दुकानों से 50 किलो पॉलीथिन जब्त  ढाई हजार रुपए का जुर्माना वसूला

सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ चलाया अभियान

दुकानों से 50 किलो पॉलीथिन जब्त  ढाई हजार रुपए का जुर्माना वसूला

पालिका ईओ ने बताया कि पर्यावरण मंत्रालय व जिला कलक्टर के निर्देश पर शहर में पालिका की टीम द्वारा अलग-अलग दुकानों पर छापामार अभियान चलाया गया। अभियान के दौरान पालिका की टीमों ने दुकानों से 50 किलो सिंगल यूज प्लास्टिक सामग्री जब्त की गई।

झुंझुनूं। जिले की खेतड़ी नगर पालिका द्वारा शुक्रवार को कस्बे के मुख्य बाजारों में सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ  विशेष अभियान चलाया गया। इस दौरान 50 किलो प्रतिबंधित पॉलीथिन जब्त कर ढाई हजार रुपए जुर्माना वसूल किया है। पालिका ईओ ने बताया कि पर्यावरण मंत्रालय व जिला कलक्टर के निर्देश पर शहर में पालिका की टीम द्वारा अलग-अलग दुकानों पर छापामार अभियान चलाया गया। अभियान के दौरान पालिका की टीमों ने दुकानों से 50 किलो सिंगल यूज प्लास्टिक सामग्री जब्त की गई। जिन दुकानों पर प्रतिबंधित पॉलीथिन पाई गई उनका चालान कर ढाई हजार रुपए की राशि वसूल की गई। इस दौरान दुकानदारों को चेतावनी दी गई कि यदि सिंगल यूज प्लास्टिक काम में लेते पाए जाने पर सौ रुपए से लेकर 25 हजार रुपए तक जुर्माना राशि वसूल की जाएगी।

पॉलीथिन का उपयोग नहीं करने की अपील

पालिका अध्यक्ष ने बताया कि राज्य सरकार के द्वारा चलाए जा रहे विशेष अभियान के अंतर्गत आम नागरिक व दुकानदारों से समझाइश की जा रही है कि सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करें। पॉलीथिन से मनुष्य व जानवरों में हानिकारक बीमारियां होती हैं। इनका उपयोग कर खुले में डालने से गायों व अन्य मवेशियों को भी भारी नुकसान होता है। इस मौके पर टीम में नगेंद्र कुमार, संजना मीणा, नरेश कुमार, संदीप शर्मा, सफ ाई निरीक्षक सुनील सैनी, फयरमैन लोकेश सिंह, अमीलाल, अनिल कुमार, गौतम चौधरी, मोनिका कुमावत, रुचि शर्मा, मुकेश कुमार, रवि, संतोष, राजू, कैलाश आदि शामिल थे।

Post Comment

Comment List

Latest News

रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी
रोडवेज चेयरमैन श्रेया गुहा ने कार्यकारी प्रबंधक (प्रशासन) और कार्यकारी प्रबंधक (यातायात) को नियमित मॉनिटरिंग और कार्रवाई के निर्देश दिए...
कांग्रेस विधायक राजेंद्र पारीक बोले- सफाई भर्ती पर केवल वाल्मीकि समाज का पहला हक, दूसरे समाजों का कोई हक नहीं
सीएमएचओ कार्यालय की कटी बिजली, आवश्यक सेवाएं बाधित
आयुष्मान खुराना ने Paris Olympics में टीम इंडिया के लिए समर्थन की अपील की!
खड़गे-राहुल ने करगिल शहीदों को श्रद्धांजलि की अर्पित
जयपुर रत्न व रत्नाभूषण उद्योग की वर्तमान स्थिति पर विचार-विमर्श
Women Asia Cup : भारत, बंगलादेश को 10 विकेट से रौंद कर फाइनल में