जापान ने जर्मनी को हराया

दो दिन में दो एशियाई टीमों ने किया उलटफेर, अर्जेंटीना के बाद जर्मनी भी हुआ शिकार

जापान ने जर्मनी को हराया

जर्मनी 28 साल बाद किसी विश्व कप के मैच में पहला गोल करने के बाद हारा है। इससे पहले 1994 में ऐसा हुआ था। तब उसे बुल्गारिया ने शिकस्त दी थी।

दोहा। कतर में चल रहे फुटबॉल विश्व कप के चौथे दिन एक और बड़ा उलटफेर देखने को मिला। चार बार की चैंपियन जर्मनी को अपने पहले ग्रुप मैच में जापान के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। ग्रुप-ई में जापान ने इस मैच को 2-1 से अपने नाम कर लिया। इस तरह विश्व कप में दो दिन में दो एशियाई टीमों ने बड़ा उलटफेर किया। इससे पहले मंगलवार को सऊदी अरब ने अर्जेंटीना को 2-1 से परास्त किया था।

जर्मनी की हार भी अर्जेंटीना की तरह ही हुई। अर्जेंटीना ने सऊदी अरब के खिलाफ लियोनल मेसी के गोल की बदौलत पहले हाफ में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली थी। दूसरे हाफ में सऊदी अरब ने उसे अपने खेल से चौंका दिया और दो गोल दागकर मैच को अपने नाम कर लिया। ठीक वैसा ही जर्मनी के साथ हुआ। एल्काई गुंडोअन के गोल से जर्मनी ने पहले हाफ में 1-0 की बढ़त ले ली थी। दूसरे हाफ में जापान की टीम बदली हुई नजर आई। उसने जर्मनी के खिलाफ दो गोल दागकर मैच को पलट दिया।

जर्मनी को बुल्गारिया ने इसी तरह हराया था
जर्मनी 28 साल बाद किसी विश्व कप के मैच में पहला गोल करने के बाद हारा है। इससे पहले 1994 में ऐसा हुआ था। तब उसे बुल्गारिया ने शिकस्त दी थी। जर्मनी वह मैच भी 1-2 से ही हारा था। वह क्वार्टरफाइनल में बाहर हो गई थी। इस बार देखना है कि जर्मनी की टीम कहां तक पहुंचती है। उसके ग्रुप में स्पेन और कोस्टारिका जैसी मजबूत टीम भी है। इसलिए ग्रुप-ई को ग्रुप आॅफ डेथ कहा जा रहा है।

जापान के लिए रित्सु ने दागा बराबरी का गोल
दूसरे हाफ में जापान की टीम 71वें मिनट में बदलाव किया। उसने रित्सु दोआन को मैदान पर उतारा। जापान का यह फैसला सही साबित हुआ। रित्सु ने 75वें मिनट में गोल दागकर टीम को बराबरी दिला दी। ताकुमा असानो ने टीम के लिए दूसरा गोल किया। उन्होंने 83वें मिनट में दुनिया के बेहतरीन गोलकीपर कहे जाने वाले मैनुअल नुएर को छकाते हुए गोल कर दिया। संयोग कि बात है कि वह भी मैच में सब्सीट्यूट के तौर पर ही उतरे थे। उन्हें जापानी टीम ने 57वें मिनट में भेजा था।

Post Comment

Comment List

Latest News

रीजनल कॉलेज फॉर एजूकेशन रिसर्च एंड टेक्नोलॉजी में मोटिवेशनल प्रोग्राम का आयोजन रीजनल कॉलेज फॉर एजूकेशन रिसर्च एंड टेक्नोलॉजी में मोटिवेशनल प्रोग्राम का आयोजन
संस्था के वाइस चेयरमैन डॉ. अंशु सुराना ने बताया कि कॉलेज में समय समय पर कैरियर गाइडेंस के कार्यक्रम आयोजित...
पायलट और मैं पार्टी एसेट, हमारे और नेता भी एसेट: गहलोत
आईएफएफआई जूरी प्रमुख की टिप्पणी कश्मीरी हिंदुओं पर हुए अत्याचारों की भयावहता का अपमान - रोड्रिग्स
30 लाख कीमत का 287 किलो गांजा बरामद, 6 अभियुक्त गिरफ्तार
राहुल, सोनिया की जुबान बोल रहे हैं खडग़े : भाजपा
बेकाबू मेटाडोर कार में घुसी, दो की मौत, तीन घायल
हिमालय से कोटा पहुंचे ब्लैक काइट शिकारी पक्षी