सरकारी स्कूलों में आठवीं तक के बच्चों को मिलेगा सप्ताह में 2 दिन दूध

मुख्यमंत्री ने की योजना की शुरुआत

सरकारी स्कूलों में आठवीं तक के बच्चों को मिलेगा सप्ताह में 2 दिन दूध

विद्यालयों, मदरसों और विशेष प्रशिक्षण केन्द्रों के विद्यार्थियों को सप्ताह में मंगलवार और शुक्रवार को पाउडर से तैयार दूध दिया जाएगा।

जयपुर। प्रदेश में पहली से आठवीं तक के सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को सप्ताह में दो दिन मिल्क पाउडर से बना दूध और निशुल्क यूनिफॉर्म का कपड़ा मिलेगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज सीएमआर पर राज्यस्तरीय कार्यक्रम में योजना की शुुरुआत की। योजना के तहत राजकीय विद्यालयों, मदरसों और विशेष प्रशिक्षण केन्द्रों के विद्यार्थियों को सप्ताह में मंगलवार और शुक्रवार को पाउडर से तैयार दूध दिया जाएगा। दूध प्रार्थना सभा के तत्काल बाद दिया जाएगा। सरकार ने वर्ष 2022-23 की बजट घोषणा में योजना के तहत पहली से आठवीं तक के विद्यार्थियों को सप्ताह में दो दिन डिब्बे का गर्म दूध उपलब्ध कराने की घोषणा की थी। इसके लिए 476.44 करोड़ रुपए का अतिरिक्त वित्तीय प्रावधान किया गया है। पहली कक्षा से पांचवीं तक के बच्चों को 150 मिलीलीटर और छठी से आठवीं तक के बच्चों को 200 मिलीलीटर दूध पिलाया जाएगा। इसमें चीनी की मात्रा भी तय की गई है। 150 मिलीलीटर दूध में 8.4 ग्राम और 200 मिलीलीटर दूध में 10.2 ग्राम चीनी मिलाई जाएगी। 15 ग्राम पाउडर दूध से 150 मिलीलीटर दूध और 20 ग्राम पाउडर से 200 मिलीलीटर दूध तैयार होगा।

दरअसल सरकार का मानना है कि स्कूल में दूध देने की योजना शुरू होने से पहली से आठवीं कक्षा तक के बच्चों के पोषण के स्तर में सुधार होगा साथ ही स्कूलों में बच्चों के नामांकन वृद्धि.ठहराव. ड्रॉप आउट भी रुक सकेगा। गौरतलब है कि जब सरकार ने स्कूलों में मिड डे.मील योजना शुरू की थी उस दौरान भी स्कूलों में ड्रॉप आउट में कमी आई थी।

दो सेट यूनिफॉर्म मिलेंगे निशुल्क

इसी तरह निशुल्क यूनिफॉर्म वितरण योजना के तहत पहली से 8वीं तक के राजकीय विद्यालयों के सभी विद्यार्थियों को यूनिफॉर्म के 2 सेट निशुल्क दिए जाएंगे। सिलाई के लिए 200 रुपए सीधे विद्यार्थी के खाते में जमा होंगे। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री ने वर्ष 2021 के बजट भाषण में पहली से आठवीं कक्षा तक के बच्चों को निशुल्क यूनिफॉर्म उपलब्ध कराने की घोषणा की थी। प्रदेश के 64 हजार 479 सरकारी स्कूलों के 67 लाख 58 हजार से अधिक विद्यार्थी लाभान्वित होंगे। योजना में 500.10 करोड़ रुपए की राशि व्यय होगी।

Read More 2nd Phase वाले लोकसभा क्षेत्रों में अब तक दो लाख 21 हजार से अधिक कार्मिक कर चुके हैं मतदान

मुख्यमंत्री निशुल्क यूनिफॉर्म वितरण योजना का लोगो लॉन्च

Read More धोनी, सचिन और विराट को गर्मी से बचाने का 1 माह का खर्चा एक से डेढ़ लाख रुपए

मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना का लोगो ने लॉन्च किया। राजस्थान के शिक्षा में बढ़ते कदम के दक्षता आधारित रिपोर्ट कार्ड का विमोचन किया। महात्मा गांधी स्कूलों में बाल वाटिका की प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ के पोस्टर का विमोचन किया।

Read More भाजपा के सेलिब्रेटिज प्रचारकों से मुकाबला करेंगे डोटासरा-गहलोत

Post Comment

Comment List

Latest News

सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप
कांग्रेस ने आरक्षण कोटा पिछड़े वर्गों और दलितों से मुसलमानों को स्थानांतरित कर दिया है, एक झूठ है। उन्होंने प्रधानमंत्री...
लोकसभा चुनाव की राजस्थान में भजनलाल शर्मा ने संभाली कमान, किए धुआंधार दौरे 
रोड़वेज अधिकारियों को अब समय से पहुंचना होगा कार्यालय, लगाई बायोमेट्रिक मशीन
अखिलेश ने कन्नौज से भरा पर्चा, चुनावी जंग हुई दिलचस्प
एक समाज के प्रत्याशियों वाली सीटों पर अन्य बाहुल्य जातियों के भरोसे मिलेगी जीत
बाल वाहिनी अब होंगी और अधिक सुरक्षित
पुलिया का काम सात माह से अटका पड़ा, बढ़ी दिक्कतें