नगर निगम टीम ने जप्त की 400 किलो पॉलिथीन

औद्योगिक क्षेत्र में एक फैक्ट्री पर की कार्रवाई

नगर निगम टीम ने जप्त की 400 किलो पॉलिथीन

नगर निगम द्वारा पॉलिथीन जब्ती का अभियान लगातार किया जा रहा है। राज्य सरकार द्वारा सिंगल यूज प्लास्टिक को प्रतिबंधित करने के बाद से लगातार कार्रवाई की जा रही है ।

कोटा। नगर निगम कोटा उत्तर व दक्षिण की संयुक्त टीम ने बुधवार को कार्रवाई करते हुए करीब 400 किलो पॉलिथीन जप्त की है । नगर निगम कोटा उत्तर के मुख्य अग्निशमन अधिकारी राकेश व्यास ने बताया कि कोटा उत्तर व कोटा दक्षिण के फायर अनुभाग की टीम ने संयुक्त रूप से स्मॉल स्केल इंडस्ट्रियल एरिया में एक फैक्ट्री पर छापा मारा। जहां से बड़ी मात्रा में पॉलिथीन बरामद हुई ।पॉलिथीन का उपयोग पैकिंग के काम के लिए किया जा रहा था। विभिन्न उत्पादों की पैकिंग के लिए पॉलिथीन तैयार की जा रही थी। फैक्ट्री में पॉलिथीन होने की सूचना पर टीम मौके पर पहुंची और वहां छापा मारा जिसमें करीब 400 किलो पॉलिथीन जप्त की गई है।

व्यास ने बताया कि नगर निगम द्वारा पॉलिथीन जब्ती का अभियान लगातार किया जा रहा है। राज्य सरकार द्वारा सिंगल यूज प्लास्टिक को प्रतिबंधित करने के बाद से लगातार कार्रवाई की जा रही है। नगर निगम कोटा उत्तर और दक्षिण की और अनुवाद की टीमें अलग-अलग क्षेत्रों में कई कार्रवाई  पूर्व में कर चुकी है। यह कार्रवाई लगातार जारी रहेगी। बुधवार को की गई कार्रवाई में कोटा उत्तर नगर निगम के सहायक अग्निशमन अधिकारी अमजद खान और दक्षिण के फायर अधिकारी और होमगार्ड जाब्ता मौजूद रहा। गौरतलब है कि राज्य सरकार द्वारा सिंगल यूज प्लास्टिक को प्रतिबंधित करने के बावजूद शहर में बड़ी संख्या में दुकानों पर प्लास्टिक का उपयोग किया जा रहा है। डिस्पोजल से लेकर पैकिंग तक में प्रतिबंधित सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग हो रहा है जो शरीर के लिए काफी हानिकारक है। हालांकि सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगने के बाद से कई जगहों पर इसका उपयोग पूरी तरह से बंद हो चुका है ।उसकी जगह पर कागज की थैली और कपड़े के थैलों का उपयोग होने लगा है। उसके बावजूद अभी भी सब्जी मंडी समेत किराने की दुकानों पर पॉलिथीन का उपयोग हो रहा है। नगर निगम के मुख्य अग्निशमन अधिकारी राकेश व्यास ने बताया कि निगम की ओर से पॉलिथीन जब्ती का अभियान लगातार जारी रहेगा । प्रयास है कि जहां से भी सूचना मिलती है वहां टीम मौके पर जाकर पॉलिथीन जब्ती की कार्रवाई कर रही है।

Tags: polythene

Related Posts

Post Comment

Comment List

Latest News