पांच दिवसीय जेएलएफ आज से

विभिन्न बुक्स पर अलग-अलग सेशन्स में चर्चाएं

पांच दिवसीय जेएलएफ आज से

इस बार जेएलएफ विभिन्न देशों के 350 वक्ताओं की मेजबानी करेगा। 19 से 23 जनवरी तक चलने वाले फेस्टिवल में 21 भारतीय और 14 अन्तरराष्ट्रीय भाषाओं को फेस्टिवल के पांच वेन्यू में प्रस्तुत किया जाएगा।

जयपुर। जेएलएन मार्ग स्थित होटल क्लार्क्स आमेर में होने वाले जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल (जेएलएफ) की शुरुआत गुरुवार से होगी। फ्रंट लॉन में सुबह 9:50 बजे उद्घाटन सत्र होगा, जिसमें कीनोट एड्रेस नोबेल प्राइज विजेता अब्दुलरजाक गुरनाह करेंगे। इस वर्ष फेस्टिवल डोकोर की थीम ‘उत्सव’ रखी गई है। इस बार जेएलएफ विभिन्न देशों के 350 वक्ताओं की मेजबानी करेगा। 19 से 23 जनवरी तक चलने वाले फेस्टिवल में 21 भारतीय और 14 अन्तरराष्ट्रीय भाषाओं को फेस्टिवल के पांच वेन्यू में प्रस्तुत किया जाएगा। फेस्टिवल की फाउंडर व को-डायरेक्टर नमिता गोखले ने कहा कि जेएलएफ का उद्देश्य किताबों, विचारों और साझा वक्तव्य के जरिये ख़ुशी का प्रचार र करना है। लेखक, इतिहासकार और फेस्टिवल केफाउंडर और को-डायरेक्टर विलियम डेलरिम्पल ने कहा कि पिछले सालों में जेएलएफ ने दुनियाभर के 5000 से अधिक वक्ताओं और लाखों श्रोताओं की मेजबानी की है। टीमवर्क के मैनेजिंग डायरेक्टर और फेस्टिवल प्रोडूसर संजॉय के रॉय ने कहा कि हमारे विजन के साथ हम बदलती दुनिया और भिन्न विचारों को भारत और विश्व की समृद्ध साहित्यिक विरासत के जरिए समझने की कोशिश करेंगे। 

जेएलएफ के शामियाने में चारबाग हुआ शामिल
जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल बातचीत, कविताओं, शेरों-शायरी, गीत-संगीत के साथ साथ कई उत्सव सजावट, खरीदारी, खान-पान और सजावट के कारण भी युवाओं, श्रोताओं, वक्ताओं के मन में रच बस गया है। पांच दिवसीय आयोजन के लिए होटल परिसर को पूरी तरह सजाया गया है। जहां पर चिड़िया, हाथी, घोड़ा, ऊंट आदि के इंस्टालेशन्स भी लगाए हैं जो हमें एनीमल्स और बर्ड की केयर करने का संदेश देंगे। साहित्य के साथ उत्सव में करंट अफेयर्स, साइंस एण्ड टेक्नोलॉजी सहित विभिन्न बुक्स पर अलग-अलग सेशन्स में चर्चाएं होंगी। जनवरी महीने में होने वाले इस उत्सव में प्रकृति के गहरे हल्के, गहरे रंगों के साथ-साथ पक्षियों का कलरव, संगीतमयी शाम श्रोताओं को एक अलग ही दुनिया की सैर कराती है। वेन्यू पर प्राकृतिक ग्रीनरी के साथ-साथ सुबह खिली धूप में जब लोग प्रसिद्ध वक्ताओं के सेशन्स में कही गई बातों के एक अलग नजरिए से रूबरू होकर रोमांचित होंगे। इसी का लुत्फ उठाने के लिए, नई-नई किताबों, अपने पसंद के विषयों पर जानकारी हासिल करने के लिए वे जेएलएफ में शरीक होंगे।

इस वर्ष जेएलएफ  की डेकोर थीम है ‘उत्सव’
जेएलएफ  2023 की डेकोर थीम इस बार उत्सव है। जिसमें राजस्थानी फोक नृत्य, गीत-संगीत के साथ लोग साहित्य का जश्न मनाएंगे। तरह-तरह की ड्रैसेज में फोटो सेशन्स होंगे। गपशप की बातें होंगी। जैसे भारतीय शादियों में होता है जीवंत रंगों के साथ धूमधाम में गूंजता संगीत और खुशियों को उत्सव के रूप में मनाने की एक नई शुरुआत होती है ठीक उसी तरह का इस बार ये साहित्य उत्सव होगा। जिसमें फ्रंटलॉन, बैठक, दरबार हॉल, मुगल टेंट और इस बार शामिल चारबाग का शामियाने इस उत्सव की शान बढ़ाएंगे। इस साल की सजावट और थीम भारतीय सांस्कृतिक विरासत और उसकी जीवंत प्रकृति का मिश्रण करके रखी गई है।

ऐसी रहेगी यातायात व्यवस्था
   

Read More एक समाज के प्रत्याशियों वाली सीटों पर अन्य बाहुल्य जातियों के भरोसे मिलेगी जीत

  • पासधारी वाहनों की पार्किंग निर्धारित पार्किंग स्थल पार्किंग-1 (श्री विहार कॉलोनी कट के पास) में होगी। इस पार्किंग में वाहनों का प्रवेश विहार कट से और निकास रामपथ कट की तरफ  से रहेगा।
       
  • अन्य लोगों के वाहनों की पार्किंग निर्धारित पार्किंग स्थल पार्किंग-2 (जवाहर सर्किल के पास कोने पर जगतपुरा कट के पास) में होगी।  
       
  • पिक एंड ड्रॉप प्वॉइंट होटल क्लार्क आमेर का मैन गेट रहेगा। ये वाहन जवाहर सर्किल की तरफ  से सर्विस लेन में प्रवेश करेंगे एवं निकास एसएल कट की तरफ  सर्विस लेन से रहेगा।
       
  • जवाहर सर्किल से होटल क्लार्क आमेर के बीच सर्विस लेन में आवासीय कॉलोनी में रहने वाले लोगों के अलावा सभी प्रकार का यातायात प्रतिबंधित रहेगा।
       
  • एसएल कट से होटल क्लार्क आमेर की तरफ  सर्विस लेन में यातायात प्रतिबंधित रहेगा।
       
  • एसएल कट से जवाहर सर्किल के बीच (होटल क्लार्क आमेर की तरफ ) सर्विस लेन, मुख्य जवाहर लाल नेहरु मार्ग पर, जवाहर सर्किल के चारों तरफ  (आउटर रिंग) में सभी प्रकार के वाहनों की पार्किंग निषेध रहेगी। आपातकालीन सेवाओं के वाहनों का आवागमन चलता रहेगा।  
Tags: jlf

Post Comment

Comment List

Latest News

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया
टिम रॉबिन्सन (51) रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद विलियम ओ' रूर्के की धारदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने...
ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना
मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें
तापमान बढ़ा तो पानी घटा, गांव-शहरोँ में टैंकरों से बुझ रही प्यास
श्रीलंका में ट्रक की सेना की कार से टक्कर, एक सैनिक की मौत