ईएनटी रोगों में नई विधियों की चिकित्सकों को दी जानकारी

स्कल बेस राइड कांफ्रेंस शुरू हुई

ईएनटी रोगों में नई विधियों की चिकित्सकों को दी जानकारी

कांफ्रेंस के ऑर्गेनाइजिंग सेक्रेटरी डॉ. ऋषभ जैन ने बताया कि कांफ्रेंस में उत्तर प्रदेश, पंजाब, ओडिशा, दिल्ली, मध्यप्रदेश और सऊदी अरब से नामचीन चिकित्सक अपने विचार आगंतुक व ईएनटी चिकित्सकों के साथ साझा कर रहे हैं।

जयपुर। ईएनटी रोगों में आई नवीनतम विधियों के प्रति जागरूता बढ़ाने के लिए सिद्धम ईएनटी हॉस्पिटल और महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेज एंड अस्पताल की ओर से स्कल बेस राइड कांफ्रेंस शुरू हुई। कांफ्रेंस के ऑर्गेनाइजिंग सेक्रेटरी डॉ. ऋषभ जैन ने बताया कि कांफ्रेंस में उत्तर प्रदेश, पंजाब, ओडिशा, दिल्ली, मध्यप्रदेश और सऊदी अरब से नामचीन चिकित्सक अपने विचार आगंतुक व ईएनटी चिकित्सकों के साथ साझा कर रहे हैं। पहले दिन हुए वैज्ञानिक सत्र में बैंगलुरु के प्रख्यात चिकित्सक डॉ. सम्पत चंद्र प्रसाद राव ने केडवरिक डायसेक्शन फॉर लेटरल स्कल बेस पर बताया कि न्यूनतम इनवेसिव प्रोसिजर्स आईट्रोजेनिक टिश्यू लॉसेज क्षति को कम करती हैं।

कम कॉम्पलिकेसी रेट और उच्च रोगी को संतुष्टि प्रदान करती है। उन्होंने इस प्रोसिजर को प्रेजेन्टशन्स के माध्यम से विस्तार से बताया। दूसरे वैज्ञानिक सत्र में ऑर्गेनाइजिंग चेयरमैन डॉ. तरुण ओझा ने बताया कि पीजीआई चंडीगढ़ से आए डॉ. रमनदीप विर्क ने सीएसएफ रेन्होरिया रिपेयर की जानकारी दी। इस बीमारी के इलाज के लिए पहले सर्जरी ही होती थी, लेकिन अब सेरिब्रो स्पाइनल फ्लूइड का रिसाव रोकने के लिए दूरबीन विधि से सफल ऑपरेशन किया जाता है। एसएमएस अस्पताल जयपुर के डॉ. मोहनीश गोयल ने एंडोस्कोपिक रेट्रोसिगमोड माइक्रोवास्कूलर डिकम्परेशन फॉर ट्राइजेमिनल न्यूराल्जिया के बारे में बताया। इसी सत्र में एसजीपीजीआई लखनऊ से आए डॉ. रवि शंकर ने लेटरल स्कल बेस एप्रोचेज (केस बेस्ड) का प्रैक्टिल प्रेजेंटेशन दिया।

Post Comment

Comment List

Latest News

शहर में बीचों-बीच खूबसूरत जंगल, देखकर विश्वास नहीं होता : द्रविड़ शहर में बीचों-बीच खूबसूरत जंगल, देखकर विश्वास नहीं होता : द्रविड़
द्रविड़ ने कहा कि विशेष रूप से यहां इंटरप्रिटेशन सेंटर में लेपर्ड, हाईना सहित अन्य वन्यजीवों के अच्छे फोटोज डिस्प्ले...
छात्रवृत्ति में करोड़ों का फर्जीवाड़ा पकड़ा, शैक्षणिक संस्थानों को किया ब्लैकलिस्टेड
न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया
ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना
मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें