डायबिटीज से शरीर में कई तरह के होते हैं नुकसान, 77 मिलियन लोग है पीड़ित : परचानी

100 से भी अधिक बच्चे वर्कशॉप में हुए शामिल

डायबिटीज से शरीर में कई तरह के होते हैं नुकसान, 77 मिलियन लोग है पीड़ित :  परचानी

हर दिन 30 मिनट व्यायाम करने से एक स्वस्थ जीवन जिया जा सकता है। इस मौके पर अनिल से शारीरिक, मानसिक , सामाजिक और अध्यात्मिक स्वास्थ्य की बात की। नेचुरोपैथी के बारे मे बताते हुए उन्होंने कहा की बीमारी का जड़ है हेल्दी खाना ना खाना। कोरोना काल में नेचुरोपैथी काफी लाभदायक और सफल रही।

जयपुर। जेईसीआरसी के इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर द एक्सचेंज ऑफ स्टूडेंट्स फॉर टेक्निकल एक्सपीरियंस की ओर से वर्कशॉप आयोजित हुई, जिसमें 100 से भी अधिक बच्चों ने हिस्सा लिया। अनिल परचानी, प्रख्यात लेखक, हेल्थ कोच और न्यूट्रीशनिस्ट और डॉ प्रभात पंकज, डायरेक्टर, जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट ने स्वस्थ लाइफस्टाइल से जुड़े विषयों पर चर्चा की। अनिल परचानी ने बताया की 77 मिलियन लोग डायबिटीज से पीड़ित है। डायबिटीज से शरीर में कई तरह के नुकसान होते हैं और अगर समय रहते सही कदम नहीं उठाए गए तो 2045 तक ये संख्या 77 मिलियन से बढ़कर ये 166 मिलीयन तक जाने का अनुमान लगाया जा रहा है ।

व्यायाम न करना एक अस्वस्थ शारीर का मुख्या कारण बताया गया। हर दिन 30 मिनट व्यायाम करने से एक स्वस्थ जीवन जिया जा सकता है। इस मौके पर अनिल से शारीरिक, मानसिक , सामाजिक और अध्यात्मिक स्वास्थ्य की बात की। नेचुरोपैथी के बारे मे बताते हुए उन्होंने कहा की बीमारी का जड़ है हेल्दी खाना ना खाना। कोरोना काल में नेचुरोपैथी काफी लाभदायक और सफल रही। शरीर को डिटॉक्स करने के तरीके बताएं और कहा कि हफ्ते में एक बर व्रत/फास्ट रखना चाहिए। अर्पित अग्रवाल,वाइस चेयरपर्सन, जेईसीआरसी यूनिवर्सिटी ने दोनो प्रवक्ताओं का धन्यवाद करते हुए बच्चों को एक स्वस्थ जीवन जीने का सुझाव दिया । अर्पित अग्रवाल ने इस मौके पर अपनी भागदौड़ से भरी जिंदगी में हेल्थ और न्यूट्रिशन को कैसे व्यवस्थित किया है इस बारे में वर्कशॉप मे बताया। आईएईएसटीई की हेड नीलाक्षी चतुर्वेदी ने धन्यवाद ज्ञापन किया और कहाँ की हमारी रोज़मर्रा की ज़िन्दगी में ज़रूरी हैं की थोड़ा समय हम अपने लिए निकाले जिस से की हम स्वस्थ और गुणवत्ता जीवन जी सकेंगे।

Post Comment

Comment List

Latest News

राहुल गांधी ने की मतदाताओं से बड़ी संख्या में वोट डालने की अपील  राहुल गांधी ने की मतदाताओं से बड़ी संख्या में वोट डालने की अपील 
मतदाताओं से बाहर आने और मतदान करने का आग्रह करते हुए कहा कि अव्यवस्था को दूर करें,  क्योंकि आप असली...
दूसरे फेज में कांग्रेस आलाकमान के फैसलों की परीक्षा, दाव पर दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा 
हैती के प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने दिया इस्तीफा, देश में नई सरकार का मार्ग प्रशस्त 
प्रदेश में बढ़ने लगा गर्मी का असर, सूर्य ने दिखाने लगा रौद्र रूप
मोदी कांग्रेस के ‘न्याय पत्र’ को दे रहे हैं सांप्रदायिक रंग : जयराम
ठगों के मकड़जाल में उलझ रहे हैं लोग, कभी फर्जी पुलिस और ईडी बनकर तो कभी ट्रेडिंग के नाम पर ठगे लाखों रुपए 
दूसरे फेज की आधा दर्जन सीटों पर कांटे की टक्कर, कांग्रेस का अधिक मतदान कराने का प्लान