प्रदेश के स्टूडेंट्स को साइबर क्राइम से बचने के सिखाएंगे गुर

स्कूल और कॉलेजों में बनेंगे साइबर क्लब

प्रदेश के स्टूडेंट्स को साइबर क्राइम से बचने के सिखाएंगे गुर

राज्य सरकार ने स्कूलों और कॉलेजों को साइबर क्लब तैयार करने के निर्देश दिए है, जिससे स्टूडेंट्स में साइबर क्राइम से बचने के लिए जागरूकता पैदा हो सके।

जयपुर। प्रदेश के कॉलेज और स्कूलों के बच्चों को अब बढ़ते साइबर क्राइम पर नकेल कसने के लिए तैयार किया जाएगा। राज्य सरकार ने स्कूलों और कॉलेजों को साइबर क्लब तैयार करने के निर्देश दिए है, जिससे स्टूडेंट्स में साइबर क्राइम से बचने के लिए जागरूकता पैदा हो सके। साथ ही कंप्यूटर को ठीक से बंद करने के सम्बंध में नियमित अंतराल पर केस स्टडीज, कंप्यूटर में अपडेटेड एंटीवायरस सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल- मेंटेन करने के तरीके, अपडेटेड इंटरनेट ब्राउजर, कंप्यूटर की असामान्य गतिविधि और प्रॉब्लम के प्रति अलर्ट रहना सिखाया जाएगा।

डीईओ को जारी किए निर्देश 
राज्य सरकार के निर्देश पर माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों (डीईओ) को इसके संबंध में निर्देश जारी किए हैं। जारी निर्देश में साइबर क्लब के संचालन के लिए सभी उच्च माध्यमिक स्तर की विद्यालयों में एक नोडल अधिकारी चिन्हित किए जाने और सभी सूचनाएं संबंधित जिला पुलिस अधीक्षक से साझा करने के लिए निर्देश दिए हैं। क्लब के जरिए स्टूडेंट्स को बताया जाएगा कि किस तरह से पासवर्ड चेंज करना चाहिए। अगर कोई अंजान व्यक्ति ईमेल या अटैचमेंट भेजता है, तो उसे ओपन नहीं करना है। 

अनजान लोगों से दोस्ती ना करें
क्लब में बच्चों को इस बात को लेकर भी अलर्ट किया जाएगा कि अनजान लोगों से दोस्ती ना करें, आनलाइन कंटेट शेयर करते हुए सावधान रहें। किसी भी तरह की प्रोफाइल बनाते समय सबसे स्ट्रॉन्ग प्राइवेसी सेटिंग्स को अपनाएं। क्लब में वाई-फाई को लेकर मिलने वाली जानकारी भी शामिल होगी। साइबर क्लब की गतिविधियों के तहत कार्यशाला, सेमिनार, वाद-विवाद प्रतियोगिता के साथ ही पोस्टर मेकिंग, स्लोगन लेखन और लघु कहानियों का आयोजन भी किया जा सकेगा। 

Post Comment

Comment List

Latest News