जयपुर के RUHS में ढाई साल के बच्चे की गई कोरोना से जान, 31 जुलाई को गंगानगर में हुई थी आखिरी मौत

जयपुर के RUHS में ढाई साल के बच्चे की गई कोरोना से जान, 31 जुलाई को गंगानगर में हुई थी आखिरी मौत

प्रदेश में 109 दिन बाद कोरोना से मौत

जयपुर। कोरोना के संक्रमण के बढ़ने के साथ ही चिंता की बात यह भी है कि प्रदेश में कोरोना से मौतें भी फिर से होना शुरू हो गई है। गुरुवार को जयपुर के आरयूएचएस अस्पताल में चौमंू के एक ढाई साल के बच्चे की कोरोना से मौत हुई है। बच्चा मंगलवार को जेकेलोन में भर्ती हुआ था बाद में हालत बिगड़ने पर आरयूएचएस रैफर किया गया था। प्रदेश में 109 दिन बाद कोरोना से यह पहली मौत है। इससे पहले प्रदेश में 31 जुलाई को आखिरी मौत गंगानगर में हुई थी। प्रदेश में अगस्त, सितम्बर, अक्टूबर माह में एक भी मौत कोरोना से नहीं हुई थी। संक्रमण भी नगण्य  हो गया था, लेकिन अब शनै-शनै बढ़ने के साथ मौत भी होने लगी है। गुरुवार को प्रदेश में फिर से बढ़कर 18 नए रोगी मिले हैं। अकेले जयपुर में 12 नए केस हैं। इसके अलावा अजमेर में 4, बारां-पाली में 1-1 नए केस हैं। शेष 29 जिलों में हालांकि नया केस नहीं आया है। प्रदेश में एक्टिव केस अब बढ़कर सौ के करीब 95 जा पहुंचे हैं। इनमें अकेले जयपुर में ही 61 एक्टिव केस हैं। अजमेर में 19, बाडमेर में 5, नागौर में 3, पाली, उदयपुर, भीलवाड़ा, अलवर, बारां, कोटा, जोधपुर में 1-1 एक्टिव केस हैं। अभी प्रदेश के 22 जिले कोरोना फ्री हैं।

प्रदेश में अब तक सर्वाधिक मौतें जयपुर में हुई

प्रदेश में अब कुल कोरोना से मौतें 8955 हो गई है। इनमे सर्वाधिक मौतें जयपुर में 1971 है। जोधपुर में 1103, उदयपुर में 753, बीकानेर में 545, कोटा में 449, अजमेर में 410, सीकर में 335, अलवर में 307 मौतें हैं। सबसे कम मौतें धौलपुर में 48 है।

कोरोना मामलों में एक बार फिर से बढ़ोतरी देखी जा रही है। नियंत्रण को गाइडलाइन को सख्ती से लागू करने और फाइव फोल्ड स्ट्रेटजी जिसमें टेस्ट, ट्रेकर, ट्रीट, वैक्सीनेट और बिहेवियर की नीति क्रियान्वयन के निर्देश दिए हैं।
- डॉ.रघु शर्मा, चिकित्सा मंत्री

18 नए रोगी आए

जयपुर    12
अजमेर    4
बारां    1
पाली    1

 

Post Comment

Comment List

Latest News