना खिलाना पड़ सकता है आपको भारी

कई बार मां अनजाने में बच्चे को ओवरफीड करवा देती हैं।

बच्चे को जबरदस्ती खाना खिलाना पड़ सकता है आपको भारी

कई बार मां अनजाने में बच्चे को ओवरफीड करवा देती हैं। जिससे उसे फायदे की जगह नुकसान उठाना पड़ता है। जब बच्चे को जबरदस्ती फीड करवाया जाता है तो वह खाने को जल्दी-जल्दी निगलने लग जाता है। ऐसा करते समय कई बार उसे उल्टियां शुरू हो जाती है।

बच्चों की पोषण संबंधी जरूरतों का ख्याल रखने की जिम्मेदारी ज्यादातर मांए अपने पास ही रखती हैं। बच्चों का शारीरिक और मानसिक विकास उन्हें मिलने वाले पोषण पर निर्भर करता है। लेकिन कई बार मां अनजाने में बच्चे को ओवरफीड करवा देती हैं। जिससे उसे फायदे की जगह नुकसान उठाना पड़ता है। जब बच्चे को जबरदस्ती फीड करवाया जाता है तो वह खाने को जल्दी-जल्दी निगलने लग जाता है। ऐसा करते समय कई बार उसे उल्टियां शुरू हो जाती है।


जब बच्चे को जबरदस्ती खाने के लिए दिया जाता है तो इससे उनके पाचन तंत्र पर विपरीत असर पड़ सकता है। बच्चे जब जबरदस्ती खाना खाते हैं तो वह उसे चबाते नहीं है सीधा निगल लेते हैं। जिसकी वजह से पाचन तंत्र अच्छी तरह से काम नहीं कर पाता है। लगातार ऐसा करने से बच्चे को डाइजेशन संबंधी समस्या हो सकती है।जो बच्चे घर में जबरदस्ती खाना खाते हैं या उन्हें ओवर फीडिंग करवाया जाता है, उनमें मोटा होने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है।  जरूरत से ज्यादा खाना बच्चे के शरीर में फैट के रूप में स्टोर होने लगता है। जिससे उनका वजन भी बढ़ने लगता है। बच्चे को जबरदस्ती खाना खिलाने से उसे गैस संबंधी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ सकता है।

क्या करें
कभी भी बच्चे को एक साथ बहुत अधिक खाना खाने के लिए ना दें। बल्कि उसे थोड़-थोड़ दें, ताकि उसकी बॉडी खाने को अच्छी तरह डाइजेस्ट कर सके।

Post Comment

Comment List

Latest News

मोटर साइकिल रिपेयरिंग में लापरवाही मैकेनिक पर एक लाख रुपए का हर्जाना मोटर साइकिल रिपेयरिंग में लापरवाही मैकेनिक पर एक लाख रुपए का हर्जाना
आयोग के अध्यक्ष ग्यारसी लाल मीना व सदस्य हेमलता अग्रवाल ने यह आदेश भागचंद कुमावत के परिवाद पर दिए।
आमजन को किया लिवर रोगों के प्रति जागरूक
कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद
इस बार मोदी की बेव नहीं, विकास के मुद्दों पर राजनीति नहीं केवल चुनाव हो : पायलट
राजस्थान में सभी 25 लोकसभा सीट जीतेगी भाजपा : पूनिया
पाकिस्तान में आत्मघाती हमला, बचे 5 जापानी नागरिक
निर्वाचन विभाग की नहीं मिली वोटर पर्ची, बूथ पर मतदान कर्मियों से उलझे लोग