कृषि में खराबा होने पर 72 घंटों में सूचना देना जरूरी: कटारिया

किसान कंपनी के हेल्पलाइन नंबर और सुविधा एप पर देंगे सूचना 

कृषि में खराबा होने पर 72 घंटों में सूचना देना जरूरी: कटारिया

कटारिया ने बताया कि पिछले चार  साल में राज्य सरकार ने लगभग 1.90 करोड़ फसल बीमाधारक किसानों को 18,500 करोड़ रुपए का फ सल बीमा क्लेम दिया जा चुका है।  

ब्यूरो/ नवज्योति, जयपुर। प्रदेश में बिन मौसम बरसात और ओलावृष्टि से फ सल में खराबा होने पर प्रधानमंत्री फ सल बीमा योजना में क्लेम के लिए 72 घंटे में संबंधित कंपनी या नजदीकी कृषि अधिकारी को सूचना देना जरूरी है। कृषि मंत्री लालचंद कटारिया ने बताया कि किसानों के नुकसान के आंकलन की गिरदावरी रिपोर्ट तैयार करने, प्राकृतिक आपदा राहत कोष से मुआवजा दिलवाने, प्रधानमंत्री फ सल बीमा सहित किसानों के व्यक्तिगत फ सल बीमा और अन्य मदों से राहत दिलाने के लिए प्रदेश सरकार गम्भीर है। कृषि मंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री फ सल बीमा योजना में बीमित फ सल के नुकसान होने पर किसान को 72 घंटों के भीतर बीमा कंपनी, कृषि विभाग के स्थानीय अधिकारी, राजस्व विभाग के अधिकारी, राज किसान सुविधा एप और कंपनी के हेल्पलाइन नंबरों पर सूचना देना आवश्यक है। खेत में पड़ी कटी हुई फ सल को नुकसान होने पर 14 दिन की अवधि के लिए बीमा कवर उपलब्ध है। कटारिया ने बताया कि पिछले चार  साल में राज्य सरकार ने लगभग 1.90 करोड़ फसल बीमाधारक किसानों को 18,500 करोड़ रुपए का फ सल बीमा क्लेम दिया जा चुका है।  

Post Comment

Comment List

Latest News

रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी
रोडवेज चेयरमैन श्रेया गुहा ने कार्यकारी प्रबंधक (प्रशासन) और कार्यकारी प्रबंधक (यातायात) को नियमित मॉनिटरिंग और कार्रवाई के निर्देश दिए...
कांग्रेस विधायक राजेंद्र पारीक बोले- सफाई भर्ती पर केवल वाल्मीकि समाज का पहला हक, दूसरे समाजों का कोई हक नहीं
सीएमएचओ कार्यालय की कटी बिजली, आवश्यक सेवाएं बाधित
आयुष्मान खुराना ने Paris Olympics में टीम इंडिया के लिए समर्थन की अपील की!
खड़गे-राहुल ने करगिल शहीदों को श्रद्धांजलि की अर्पित
जयपुर रत्न व रत्नाभूषण उद्योग की वर्तमान स्थिति पर विचार-विमर्श
Women Asia Cup : भारत, बंगलादेश को 10 विकेट से रौंद कर फाइनल में