गड़बड़ाया ड्रेनेज सिस्टम, बस्तियों में भरा पानी

बरसाती पानी की निकासी की नहीं है व्यवस्था, मंडराया बीमारियों का खतरा, बाढ़ का पानी भरने से कचरा पाइंट बनी बस्ती

गड़बड़ाया ड्रेनेज सिस्टम, बस्तियों में भरा पानी

झालावाड़ में मच्छर जनित रोग खूब फैल रहे है,बस्तियों में पानी भरा रहता है। भरे हुए पानी में मच्छर और अन्य बैक्टीरिया पनप ही रहे हैं।

झालावाड़। झालावाड़ शहर के बाहरी इलाके और निचली बस्तियों में ड्रेनेज सिस्टम दुरुस्त नहीं होने के कारण पानी भरने की समस्या बनी हुई है, जिसके कारण भरे हुए पानी में मच्छर पनपते हैं और बीमारियां भी फैल रही हैं। झालावाड़ शहर में हाल ही में बरसा बारिश और बाढ़ का पानी इन इलाकों में जमा हो गया है। वैसे भी झालावाड़ शहर की बाहरी बस्तियों और निचले इलाकों में बरसात का पानी जमा हो जाता है, जिसकी निकासी की कोई व्यवस्था नहीं है खासतौर पर राड़ी के बालाजी, बजरंग नगर, हरिजन मोहल्ला, धनवाड़ा बस्ती में बरसाती पानी की निकासी की कोई व्यवस्था नहीं है, जिस कारण इन बस्तियों में पानी भरा रहता है। भरे हुए पानी में मच्छर और अन्य बैक्टीरिया तो पनप ही रहे हैं। साथ ही इसमें सूअरों का जमावड़ा भी खूब लगा रहता है, जिस कारण गंदगी और बढ़ जाती है, ऐसे में इन इलाकों से निकलने वाली पेयजल की लाइनें भी चपेट में आ रही है क्योंकि उनके जो लीकेज हैं वह पानी के दूषित होने का कारण बन रहे हैं। हाल ही में झालावाड़ में मच्छर जनित रोग खूब फैल रहे है, ऐसे मे मच्छरों के लिए यह इलाके वरदान साबित हो रहे हैं।  इसी प्रकार से शहर के खेल संकुल के पीछे बसी रेजिडेंसी सहित अन्य कॉलोनियों में भी भारी जलजमाव की स्थिति बनी है और कालीसिंध नदी में जब जल का स्तर बढ़ता है तो नदी से जुड़े नालों में उल्टा पानी बहने लगता है जिस कारण इन बस्तियों में भी काफी पानी जमा हो जाता है जो नदी का पानी उतर जाने पर भी निकल नहीं पाता।  प्रशासन द्वारा यहां से पानी की निकासी की कोई व्यवस्था नहीं की गई।  

फैलती हैं बीमारियां
शहर के हबीब नगर, राड़ी के बालाजी एवं बजरंग नगर कॉलोनी के आसपास के क्षेत्रों में मच्छरों के द्वारा फैलाई जाने वाली बीमारियों के रोगी सर्वाधिक संख्या में पाए जाते हैं, इस वर्ष यदि आंकड़ों पर गौर करें तो इन सभी  इलाकों से मच्छर जनित बीमारियों के सबसे ज्यादा मरीज मिले तथा कई लोगों ने अपनी जान से भी हाथ धोया है। इतना सब कुछ होते हुए भी प्रशासन इस गंभीर समस्या से मुंह मोड़े हुए बैठा है और इन इलाकों में समुचित ड्रेनेज सिस्टम विकसित करने और जल निकासी की व्यवस्था करने के कोई भी प्रयास नहीं किए गए हैं। 

इनका कहना है 
खानपुर मार्ग पर कॉलोनियों में भरा बरसाती पानी निकालने की कोई व्यवस्था नहीं है यहां पर ना तो सड़कें हैं ना ही नालियां क्षेत्रवासी परेशान होते रहते हैं।
-राजकुमार, निवासी बृजनगर, झालावाड़

हबीब नगर में सड़कें तो बनी हुई है लेकिन नालियों की कोई व्यवस्था नहीं है। जिस कारण यहां पर हमेशा पानी भरा रहता है और खाली पड़े भूखंडों में भी खूब पानी भरा हुआ है। जिस कारण से मच्छर पनप रहे हैं, लोग बीमार नहीं होंगे तो क्या होगा।
- रशीद, हबीब नगर झालावाड़

अभी कार्यभार संभाले कुछ ही समय हुआ है, लगातार अच्छी कार्य योजना बनाकर काम कर रहे हैं, शीघ्र ही नालियों और पानी के जमाव की समस्या को भी दूर किया जाएगा।
- प्रदीप सिंह, सभापति, झालावाड़ नगर परिषद

Read More फोन टेपिंग विवाद में लोकेश शर्मा ने किया खुलासा, मुझे अशोक गहलोत ने उपलब्ध कराई थी रिकॉर्डिंग

जिन इलाकों में ड्रेनेज सिस्टम नहीं बना हुआ है, उनको दिखाकर जल्दी ही ड्रेनेज की व्यवस्था करेंगे। अगर पानी भरा हुआ है तो जरूर की समस्या का समाधान किया जाएगा। साथ ही जहां सड़कें बन चुकी है और नालियां नहीं है वहां पर भी दिखाकर व्यवस्था कर देंगे।
-अशोक शर्मा, आयुक्त नगर परिषद, झालावाड़

Read More लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था, पुलिस के 85 हजार अधिकारी-जवान सम्भालेंगे जिम्मा : साहू 

Tags: drainage

Post Comment

Comment List

Latest News

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया
टिम रॉबिन्सन (51) रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद विलियम ओ' रूर्के की धारदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने...
ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना
मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें
तापमान बढ़ा तो पानी घटा, गांव-शहरोँ में टैंकरों से बुझ रही प्यास
श्रीलंका में ट्रक की सेना की कार से टक्कर, एक सैनिक की मौत