कानपुर में जीत की आस : भारत को जीत के लिये आखिरी दिन नौ विकेट की जरूरत

कानपुर में जीत की आस : भारत को जीत के लिये आखिरी दिन नौ विकेट की जरूरत

साहा का नाबाद अर्धशतक

कानपुर। न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट की दूसरी पारी में पांच विकेट महज 51 रन पर गंवाने के बावजूद भारत ने बल्लेबाजी की गहराई को दर्शाते हुये रविवार को चौथे दिन सात विकेट पर 234 रन बनाकर पारी समाप्ति की घोषणा की और मेहमान टीम को जीत के लिये 284 रनो का लक्ष्य दिया जिसके जवाब में कीवी टीम ने एक विकेट गंवा कर चार रन बना लिये थे।

ग्रीनपार्क मैदान पर भारत ने अपनी पहली पारी में 345 रन बनाये थे जिसके जवाब में न्यूजीलैंड की पहली पारी 296 रन पर सिमट गयी थी। पहली पारी में 49 रन की महत्वपूर्ण लीड लेने के बाद भारत ने आज दूसरी पारी सात विकेट पर 234 रन पर घोषित कर दी। मेहमान टीम की दूसरी पारी के आज महज चार ओवर के खेल मे रविचंद्रन अश्विन ने सलामी बल्लेबाज विल यंग को महज दो रनों के निजी स्कोर पर पगबाधा आउट कर भारतीय टीम को जीत की ओर एक कदम चलवा दिया। दिन का खेल खत्म होने के समय टाम लाथम (2) और नाइट वाच मैन की भूमिका में विलियम सोमरविल बगैर खाता खोले क्रीज पर डटे हुये थे।   

इससे पहले भारतीय टीम ने दूसरी पारी में अपने कल के स्कोर एक विकेट पर 14 रन से आगे खेलना शुरू किया और लंच तक अपने एक के बाद एक चार विकेट गंवा दिये। लंच पर भारत का स्कोर पांच विकेट पर महज 84 रन था। लंच के समय पहली पारी के शतकवीर श्रेयस अय्यर 18 और रविचंद्रन अश्विन 20 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुये थे। भोजनावकाश के बाद भी श्रेयस और अश्विन की जोड़ी ने संभल कर खेलते हुये अर्धशतकीय साझीदारी की मगर इस बीच अश्विन 32 रन के निजी स्कोर पर काइल जैमिसन का शिकार बने। बाद में श्रेयस और नये बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा (61 नाबाद) ने खेलना शुरू किया और श्रेयस ने आठ चौकों और एक छक्के की सहायता से 65 रनो की अर्धशतकीय पारी खेली।

पहली पारी में शतक और दूसरी पारी में अर्धशतक लगाने का कारनामा करने वाले श्रेयस पहले भारतीय टेस्ट बल्लेबाज बने। वह टिम साउदी की गेंद पर विकेटकीपर ब्लेंडल के हाथो लपके गये। श्रेयस ने 125 गेंदों पर 65 रन में आठ चौके और एक छक्का लगाया। श्रेयस के आउट होने के समय भारत का स्कोर सात विकेट पर 167 रन था और भारतीय पारी के जल्द खत्म होने की संभावना जतायी जाने लगी थी मगर चोटिल साहा ने ठोस बल्लेबाजी का मुजाहिरा करते हुये अपने जोड़ीदार अक्षर पटेल (28 नाबाद) के साथ कीवी गेंदबाजों को भारतीय बल्लेबाजी की गहराई का अहसास कराया।

मैदान पर कम होती रोशनी के बीच भारतीय कप्तान आंजिक्य रहाणे ने पारी के 81वें ओवर के बाद पारी समाप्ति का घोषणा कर दी। साहा 126 गेंदों पर चार चौकों और एक छक्के के सहारे 61 रन बनाकर नाबाद लौटे।  यह उनका छठा अर्धशतक था। पटेल ने 67 गेंदों पर नाबाद 28 रन में दो चौके और एक छक्का लगाया।

सोमवार मैच का अंतिम दिन है जिसमें भारतीय टीम सुबह के सत्र में ही कुछ विकेट झटकने के साथ मेहमानो को दवाब मे लाने की कोशिश करेंगे।  न्यूजीलैंड को रविवार को पहली सफलता चेतेश्वर पुजारा (22) के विकेट के तौर पर मिली जो काइल जेमिसन की गेंद पर विकेट के पीछे लपके गये। पारी के 15वें ओवर में एजाज पटेल ने नये बल्लेबाज कप्तान आंजिक्य रहाणे को मात्र चार रन के निजी स्कोर पर पगबाधा आउट कर भारतीय उम्मीदों को  करारा झटका दिया। मैच से पहले आउट आफ फार्म चल रहे पुजारा और रहाणे से खेल प्रेमियों को काफी आशायें थी मगर अब इसके लिये उन्हे अगले मैच का इंतजार करना पड़ेगा। भारत की दूसरी पारी अभी संभली नहीं थी कि टिम साउदी ने मयंक अग्रवाल (17) को टाम लाथम के हाथो कैच आउट करा कर चौथा झटका दिया जबकि नये बल्लेबाज रविन्द्र जडेजा को पगबाधा आउट किया। पहली पारी में अर्धशतकीय पारी खेलने वाले जडेजा दूसरी पारी अपना खाता भी नहीं खोल सके थे और मात्र दो गेंद खेलने के बाद पवेलियन लौट गये।

पहले टेस्ट के चौथे दिन का स्कोरबोर्ड

स्कोरबोर्ड
भारत (पहली पारी) 345
न्यूजीलैंड (दूसरी पारी) 296

भारत दूसरी पारी
मयंग अग्रवाल कै. लाथम बो. साउदी -    17

शुभमन गिल बो. जैमिसन                -   01

चेतेश्वर पुजारा कै. ब्लंडेल बो. जैमिसन - 22

अजिंक्या रहाणे बो. एजाज पटेल          - 04

श्रेयस अय्यर कै. ब्लंडेल बो. साउदी       - 65

रवींद्र जडेजा पगबाधा बो. साउदी.          -00

रविचंद्रन आश्विन बो. जैमिसन          - 32

रिधिमान साहा अविजित                   - 61

अक्षर पटेल अविजित                       - 28

अतिरिक्त : 04

कुल : 81ओवर में सात  विकेट पर 234 रन

गेंदबाजी

टिम साउदी....................22-2-75-3

काइल जैमिसन...............17-6-40-3

एजाज पटेल...................17-3-60-1

रचिन रवींद्र ..................9-3-17-0

सोमरविले   ................16-2-38-0

Post Comment

Comment List

Latest News

फोन टेपिंग विवाद में लोकेश शर्मा ने किया खुलासा, मुझे अशोक गहलोत ने उपलब्ध कराई थी रिकॉर्डिंग फोन टेपिंग विवाद में लोकेश शर्मा ने किया खुलासा, मुझे अशोक गहलोत ने उपलब्ध कराई थी रिकॉर्डिंग
गहलोत केवल लोगो को यूज करते और काम निकलने के बाद उसका हाल भी नहीं पूछते है। फोन टैपिंग के...
आरबीआई ने कोटक महिंद्रा बैंक पर नए ग्राहक बनाने पर लगाई रोक 
इथियोपिया में एक कॉलोनी में गिरी आवासीय इमारत, 7 लोगों की मौत
27 से पड़ोसी राज्यों में चुनाव प्रचार का जिम्मा संभालेंगे मुख्यमंत्री भजनलाल 
आजादी के 74 साल बाद भी बुनियादी सुविधाओं को तरस रहे ग्रामीण
भाषण के दौरान मंच पर चक्कर आने से गिरे नितिन गड़करी, हालत स्थिर
सूर्यकुमार यादव आईसीसी टी-20 बल्लेबाज रैंकिंग में शीर्ष पर कायम