राहुल गांधी से मुलाकात के बाद अशोक गहलोत ने दिए सवालों के जवाब, कांग्रेस अध्यक्ष पर भी की बातचीत

कोच्चि हवाई अड्डे पर की बातचीत

राहुल गांधी से मुलाकात के बाद अशोक गहलोत ने दिए सवालों के जवाब, कांग्रेस अध्यक्ष पर भी की बातचीत

प्रदेश कांग्रेस कमेटियों ने प्रस्ताव पास किया, कार्यकर्ता चाहते हैं तो मेरे दिल में उनके प्रति सम्मान ज्यादा है, पर एक बार हमने कुछ कारणों से तय कर लिया कि इस बार नॉन-गांधी फैमिली का कोई व्यक्ति अध्यक्ष बने।

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी से मुलाकात करने के बाद कोच्चि हवाई अड्डे पर बातचीत की। गहलोत ने सवालों के जवाब दिए।

सवाल : जो बातचीत हुई है, उस पर जरा गौर फरमाएंगे कि कल आप यात्रा में जुटे और उसके बाद आपकी बातचीत हुई?
जवाब : देखिए मैंने पहले भी कहा आपको कि एक बार मुझे रिक्वेस्ट करनी थी उनको, जब सब प्रदेश कांग्रेस कमेटियां प्रस्ताव पास कर रही हैं कि आपको अध्यक्ष बनना चाहिए, तो फिर आप उसी रूप में आप स्वीकार कीजिए तो मैंने अभी काफी बातचीत करने की कोशिश की, पर वो इस बात के लिए वो कह रहे हैं कि हमने एक बार फैसला कर लिया कि एक बार कोई गांधी फैमिली का व्यक्ति हम उम्मीदवार नहीं बनेंगे, ये उन्होंने स्पष्ट कह दिया है कि मुझे मालूम है कि सब लोग चाहते भी हैं, और मैं उनका सम्मान करता हूं उनकी बातों का, प्रदेश कांग्रेस कमेटियों ने प्रस्ताव पास किया, कार्यकर्ता चाहते हैं तो मेरे दिल में उनके प्रति सम्मान ज्यादा है, पर एक बार हमने कुछ कारणों से तय कर लिया कि इस बार नॉन-गांधी फैमिली का कोई व्यक्ति अध्यक्ष बने।

सवाल : क्यों ऐसा बीजेपी हमेशा परिवारवाद का आरोप लगाती रही है, ये भी एक वजह हो सकती है?
जवाब : अब ये तो राहुल गांधी तो आप जानते हो कि 2019 के अंदर कह चुके हैं कि मैं बिना पद वो ही काम करूंगा जो पार्टी मुझे कहेगी, उसी रूप में मैं ज्यादा काम करूंगा, मतलब वो तो वर्किंग कमेटी में कह चुके हैं इस बात को, वो कह रहे थे कि मैं इस बात पर स्टैंड करता हूं कि मुझे बिना पद भी मैं कोई कमी नहीं रखूंगा, मैं पूरी ताकत लगाऊंगा कांग्रेस के लिए, जो मुझे पार्टी कहती जाएगी।

सवाल : गहलोत साहब कब नामांकन करेंगे अब अध्यक्ष पद के लिए?
जवाब : डेट तो मैं अब जाकर फिक्स करूंगा, पर मुझे ये तय है कि मुझे कॉन्टेस्ट करना है, पर मैं देखता हूं ये पार्टी इनर डेमोक्रेसी की बात है, एक नई शुरुआत हम लोग करें सब मिलकर और मुझे उम्मीद है कि जो हालात देश के हैं, उसके लिए प्रतिपक्ष का मजबूत होना बहुत जरूरी है, उसके लिए हम कोई कसर नहीं छोड़ेंगे, तमाम जो हमारे कांग्रेस के साथी भी हैं, चाहे वो कॉन्टेस्ट भी करते हैं, तब भी कोई बात नहीं, हम चाहेंगे कि चुनाव के परिणाम के बाद में हम सब मिलकर कैसे कांग्रेस संगठन को मजबूत करने के लिए ब्लॉक स्तर पर, गांव स्तर पर, जिला स्तर पर, हम मजबूत भी करें और जो विचारधारा हमारी है, उसको बेस बनाकर हम लोग आगे बढ़ें और एक मजबूत प्रतिपक्ष के रूप में उभरकर आएं हम लोग, ये मेरा मानना है।

Read More म्यांमार में लकड़ी की तस्करी के मामले में 22 संदिग्ध गिरफ्तार

सवाल : एक व्यक्ति एक पद जैसा आप भी कह चुके हैं, राजस्थान का सिरमौर किसे, क्या आप किसी का नाम सुझाएंगे, विधायकों की राय ली जाएगी या किस तरह हाईकमान फैसला करेगा?
जवाब : देखिए ये तो मैं यहां कोच्चि में खड़ा-खड़ा तो नहीं कह सकता, ये तो हमारे जो जनरल सेक्रेटरी इन्चार्ज हैं मिस्टर अजय माकन, वो और कांग्रेस प्रेसिडेंट सोनिया जी, वो लोग फैसला करेंगे कि अब मान लीजिए मैं अध्यक्ष बन रहा हूं, तो क्या प्रक्रिया हो वहां पर, कब हो प्रक्रिया, ये तमाम फैसले वो करेंगे।

Read More निर्माण की निर्धारित अवधि भी निकल चुकी

सवाल : सर एक छोटा सा सवाल, राहुल से आपकी लगातार 2 दिन बात हुई, भारत जोड़ो यात्रा के अलावा भी कोई बात हुई या भारत जोड़ो यात्रा में फिर आप शामिल होंगे, इस तरह की कोई बात हुई?
जवाब : देखिए यात्रा में तो हम लोग समय-समय पर आते ही रहेंगे, प्रयास करेंगे कि हर राज्य में कम से कम एक बार तो जाएं, पर यात्रा का मैं कह सकता हूं कि इसका जो इम्पैक्ट है वो पूरे कंट्री के अंदर है, कई यात्रा निकालने लग गए लोग अपने जिलों के अंदर, कई राज्यों के अंदर, महंगाई और बेरोजगारी बड़े मुद्दे हैं, फिर जो राहुल गांधी की यात्रा का जो इसके अलावा भी जो एक आपसी विश्वास, सद्भावना का माहौल देश में बना रहे, सब जातियों, सभी धर्मों के बीच में, सब वर्गों के बीच में, ये भी एक थीम है देखिए बहुत बड़ी थीम है, जिसकी देश को जरूरत है आप ध्रुवीकरण कर के कब तक देश को चला सकते हैं तो मैं समझता हूं कि ये जो राहुल का जो फैसला है, ऐतिहासिक फैसला है और जिस रूप में जो लोग वेलकम कर रहे हैं केरल के अंदर, पहले तमिलनाडु वाले लोगों ने वो एक्स्ट्रा ऑर्डिनरी है, मैं समझता हूं कि पूरा देश देख रहा है किस प्रकार से लोग स्वतःस्फूर्त होकर आगे आ रहे हैं और जो सम्मान दे रहे हैं, स्वागत कर रहे हैं, वो मैं समझता हूं कि बेमिसाल है।

Read More ज्योति विद्यापीठ महिला विश्वविद्यालय के 14 वें ज्ञान दीक्षा महोत्सव में किरण बेदी ने छात्राओं को दी उपाधि

Post Comment

Comment List

Latest News

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया
टिम रॉबिन्सन (51) रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद विलियम ओ' रूर्के की धारदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने...
ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना
मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें
तापमान बढ़ा तो पानी घटा, गांव-शहरोँ में टैंकरों से बुझ रही प्यास
श्रीलंका में ट्रक की सेना की कार से टक्कर, एक सैनिक की मौत