गौतम अदानी की अपने व्यवसायों के बंटवारे की योजना

व्यापारिक सुविधा के लिए व्यवसायों के बंटवारा

गौतम अदानी की अपने व्यवसायों के बंटवारे की योजना

एक न्यूज चैनल से प्राप्त समाचार के अनुसार यह निवेश प्रोफाइल हासिल करने के बाद 2025 और 2028 के बीच हाइड्रोजन, हवाई अड्डों, मेटल, माइनिंग, लॉजिस्टिक और डेटा सेंटर जैसे व्यवसायों के बंटवारे की योजना बनाई है।

मुंबई। उद्योगपति गौतम अदानी ने अपनी व्यापारिक सुविधा के लिए व्यवसायों के बंटवारे की योजना बनाई है। ऐसा वे एक निश्चित निवेश प्रोफाइल प्राप्त करने के बाद कर रहे हैं। एक न्यूज चैनल से प्राप्त समाचार के अनुसार यह निवेश प्रोफाइल हासिल करने के बाद 2025 और 2028 के बीच हाइड्रोजन, हवाई अड्डों, मेटल, माइनिंग, लॉजिस्टिक और डेटा सेंटर जैसे व्यवसायों के बंटवारे की योजना बनाई है। इस बात की जानकारी कंपनी के मुख्य वित्तीय अधिकारी जुगशिंदर सिंह ने दी है। कॉमर्स की शब्दावली में  नई व्यापार ईकाई बनाने के लिए कंपनी द्वारा उपयोग की जाने वाली रणनीति को स्पिन आफ  कहते हैं। न्यूज चैनल से प्राप्त समाचार के अनुसार अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड शेयर बिक्री में 20,000 करोड़ रुपए जुटाना चाह रही है। पिछले वर्षों में अलग-अलग सूचीबद्ध कंपनियों में अलग होने या अलग होने से पहले बंदरगाहों, बिजली और शहर गैस जैसे व्यवसायों को पहले एईएल में शामिल किया गया था। अदाणी इंटरप्राइजेज में वर्तमान में हाइड्रोजन जैसे नए व्यवसाय हैं। जहां समूह अगले 10 वर्षों में चार लाख करोड़ रुपए निवेश करना चाह रही है।

इन निवेशों में हवाईअड्डा संचालन, खननए डेटा सेंटर, सड़क आदि में निवेश शामिल हैं।  समूह हाइड्रोजन के सबसे कम लागत वाले उत्पादकों में से एक बनना चाह रहा है। वह भविष्य का ईंधन तैयार करना चाह रहा है। जिसमें शून्य कार्बन ईंधन तैयार करने की योजना है। वह सरकारी सेवाओं के बाहर आने वाले वर्षों में देश में सबसे बड़ा सेवा आधार बनने के उद्देश्य से अपने हवाई अड्डे के कारोबार पर भी बड़ा दांव लगा रहा है।

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान में 18 अप्रैल से फिर शुरू होगा आंधी-बारिश का दौर राजस्थान में 18 अप्रैल से फिर शुरू होगा आंधी-बारिश का दौर
पिछले दो दिन से प्रदेश में चल रहा आंधी-बारिश का दौर आज थम जाएगा। अब अगले दो दिन आज और...
कांग्रेस ओबीसी विभाग के नेताओं ने कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थन में की जनसभा
Congress List : झारखंड की तीन सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा, गोड्डा से दीपिका सिंह मैदान में
गहलोत कल बाड़मेर-जैसलमेर, नागौर और सीकर लोकसभा क्षेत्रों में करेंगे प्रचार
राजस्थान पुलिस स्थापना दिवस पर पुलिस मुख्यालय में औपचारिक कार्यक्रम
अरविंद केजरीवाल के साथ जेल में आतंकवादियों की तरह हो रहा है व्यवहार : संजय सिंह
बिना किसी भेदभाव के मोदी सरकार ने 80 करोड़ देशवासियों को दिया मुफ्त राशन: मुख्यमंत्री