आवश्यक वस्तुओं पर 5 प्रतिशत जीएसटी लगाने से बढ़ेगी महंगाई, व्यापारियों में है आक्रोश

दाल मिल और मंडियां को बंद रहने की घोषणा

आवश्यक वस्तुओं पर 5 प्रतिशत जीएसटी लगाने से बढ़ेगी महंगाई, व्यापारियों में है आक्रोश

आवश्यक वस्तुओं पर जीएसटी लगाने से व्यापारियों में आक्रोश है। खाद्य पदार्थ व्यापार संघ के प्रदेश अध्यक्ष गुप्ता ने बताया कि कोरोना से व्यापार कमजोर हुआ है और अब आवश्यक वस्तुओं पर भी जीएसटी लगाने से कारोबार चौपट हो जाएगा।

जयपुर। केंद्र सरकार 18 जुलाई से आवश्यक वस्तुओं पर भी 5 प्रतिशत जीएसटी लगा रही है, जिससे महंगाई में बढ़ोतरी होगी। अभी तक सरसों व मसालों पर ही 5 प्रतिशत जीएसटी लगती थी, लेकिन अब आटा, गेहूं, चावल और दाल सहित अन्य वस्तुओं पर भी व्यापारियों को जीएसटी चुकानी होगी। आवश्यक वस्तुओं पर जीएसटी लगाने से व्यापारियों में आक्रोश है। खाद्य पदार्थ व्यापार संघ के प्रदेश अध्यक्ष गुप्ता ने बताया कि कोरोना से व्यापार कमजोर हुआ है और अब आवश्यक वस्तुओं पर भी जीएसटी लगाने से कारोबार चौपट हो जाएगा। 5 प्रतिशत जीएसटी केंद्र सरकार को देंगे। उसका भार उपभोक्ताओं पर पड़ेगा और इससे महंगाई तेजी से बढ़ेगी। इसके विरोध में 16 जुलाई को दाल मिल और मंडियां को बंद रहने की घोषणा की गई है।

किसान पर नहीं पड़ेगा जीएसटी का असर
किसान के उत्पादन पर जीएसटी नहीं लगाई गई है। किसान महापंचायत के राष्ट्रीय संयोजक रामपाल जाट ने बताया कि केंद्र सरकार ने अभी तक किसान के उत्पादन पर जीएसटी लेने की ऐसी कोई योजना नहीं है, लेकिन आने वाले समय में किसान से भी जीएसटी ली जाए। इसमें संशय नहीं लगता है। यदि किसान से जीएसटी ली गई, तो देश में बड़ा आंदोलन किया जाएगा।

16 जुलाई को मंडिया, आटा मील  रहेगी बंद,करोड़ों का व्यापार होगा प्रभावित
 थोक व्यापार मंडल से जुड़े सूत्रों के अनुसार राजस्थान में 247 मंडियां, 860 दाल मील, 600 आटा मील और 130 चावल मील बंद रहने से भारी कारोबार प्रभावित होगा। व्यापार मंडल के अध्यक्ष बाबूलाल गुप्ता ने बताया कि देशभर में 7300 मंडियां, 13000 दाल मील बंद रहेंगी तो देश की अर्थव्यवस्था एकबारगी बड़ा झटका लगेगा। उन्होंने बताया कि प्रारंभिक तौर पर यह नहीं बताया जा सकता है कि इससे कितना व्यापार प्रभावित होगा। केंद्र के स्तर पर केंद्रीय यूनियन इस पर विचार कर रही है। मंडिया, दाल मील और चावल मील के बंद रहने से उस दिन मजदूरों को भी उस दिन रोजगार नहीं मिल पाएगा।

Read More पायलट के घर पर पहुंचा बुलडोजर, कर दी यह गलती

Post Comment

Comment List

Latest News

फिल्म 'लैटर्स टू मिस्टर खन्ना' में एक साथ नजर आएंगे नीतू कपूर और सन्नी कौशल फिल्म 'लैटर्स टू मिस्टर खन्ना' में एक साथ नजर आएंगे नीतू कपूर और सन्नी कौशल
नीतू कपूर ने कैप्शन में लिखा, ''शुभ आरंभ, लेटर्स टू मिस्टर खन्ना। उन्होंने सन्नी कौशल को भी टैग किया। है।...
पुतिन की परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की धमकी, ईयू ने कहा इसे हल्के में न लें
पायलट के घर पर पहुंचा बुलडोजर, कर दी यह गलती
जेईसीआरसी ने आयोजित किया क्लाउड समिट' 22, 50 इंस्टीट्यूशंस के 4000 से ज्यादा छात्रों ने भाग लिया
तेज बारिश व अतिवृष्टि से फसलों को भारी नुकसान, पूनियां ने की किसानों को मुआवजा देने की मांग
खास परिस्थितियों के लिए अभ्यास करता हूं: दिनेश कार्तिक
एटीएम कार्ड बदलकर ठगी करने वाले दो शातिर गिरफ्तार,42 एटीएम कार्ड व 1 स्वैप मशीन बरामद