मंकीपॉक्स से भारत में भी मौत: केरल के त्रिशूर में 22 साल के युवक की मंकीपॉक्स से पहली मौत, संयुक्त अरब अमीरात से लौटा था युवक

उसे एन्सेफलाइटिस और थकान के लक्षण थे

मंकीपॉक्स से भारत में भी मौत: केरल के त्रिशूर में 22 साल के युवक की मंकीपॉक्स से पहली मौत, संयुक्त अरब अमीरात से लौटा था युवक

त्रिशूर के पुन्नियूर के मूल निवासी 22 वर्षीय युवक की संयुक्त अरब अमीरात से लौटने के कुछ दिनों बाद एक निजी अस्पताल में उपचार के दौरान मृत्यु हो गई थी।

नई दिल्ली। कोरोना का कहर अभी कम भी नहीं हुआ की अब मंकीपॉक्स पैर पसारते जा रहा है। बीते शनिवार को केरल के त्रिशूर में 22 वर्षीय युवक की मंकीपॉक्स की चपेट में आन से मौत हो गई। केरल के स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि यह भारत में मंकीपॉक्स से पहली मौत और अफ्रीका की चौथी मौत है। त्रिशूर के पुन्नियूर के मूल निवासी 22 वर्षीय युवक की संयुक्त अरब अमीरात से लौटने के कुछ दिनों बाद एक निजी अस्पताल में उपचार के दौरान मृत्यु हो गई थी।

उसे एन्सेफलाइटिस और थकान के लक्षण

स्वास्थ्य विभाग ने उनके नमूने जांच के लिए अलाप्पुझा में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी भेजे थे, जहां पर मौत की वजह मंकीपॉक्स को बताया गया। मंत्री ने कहा कि विदेश में किए गए एक परीक्षण में युवक को मंकीपॉक्स का पता चला था, लेकिन उसके परिवार के सदस्यों ने शनिवार को ही परीक्षण के परिणाम अस्पताल के अधिकारियों को सौंप दिए। स्वास्थ्य मंत्री ने आगे बताया कि शुरुआत में युवक में मंकीपॉक्स के कोई भी लक्षण नहीं दिखा था। अस्पताल में उसे एन्सेफलाइटिस और थकान के लक्षण को ध्यान में रखते हुए भर्ती करवाया गया था।

भारत में यह अब तक मंकीपॉक्स से पहली मौत
मंत्री ने कहा कि मामले की उच्चस्तरीय जांच के आदेश दिए गए हैं। बता दें कि शनिवार दोपहर युवक की मौत हो गई। मंकीपॉक्स के शिकार लोगों के लिए प्रोटोकॉल के अनुसार उनका अंतिम संस्कार किया गया। उसके सभी प्राथमिक संपर्कों को निगरानी में रखा गया है। भारत में यह अब तक मंकीपॉक्स से पहली मौत है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ लोगों को भी सतर्क हो जाने की जरूरत है।

Read More तेलंगाना में तेज हवा से ढहा 8 साल से बन रहा पुल

मंकीपॉक्स को लेकर सतर्क रहने का सुझाव

Read More प्रदेश का सबसे ऊंचा बूथ शेरगांव, 119 मतदाता करेंगे मतदान

मंकीपॉक्स को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों को सतर्क रहने का भी सुझाव पहले ही दे दिया था। बीते दिनों केरल में मंकीपॉक्स का मामला भी सामने आया था। यह पूरे देश में इकलौता मंकीपॉक्स का मामला था। हालांकि, इसके बाद दिल्ली में भी मंकीपॉक्स के मामले की पुष्टि हुई थी। 

Read More वर्ष 2023 की अंतिम तिमाही में इंटरनेट उपभोक्ताओं की संख्या बढ़कर 93.61 करोड़ रही





Post Comment

Comment List

Latest News

असर खबर का - डीसीएम ने कोटा-पटना एक्सप्रेस में खराब खाद्य सामग्री को कराया नष्ट असर खबर का - डीसीएम ने कोटा-पटना एक्सप्रेस में खराब खाद्य सामग्री को कराया नष्ट
नवज्योति में खबर प्रकाशित होने के बाद से ही रेलवे प्रशासन की ओर से लगातार चेकिंग और निगरानी रखी जा...
ईवीएम के वोट वीवीपैट की पर्चियों से मिलान, मतपत्रों से मतदान की याचिका खारिज
सेनेगल में बस का टायर फटा, 13 लोगों की मौत
पश्चिम एशिया में युद्ध के विस्तार का खतरा
पूर्णिमा यूनिवर्सिटी में इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस की शुरुआत
राहुल गांधी ने की मतदाताओं से बड़ी संख्या में वोट डालने की अपील 
दूसरे फेज में कांग्रेस आलाकमान के फैसलों की परीक्षा, दाव पर दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा