निचले इलाके में भरा बांध का पानी

नहर में पानी की अधिक आवक से व्यर्थ बह रहा पानी

निचले इलाके में भरा बांध का पानी

गोपालपुरा बांध से निकलने वाला पानी पहले नदी में जाता है, उसके बाद नहर में जाता है। विभाग की अनदेखी के चलते करोड़ों रुपए की लागत से नहर का निर्माण हुआ था। जिसमें लापरवाही पूर्वक निर्माण किया गया। जिससे नहर में पानी छोड़ने पर पानी खेतों में पहुंचने से पहले व्यर्थ बहता है।

किशनगंज। किशनगंज तहसील के गोपालपुरा बांध से निकल रही नहर से बांध का पानी व्यर्थ बह रहा है। पानी के व्यर्थ बहने के कारण झागर, रूंडी, रतनपुरा गांवों में नहर में पानी की अधिक पानी आने से नहर का पानी व्यर्थ बहकर खेतोंऔर गावों की निचली बस्तियों में भरने लगा है। क्षेत्र के लोगों ने बताया कि सिंचाई विभाग ली लापरवाही के चलते नहर के पानी को छोड़ने को लेकर कोई देखरेख नही होने से पानी की निकासी अधिक होने से नहर के किनारों के गांवों में जलभराव हो रहा है तथा खेतों में बुआई गई फसलें जल भराव के कारण खराब होने जा रही है। क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों का भी नहर के पानी के स्तर को कम करवाने की ओर कोई ध्यान नही। रामगढ,रेलावन, गोपालपुरा नहर का पानी मनमानी से अव्यवस्थित तरीके से नहर में आने से पानी का ज्यादा मात्रा में बह गया। जिससे किसानों को भारी समस्या हो रही है। वही किसान महापंचायत के प्रदेश संयोजक सत्यनारायण सिंह ने बताया कि गोपालपुरा बांध से निकलने वाला पानी पहले नदी में जाता है, उसके बाद नहर में जाता है। विभाग की अनदेखी के चलते करोड़ों रुपए की लागत से नहर का निर्माण हुआ था। जिसमें लापरवाही पूर्वक निर्माण किया गया। जिससे नहर में पानी छोड़ने पर पानी खेतों में पहुंचने से पहले व्यर्थ बहता है। नहर का पूरा निर्माण हो। जिससे किसानों को नहर का पूरा पानी मिल सके।

इनका कहना है
किसानों की मांग पर अधिक पानी छोड़ा गया था, लेकिन ऊपरी छोर के किसानों को पानी की पूर्ति होने से पानी तेजी से टेल क्षेत्र में पहुंचा। किसानों की शिकायत के बाद पानी का स्तर कम कर दिया है।
- सुनील कुमार, सहायक अभियंता, गोपालपुरा बांध

Tags: water

Post Comment

Comment List

Latest News

असर खबर का - डीसीएम ने कोटा-पटना एक्सप्रेस में खराब खाद्य सामग्री को कराया नष्ट असर खबर का - डीसीएम ने कोटा-पटना एक्सप्रेस में खराब खाद्य सामग्री को कराया नष्ट
नवज्योति में खबर प्रकाशित होने के बाद से ही रेलवे प्रशासन की ओर से लगातार चेकिंग और निगरानी रखी जा...
ईवीएम के वोट वीवीपैट की पर्चियों से मिलान, मतपत्रों से मतदान की याचिका खारिज
सेनेगल में बस का टायर फटा, 13 लोगों की मौत
पश्चिम एशिया में युद्ध के विस्तार का खतरा
पूर्णिमा यूनिवर्सिटी में इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस की शुरुआत
राहुल गांधी ने की मतदाताओं से बड़ी संख्या में वोट डालने की अपील 
दूसरे फेज में कांग्रेस आलाकमान के फैसलों की परीक्षा, दाव पर दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा