भारत में दो हिन्दुस्तान, एक अमीरों का, दूसरा गरीबों का : राहुल

भारत में दो हिन्दुस्तान, एक अमीरों का, दूसरा गरीबों का : राहुल

देश की इकोनॉमी में डबल वैरिएंट अडानी-अंबानी

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने लोकसभा में मोदी सरकार को जमकर घेरा। उन्होंने कहा देश में दो हिन्दुस्तान बन रहे हैं, एक अमीरों का हिन्दुस्तान और दूसरा गरीबों का हिन्दुस्तान, इन दोनों के बीच खाई बढ़ती जा रही है। गरीब हिन्दुस्तान के पास आज रोजगार नहीं है। लोकसभा में राष्टÑपति अभिभाषण पर हो रही चर्चा में हिस्सा लेते हुए राहुल गांधी ने कहा कि कोरोना के समय जो सपोर्ट आपको देना था वह नहीं दिया। नतीजा यह हुआ कि 84 फीसदी हिंदुस्तानियों की आमदनी घटी और वे तेजी से गरीबी की ओर बढ़ रहे हैं। हमने 27 करोड़ लोगों को गरीबी से निकाला था और 23 करोड़ लोगों को आपने वापस गरीबी में डाल दिया। राहुल ने पेगासस का मुद्दा उठाते हुए कहा कि पीएम इस्राइल जाकर लोगों की जासूसी का उपकरण लाते हैं, वे केरल, तमिलनाडु और हर राज्य के साथ धोखा कर रहे हैं, एक सरकार ने सभी संस्थानों पर कब्जा कर लिया है।

असंगठित क्षेत्र को मजबूत करना जरूरी
राहुल ने दावा किया है कि जब तक असंगठित क्षेत्र को मजबूत नहीं किया जाएगा, तब तक भारत में मेड इन इंडिया नहीं हो सकता है। सरकार पर निशाना साधते हुए राहुल ने कहा कि मेक इन इंडिया, स्टार्टअप इंडिया की बात की लेकिन जो रोजगार युवाओं को मिलना चाहिए वो नहीं मिला, जो था वो भी गायब हो गया। आज देश का युवा रोजगार ढूंढ़ रहा है। पिछले साल तीन करोड़ युवाओं ने रोजगार खोया है, पचास साल में सबसे ज्यादा बेरोजगारी आज हिंदुस्तान में है।

देश की अर्थव्यवस्था में फैला डबल वैरिएंट

राहुल ने अंबानी और अडानी को देश का सबसे बड़ा मोनोपोलिस्ट करार दिया और कहा कि दोनों उद्योगपति कोरोना वायरस के वैरिएंट ‘डेल्टा और ओमिक्रॉन’ की तरह ही ‘डबल वैरिएंट’ हैं, ये वैरिएंट देश की अर्थव्यवस्था को अपनी चपेट में लेते जा रहे हैं।

‘शहंशाह’ किसी की नहीं सुनते
राहुल ने मोदी पर चुटकी लेते हुए कहा कि शहंशाह किसी की नहीं सुनते हैं। भारत को केंद्र से शासित किए जाने का प्रयास हो रहा है। उन्होंने नसीहत देते हुए कहा कि देश चलाने के लिए केंद्र और राज्य के बीच संवाद जरूरी है, भारत कोई साम्राज्य नहीं है। राज्यों को दबाया नहीं जा सकता,ए जब भी ऐसी कोशिशें की गर्इं, तब नाकामयाबी ही हाथ लगी।

Post Comment

Comment List

Latest News