फ्लाई ओवर बनने से पहले ही बिगड़ने लगी दशा

फ्लाई ओवर के नीचे होने लगा अतिक्रमण

फ्लाई ओवर बनने से पहले ही बिगड़ने लगी दशा

फ्लाई ओवर के नीचे बीच रास्ते में हो रहे अतिक्रमण से वाहनों को निकलने में परेशानी हो रही है।

कोटा। शहर में अतिक्रमण करने वालों के हौंसले इतने अधिक बुलंद हैं कि जरा सी जगह नजर आते ही वहां डेरा जमाने को तैयार रहते हैं। ऐसा ही मामला है बोरखेड़ा फ्लाई ओवर का। इसका निर्माण अभी पूरा भी नहीं हुआ है उससे पहले ही इसके नीचे अतिक्रमण की भरमार हो गई है। जिससे फ्लाई ओवर बनने से पहले ही उसकी दशा बिगड़ने लगी है।  नगर विकास न्यास की ओर से शहर की ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार और लोगों को सुगम यातायात उपलब्ध हो सके इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं। जिसके तहत शहर में फ्लाई ओवर व अंडरपास का निर्माण कराया जा रहा है। बारां रोड पर बोरखेड़ा क्षेत्र में रहने वाले लाखों लोगों क समस्या को दूर करने के लिए करोड़ों रुपए की लागत से फलाई ओवर का निर्माण किया जा रहा है। इसका निर्माण अभी पूरा भी नहीं हुआ है। उससे पहले ही इसके नीचे अतिक्रमण होने लगा है। 

चौराहे व पुलिया पर जाम से मुक्ति
बोरखेड़ा व देवली अरब क्षेत्र में नई-नई कई कॉलोनियां बस चुकी हैं। जहां करीब 3 से 4 लाख लोग रहने लगे हैं। साथ ही यहां से बारां की तरफ का ट्रैफिक भी निकलता है। ऐसे में बोरखेड़ा चौराहे पर और बोरखेड़ा पुलिया के पास ट्रैफिक जाम की समस्या रहती थी। जिसकी समस्या के समाधान के लिए फ्लाई ओवर का निर्माण कराया जा रहा है। 28 स्पान व 30 पिलर वाले इस फ्लाई ओवर का निर्माण कार्य जुलाई 2021 में शुरू हुआ था। इसका काम अंतिम चरण में है। इस माह में फ्लाई ओवर से ट्रैफिक शुरू होने की संभावना है। 

सभी तरह की लगी दुकानें
बोरखेड़ा में आरओबी से लेकर कृषि विश्वविद्यालय तक फ्लाई ओवर का निर्माण किया जा रहा है। करीब 111 करोड़ रुपए की लागत से 1124 मीटर लम्बाई में बन रहे इस फ्लाई ओवर के नीचे कई तरह की दुकानें लगाकर अतिक्रमण किया हुआ है। यहां बैंडबाजे वालों की गाड़ियों से लेकर चाय की थड़ियां तक, पान गुटखे वालों से लेकर फूल वाला वाले तक और  रेस्टोरेंट से लेकर फल के ठेले तक सभी खड़े होने लगे हैं। जिससे फ्लाई ओवर की दशा तो बिगड़ ही रही है। साथ ही फ्लाई ओवर के नीचे बीच रास्ते में हो रहे अतिक्रमण से वाहनों को निकलने में परेशानी हो रही है। वाहन चालकों को उन थड़ियों व ठेलों के बीच से निकलने को मजबूर होना पड़ रहा है। शहर में बने अधिकतर फ्लाई ओवर के नीचे अतिक्रमण हो रहे हैं। जिससे उनकी दुर्दशा हो रही है। 

लोगों की पीड़ा
देवली अरब रोड प्रताप नगर निवासी शम्भूृ सिंह सोलंकी का कहना है कि फ्लाई ओवर का निर्माण ट्रैफिक की समस्या के समाधान और लोगों क सुविधा के लिए किया गया है। लेकिन उसके नीचे अभी से हो रहे अतिक्रमण से वहां से निकलने वाले वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यदि समय रहते अतिक्रमण नहीं हटाए गए तो बाद में उनकी संख्या अधिक हो सकती है। बोरखेड़ा निवासी अरुण वर्मा ने बताया कि अभी फ्लाई ओवर का निर्माण पूरा नहीं होने से फ्लाई ओवर के नीचे से ही जाना पड़ रहा है। ऐसे में वहां अभी से ठेले व थड़ियां लग चुके हैं। जिससे चार पहिया ही नहीं दो पहिया वाहनों को भी निकलने में परेशानी हो रही है। समय रहते अतिक्रमण नहीं हटाने पर बाद में ये परेशानी का कारण बन सकते हैं। इधर नगर निगम व नगर विकास न्यास अधिकारियों का कहना है कि शहर के मुख्य मार्गों समेत फ्लाई ओवर के नीचे हो रहे अतिक्रमणों को न्यास व निगम की टीमों ने संयुक्त रूप से अभियान चलाकर कुछ समय पहले ही हटाया है। अस्थायी अतिक्रमण बार-बार हो रहे हैं। इसके लिए टीम को निर्देश दे रखे हैं कि वे लगातार मॉनिटरिंग करेगी। बोरखेड़ा फ्लाई ओवर के नीचे होने वाले अतिक्रमण को भी शीघ्र हटाया जाएगा। 

Read More निर्माण की निर्धारित अवधि भी निकल चुकी

Post Comment

Comment List

Latest News

सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप
कांग्रेस ने आरक्षण कोटा पिछड़े वर्गों और दलितों से मुसलमानों को स्थानांतरित कर दिया है, एक झूठ है। उन्होंने प्रधानमंत्री...
लोकसभा चुनाव की राजस्थान में भजनलाल शर्मा ने संभाली कमान, किए धुआंधार दौरे 
रोड़वेज अधिकारियों को अब समय से पहुंचना होगा कार्यालय, लगाई बायोमेट्रिक मशीन
अखिलेश ने कन्नौज से भरा पर्चा, चुनावी जंग हुई दिलचस्प
एक समाज के प्रत्याशियों वाली सीटों पर अन्य बाहुल्य जातियों के भरोसे मिलेगी जीत
बाल वाहिनी अब होंगी और अधिक सुरक्षित
पुलिया का काम सात माह से अटका पड़ा, बढ़ी दिक्कतें