सेई सुरंग के गेट खोल जवाई बांध के लिए छोड़ा पानी

जवाईबांध तक पहुंचा सेई का पानी

सेई सुरंग के गेट खोल जवाई बांध के लिए छोड़ा पानी

सुमेरपुर जल संसाधन विभाग ने सोमवार को उच्चाधिकारियों के निर्देश पर सेई बांध की सुरंग के गेट खोलने की कार्यवाई को प्रारंभ की है। सेई का पानी मंगलवार को जवाईबांध में पहुंचने की संभावना जताई जा रही है। सेई के जलग्रहण क्षेत्र में रिमझिम बारिश के चलते बांध के जल स्तर में इजाफ़ा हो रहा है। सोमवार को बांध का जल स्तर 654.79 एमसरएफ टी जल उपलब्धता के साथ 4.85 मीटर हो गया।

पाली। सुमेरपुर जल संसाधन विभाग ने सोमवार को उच्चाधिकारियों के निर्देश पर सेई बांध की सुरंग के गेट खोलने की कार्यवाई को प्रारंभ की है। सेई का पानी मंगलवार को जवाईबांध में पहुंचने की संभावना जताई जा रही है। सेई के जलग्रहण क्षेत्र में रिमझिम बारिश के चलते बांध के जल स्तर में इजाफ़ा हो रहा है। सोमवार को बांध का जल स्तर 654.79 एमसरएफ टी जल उपलब्धता के साथ 4.85 मीटर हो गया। जल संसाधन विभाग के अधिक्षण अभियंता मदनसिंह जैतावत ने विभागीय उच्चाधिकारियों से चर्चा कर और सेई सुरंग के गेट खोलने के निर्देश प्रदान किए। ताकि बांध में उपलब्ध जलराशि का समूचित प्रयोग हो और उसे सुरंग के माध्यम से जवाई में लाया जा सके। इलाके में हो रही रिमझिम बारिश से मौसम अनुकुल बना हुआ था। जवाई नदी चार्ज हो और आंशिक जल प्रवास चलता रहे। अधिक्षण अभियंता की मौजूदगी में सोमवार इनलेट पर जाकर सेई सुरंग के गेट खोलने की कार्रवाई शुरू की। श्रमिकों की सहायता से धीरे-धीरे गेट को उपर उठाया जाने लगा। देर शाम तक गेट खोलने की कार्रवाई की गई। इसके साथ ही सेई का पानी सुरंग में प्रवेश कर गया। रात को सुरंग के माध्यम से पानी भीमाणा के पास स्थित आउटलेट पर पहुंच गया था तथा मंगलवार तक इसके जवाईबांध में पहुंचने की संभावना है। सेई से पानी का अपर्वतन शुरू होने से सेई के जलस्तर में प्रतिदिन इजाफा होगा। जवाई का जल स्तर सवेरे 924.85 एमसीएफ टी जल उपलब्धता के साथ 13.85 फीट दर्ज किया गया। 

गत वर्ष की तुलना में 57 दिन पहले खोला सेई का टनल, आज शाम तक पहुंचेगा जवाई में पानी-जल संसाधन विभाग के अधिशासी अभियंता मदनसिंह जैतावत ने बताया कि सेई बांध क्षेत्र में बारिश होने की वजह से सेई बांध में पानी की आवक को देखते हुए सेई बांध की टनल खोली गई है। सेई बांध में 4.85 मीटर का गेज होने पर टनल खोला गया। कनिष्ठ सहायक गणपत देवासी ने बताया कि सेई बांध का पानी जवाई बांध में आज शाम तक पहुंचेगा। सेई टनल के गेट सोमवार शाम 6 बजे खोले गए। उस समय सेई बांध का गेज 4.85 मीटर व जवाई बांध का गेज 13.85 फीट था। सेई बांध के टनल की बात करें तो गत वर्ष 12 सितंबर को दोपहर में टनल खोली गई थी और 2020 में 15 अगस्त को ही अच्छी बारिश की वजह से सेई बांध टनल के गेट खोल दिए थे, लेकिन गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष 57 दिन पहले सेई के टनल खोले गए।

Post Comment

Comment List

Latest News

सचिन पायलट-जोशी को मिली 2 सीटों पर जिम्मेदारी, दिल्ली में बनाया पर्यवेक्षक  सचिन पायलट-जोशी को मिली 2 सीटों पर जिम्मेदारी, दिल्ली में बनाया पर्यवेक्षक 
उत्तर-पूर्वी दिल्ली से कांग्रेस ने कन्हैया कुमार को चुनावी मैदान में उतारा है। उनका मुकाबला मनोज तिवारी से है, जबकि...
मोहन यादव का राहुल पर निशाना, गांधी परिवार से कोई नहीं कर पाया गरीबी दूर 
निष्क्रिय कांग्रेसजनों की रिपोर्ट जाएगी दिल्ली, संगठन से छिनेंगे पद
आपसी रंजिश में युवक की चाकू से गोदकर हत्या, बीच-बचाव करने आए परिजन घायल
प्रदेश में हजारों की संख्या में सूख रहे है पेयजल स्रोत, भूजल स्तर में गिरावट
सिंगापुर का एफ-16 लड़ाकू विमान एयर बेस पर क्रैश, सफलतापूर्वक बाहर निकला पायलट
अवैध रूप से बसाई जा रही 3 कॉलोनियां ध्वस्त, अतिक्रमण पर भी कार्रवाई