मिलेनियल्स के लिए टर्म इंश्योरेंस जरूरी: आनंद

परिवार की कुल आय में मिलेनियल्स का योगदान लगभग 70% है

मिलेनियल्स के लिए टर्म इंश्योरेंस जरूरी: आनंद

राइडर्स अनिवार्य रूप से ऐसे अतिरिक्त लाभ हैं जिन्हें आप पॉलिसी को अधिक व्यापक बनाने के लिए अपने टर्म इंश्योरेंस प्लान में जोड़ सकते हैं।

एजेंसी/नवज्योति,नई दिल्ली। एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस जोन वन के प्रेसिडेंट एम. आनंद के नुसार भारत में मिलेनियल्स की संख्या दुनिया में सबसे अधिक है। उद्योग द्वारा कराए गए एक शोध रिपोर्ट के अनुसारए अधिकांश भारतीय घरों का युवा अपने परिवार का मुख्य कमाऊ सदस्य है। परिवार की कुल आय में मिलेनियल्स का योगदान लगभग 70% है। लेकिन संभवत: मिलेनियल्स की निवेश संबंधी आदतें और वित्तीय नियोजन तकनीक उनके माता-पिता से अलग है। मिलेनियल्स काम और जीवनशैली के बीच संतुलन हासिल करने की दिशा में अपने वित्तीय नियोजन पर पर्याप्त ध्यान नहीं देते हैं और अक्सर जीवन बीमाए विशेष रूप से टर्म प्लान जैसे महत्वपूर्ण वित्तीय साधनों के महत्व को नजरंदाज कर देते हैं। यदि आप मिलेनियल और मुख्य कमाऊ सदस्य हैं, तो आप टर्म इंश्योरेंस खरीदते समय निम्नलिखित प्रमुख कारणों पर विचार कर सकते हैं।उम्र कम, प्रीमियम कम: टर्म इंश्योरेंस 30, 40, 50 या 75 वर्ष की पूर्व निर्धारित अवधि के लिए प्रदान किया जाता है। कम उम्र में, टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी पर लगने वाला प्रीमियम कम होता है और पॉलिसी की बाकी अवधि के लिए भी कम बना रहता है, भले ही जोखिम प्रोफाइल बदल जाए।

राइडर्स अनिवार्य रूप से ऐसे अतिरिक्त लाभ हैं जिन्हें आप पॉलिसी को अधिक व्यापक बनाने के लिए अपने टर्म इंश्योरेंस प्लान में जोड़ सकते हैं। कर-बचत लाभ:टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80सी के तहत कर-बचत लाभ भी प्रदान करती हैं। वित्तीय लक्ष्यों की प्राप्ति: यह माना जाता है कि टर्म इंश्योरेंस केवल शुद्ध जोखिम कवर प्रदान करता है। लेकिन दुर्भाग्यपूर्ण घटना के समय, परिवार के कमाऊ सदस्य की अनुपस्थिति में वित्तीय जिम्मेदारियों का ख्याल रखने में बीमा राशि सहायता करती है और परिवार के सदस्यों को उनकी वर्तमान जीवनशैली को बनाए रखने में मदद करती है। इस प्रकार टर्म इंश्योरेंस न केवल महत्वपूर्ण है, बल्कि अपने प्रियजनों के जीवन को आर्थिक रूप से सुरक्षित करने का सबसे आसान तरीका भी है।  

Tags:

Post Comment

Comment List

Latest News

सीबीआई ने परीक्षा में घोटाले को लेकर जम्मू में 35 से अधिक स्थानों पर मारे छापे सीबीआई ने परीक्षा में घोटाले को लेकर जम्मू में 35 से अधिक स्थानों पर मारे छापे
सूत्रों ने बताया छापेमारी की कार्रवाई जम्मू कश्मीर कर्मचारी चयन आयोग 'जेकेएसएसबी' द्वारा आयोजित वित्तीय विभाग के लेखा सहायक के...
पंजाब में सुरक्षाबलों ने पाकिस्तान के एक ड्रोन को किया ढेर 
सुप्रसिद्ध फिल्म निर्देशक के. विश्वनाथ का निधन
हॉस्टल की छठी मंजिल से गिरकर एलन कोचिंग के एक और छात्र की दर्दनाक मौत
पाकिस्तान में बस की ट्रेलर से टक्कर में 18 लोगों की मौत
आरोपों के बीच अडानी इंटरप्राइजेज को एसएंडपी डाउ जोन्स की सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स से हटाने का फैसला
म्यांमार के प्रशासन ने 37 शहरों में घोषित किया मार्शल लॉ