स्टेट हाइवे बदहाल: खामियाजा भुगत रही जनता

सड़क पर हो रहे गड्ढों में भरा पानी, हादसे का अंदेशा, दिनभर उड़ते है धूल के गुबार

 स्टेट हाइवे बदहाल: खामियाजा भुगत रही जनता

कस्बे के मुख्य बाजार से गुजर रहा नेशनल हाइवे 90 व छबड़ा कोटा स्टेट हाइवे मरहम लगाने की गुजारिश कर रहा है। दोनों रोड़ की हालत दयनीय बनी हुई है परंतु आज तक भी इन दोनों रोड का पेच वर्किंग करना भी सरकार ने मुनासिब नहीं समझा है।

कवाई।  कस्बे के मुख्य बाजार से गुजर रहा नेशनल हाइवे 90 व छबड़ा कोटा स्टेट हाइवे मरहम लगाने की गुजारिश कर रहा है। दोनों रोड़ की हालत दयनीय बनी हुई है परंतु आज तक भी इन दोनों रोड का पेच वर्किंग करना भी सरकार ने मुनासिब नहीं समझा है। जिसका खामियाजा कस्बे के दुकानदारों सहित आम जनता को भुगतना पड़ रहा है। फिलहाल बरसात के चलते इस रोड की गंभीर हालात हो गई है। जिसके चलते दुकानदारों को काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। कस्बे के मुख्य चौराहे से मौठपुर चौराहे तक मेन बाजार में रोड की जर्जर हालत हो गई है।

 एक से दो फीट के गड्ढे हो गए हैं। बरसात के चलते गड्ढों में पानी भर जाने से रोज दर्जनों बाइक सवार गिरकर चोटिल हो रहे हैं। मुख्य बाजार में रेस्टोरेंट संचालक पवन बंसल, मंडी व्यापारी, भूपेश मंगल, विक्रम मीणा हेमंत मित्तल निर्मल कुमार कपड़ा व्यापारी चिंटू सुमन ने बताया कि रोड में गहरे गड्ढे होने के कारण बाजार से गुजरने वाले भारी वाहनों के पहियों से गड्ढों में भरा पानी उछलकर दुकानों के अंदर तक पहुंच जाता है सुबह के समय विद्यालय जाने वाले छात्र छात्राएं भी इस गंदे पानी से गंदे हो जाते हैं। सालपुरा स्टेशन निवासी दीपक चौरसिया, राजू गुर्जर, सत्यनारायण सेन संजय, चौरसिया मनीष चौरसिया ने बताया कि कस्बे से गुजर रहे हैं नेशनल हाईवे 90 पर खेल मैदान के सामने से लेकर सालपुरा मेन चौराहे तक एक से 2 फीट गहरे गड्ढे हो रहे हैं। इस मार्ग से सरकार के आला अधिकारियों सहित मंत्री विधायक भी आए दिन हिचकोले खाते हुए गुजरते रहते हैं परंतु उनका ध्यान इस मार्ग दुरुस्त करवाने पर नहीं जा रहा है।

वाहन संचालकों का कहना है कि जब प्रशासन व सरकार इस रोड की मरम्मत नहीं करवा सकता है तो टोल टैक्स वसूली भी बंद कर दें। कस्बे के जनप्रतिनिधि पवन चक्रधारी, राजेश सुमन, मुरारी सुमन, मुकेश कुमार, सत्यनारायण सेन, गिर्राज सेन ने बताया कि शीघ्र ही उपखंड मुख्यालय पर एक ज्ञापन देकर रोड को दुरुस्त करने की मांग की जाएगी। उसके उपरांत भी अगर रोड को दुरस्त नहीं किया जाता है, तो धरना प्रदर्शन किया जाएगा।

 रोड की गिट्टी उछलने से घायल हो रहे राहगीर
कस्बे से गुजर रहे नेशनल हाईवे व स्टेट हाईवे की सड़कों की दयनीय हालत है जिसके चलते आए दिन घटनाएं घटित हो रही है। रोड  एक से दो  फीट के गहरे गड्ढों में तब्दील हो गया है परंतु जिम्मेदारों का इस ओर कोई ध्यान नहीं है। कस्बे की मुख्य मार्गो पर गहरे गड्ढों में तब्दील होकर रोड की गिट्टी निकल आई है। कस्बे से गुजरने वाले भारी वाहनों के टायरों से गिट्टी उछलकर आए दिन लोगों को घायल कर रही है। वहीं रोड के गड्ढों में तब्दील हो जाने के कारण दिनभर वाहनों के पीछे धूल के गुबार उड़ते रहते हैं। जिससे दुकानदारों वह मुख्य चौराहे से यात्रा करने वाले यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

जिम्मेदार जानकर भी है अनजान
 कस्बे की सड़कों के खस्ताहाल होने के कारण कस्बे वासियों सहित अन्य वाहन चालकों को भी भारी परेशानी का सामना करना पड़ता रहा है।  गुजर रहे नेशनल हाईवे व राज्य मार्ग कि कस्बे के बीचो-बीच दर्दनीय हालात बने हुए हैं। दोनों मार्गों पर आमजन को काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

बरसात के चलते गड्ढों में पानी भर जाने से रोज दर्जनों बाइक सवार गिरकर चोटिल हो रहे हैं।  -पवन बंसल, रेस्टोरेंट संचालक।

 गड्ढों का भरा पानी उछलकर दुकानों के अंदर तक पहुंच जाता है। जिससे दुकान में रखे नए कपडे खराब हो जाते है।
 -चिंटू सुमन,कपडा व्यापारी।

 जब प्रशासन व सरकार इस रोड की मरम्मत नहीं करवा सकता है, तो टोल टैक्स वसूली भी बंद कर दें या फिर रोड की मरम्मत करवाकर आमजन को राहत प्रदान करें।
 -सत्यनारायण सेन, वाहन चालक।

 बारां से अटरू तक तो सड़क की यह दशा है कि सड़क ही नहीं है। वहां पर तो गड्ढे हैं। बारां इकलेरा सड़क को लेकर केंद्र सरकार द्वारा बजट पास कर रखा हैं। जान बूझकर इसका काम लंबा किया जा रहा है, अगर किसी को इमरजेंसी एंबुलेंस या कोई भी काम हो तो बारां तक पहुंचना उसके लिए बहुत भारी पड़ रहा है। आज सड़क का यह हाल है कि यहां पर वाहन तो दूर पैदल चलना भी लोगों के लिए मुश्किल हो रहा है।
 - रामपाल मेघवाल, पूर्व विधायक।

क्षतिग्रस्त सड़क की रिपेयर करवा देंगे, आकर देखना पड़ेगा। अगर फिर भी समस्या आती है तो एस्टीमेट देखकर नई सड़क बनवाई जाएगी।
- मनमोहन प्रजापति, एईएन, पीडब्ल्यूडी, बारां।

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान लोकसभा चुनाव - 2024 का दूसरा चरण LIVE : प्रदेश की 13 सीटों के लिए मतदान शुरू राजस्थान लोकसभा चुनाव - 2024 का दूसरा चरण LIVE : प्रदेश की 13 सीटों के लिए मतदान शुरू
पुलिस ने मतदान के लिए चाक चौबंद व्यवस्था की है। अधिकारियों के अनुसार मतदान शांतिपूर्ण करवाने के लिए पुलिस के...
लोकसभा चुनाव - 2024 का दूसरा चरण LIVE : 13 राज्यों की 89 सीटों पर मतदान शुरू
सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप
लोकसभा चुनाव की राजस्थान में भजनलाल शर्मा ने संभाली कमान, किए धुआंधार दौरे 
रोड़वेज अधिकारियों को अब समय से पहुंचना होगा कार्यालय, लगाई बायोमेट्रिक मशीन
अखिलेश ने कन्नौज से भरा पर्चा, चुनावी जंग हुई दिलचस्प
एक समाज के प्रत्याशियों वाली सीटों पर अन्य बाहुल्य जातियों के भरोसे मिलेगी जीत