निचले इलाके में भरा बांध का पानी

नहर में पानी की अधिक आवक से व्यर्थ बह रहा पानी

निचले इलाके में भरा बांध का पानी

गोपालपुरा बांध से निकलने वाला पानी पहले नदी में जाता है, उसके बाद नहर में जाता है। विभाग की अनदेखी के चलते करोड़ों रुपए की लागत से नहर का निर्माण हुआ था। जिसमें लापरवाही पूर्वक निर्माण किया गया। जिससे नहर में पानी छोड़ने पर पानी खेतों में पहुंचने से पहले व्यर्थ बहता है।

किशनगंज। किशनगंज तहसील के गोपालपुरा बांध से निकल रही नहर से बांध का पानी व्यर्थ बह रहा है। पानी के व्यर्थ बहने के कारण झागर, रूंडी, रतनपुरा गांवों में नहर में पानी की अधिक पानी आने से नहर का पानी व्यर्थ बहकर खेतोंऔर गावों की निचली बस्तियों में भरने लगा है। क्षेत्र के लोगों ने बताया कि सिंचाई विभाग ली लापरवाही के चलते नहर के पानी को छोड़ने को लेकर कोई देखरेख नही होने से पानी की निकासी अधिक होने से नहर के किनारों के गांवों में जलभराव हो रहा है तथा खेतों में बुआई गई फसलें जल भराव के कारण खराब होने जा रही है। क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों का भी नहर के पानी के स्तर को कम करवाने की ओर कोई ध्यान नही। रामगढ,रेलावन, गोपालपुरा नहर का पानी मनमानी से अव्यवस्थित तरीके से नहर में आने से पानी का ज्यादा मात्रा में बह गया। जिससे किसानों को भारी समस्या हो रही है। वही किसान महापंचायत के प्रदेश संयोजक सत्यनारायण सिंह ने बताया कि गोपालपुरा बांध से निकलने वाला पानी पहले नदी में जाता है, उसके बाद नहर में जाता है। विभाग की अनदेखी के चलते करोड़ों रुपए की लागत से नहर का निर्माण हुआ था। जिसमें लापरवाही पूर्वक निर्माण किया गया। जिससे नहर में पानी छोड़ने पर पानी खेतों में पहुंचने से पहले व्यर्थ बहता है। नहर का पूरा निर्माण हो। जिससे किसानों को नहर का पूरा पानी मिल सके।

इनका कहना है
किसानों की मांग पर अधिक पानी छोड़ा गया था, लेकिन ऊपरी छोर के किसानों को पानी की पूर्ति होने से पानी तेजी से टेल क्षेत्र में पहुंचा। किसानों की शिकायत के बाद पानी का स्तर कम कर दिया है।
- सुनील कुमार, सहायक अभियंता, गोपालपुरा बांध

Tags: water

Post Comment

Comment List

Latest News

मुथूट फाइनेंस ने माधुरी दीक्षित को ब्रांड एंबेसडर बनाया मुथूट फाइनेंस ने माधुरी दीक्षित को ब्रांड एंबेसडर बनाया
द मुथूट ग्रुप के संयुक्त प्रबंध निदेशक अलेक्जेंडर जॉर्ज मुथूट ने कहा कि मुथूट ग्रुप परिवार में हमारे ब्रांड एंबेसडर...
डोप टेस्ट से बचने के लिए मैदान से भागा खिलाड़ी
2007 विश्व कप के हीरो जोगिंदर ने क्रिकेट के से लिया संन्यास
रणजी ट्रॉफी: आंध्र प्रदेश को हरा मध्यप्रदेश भी अंतिम चार में पहुंची
वनडे ट्रॉफी में राजस्थान की बेटियों का कमाल: आयुषी के शतक से पंजाब को 69 रनों से हराया
रेल बजट में राजस्थान को मिला 9532 करोड़ रुपए का बजट
दोस्ती वाला प्यार या प्यार वाली चाहत, इश्क की अपनी चाल है, अब बर्बाद हो या आबाद किस्मत की बात है