आवश्यक वस्तुओं पर 5 प्रतिशत जीएसटी लगाने से बढ़ेगी महंगाई, व्यापारियों में है आक्रोश

दाल मिल और मंडियां को बंद रहने की घोषणा

आवश्यक वस्तुओं पर 5 प्रतिशत जीएसटी लगाने से बढ़ेगी महंगाई, व्यापारियों में है आक्रोश

आवश्यक वस्तुओं पर जीएसटी लगाने से व्यापारियों में आक्रोश है। खाद्य पदार्थ व्यापार संघ के प्रदेश अध्यक्ष गुप्ता ने बताया कि कोरोना से व्यापार कमजोर हुआ है और अब आवश्यक वस्तुओं पर भी जीएसटी लगाने से कारोबार चौपट हो जाएगा।

जयपुर। केंद्र सरकार 18 जुलाई से आवश्यक वस्तुओं पर भी 5 प्रतिशत जीएसटी लगा रही है, जिससे महंगाई में बढ़ोतरी होगी। अभी तक सरसों व मसालों पर ही 5 प्रतिशत जीएसटी लगती थी, लेकिन अब आटा, गेहूं, चावल और दाल सहित अन्य वस्तुओं पर भी व्यापारियों को जीएसटी चुकानी होगी। आवश्यक वस्तुओं पर जीएसटी लगाने से व्यापारियों में आक्रोश है। खाद्य पदार्थ व्यापार संघ के प्रदेश अध्यक्ष गुप्ता ने बताया कि कोरोना से व्यापार कमजोर हुआ है और अब आवश्यक वस्तुओं पर भी जीएसटी लगाने से कारोबार चौपट हो जाएगा। 5 प्रतिशत जीएसटी केंद्र सरकार को देंगे। उसका भार उपभोक्ताओं पर पड़ेगा और इससे महंगाई तेजी से बढ़ेगी। इसके विरोध में 16 जुलाई को दाल मिल और मंडियां को बंद रहने की घोषणा की गई है।

किसान पर नहीं पड़ेगा जीएसटी का असर
किसान के उत्पादन पर जीएसटी नहीं लगाई गई है। किसान महापंचायत के राष्ट्रीय संयोजक रामपाल जाट ने बताया कि केंद्र सरकार ने अभी तक किसान के उत्पादन पर जीएसटी लेने की ऐसी कोई योजना नहीं है, लेकिन आने वाले समय में किसान से भी जीएसटी ली जाए। इसमें संशय नहीं लगता है। यदि किसान से जीएसटी ली गई, तो देश में बड़ा आंदोलन किया जाएगा।

16 जुलाई को मंडिया, आटा मील  रहेगी बंद,करोड़ों का व्यापार होगा प्रभावित
 थोक व्यापार मंडल से जुड़े सूत्रों के अनुसार राजस्थान में 247 मंडियां, 860 दाल मील, 600 आटा मील और 130 चावल मील बंद रहने से भारी कारोबार प्रभावित होगा। व्यापार मंडल के अध्यक्ष बाबूलाल गुप्ता ने बताया कि देशभर में 7300 मंडियां, 13000 दाल मील बंद रहेंगी तो देश की अर्थव्यवस्था एकबारगी बड़ा झटका लगेगा। उन्होंने बताया कि प्रारंभिक तौर पर यह नहीं बताया जा सकता है कि इससे कितना व्यापार प्रभावित होगा। केंद्र के स्तर पर केंद्रीय यूनियन इस पर विचार कर रही है। मंडिया, दाल मील और चावल मील के बंद रहने से उस दिन मजदूरों को भी उस दिन रोजगार नहीं मिल पाएगा।

Post Comment

Comment List

Latest News

सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप
कांग्रेस ने आरक्षण कोटा पिछड़े वर्गों और दलितों से मुसलमानों को स्थानांतरित कर दिया है, एक झूठ है। उन्होंने प्रधानमंत्री...
लोकसभा चुनाव की राजस्थान में भजनलाल शर्मा ने संभाली कमान, किए धुआंधार दौरे 
रोड़वेज अधिकारियों को अब समय से पहुंचना होगा कार्यालय, लगाई बायोमेट्रिक मशीन
अखिलेश ने कन्नौज से भरा पर्चा, चुनावी जंग हुई दिलचस्प
एक समाज के प्रत्याशियों वाली सीटों पर अन्य बाहुल्य जातियों के भरोसे मिलेगी जीत
बाल वाहिनी अब होंगी और अधिक सुरक्षित
पुलिया का काम सात माह से अटका पड़ा, बढ़ी दिक्कतें