जिनके पास राजनीतिक आका, उनकी भर गई ‘झोली’, दरी पट्टी बिछाने वाले दशकों बाद भी खाली हाथ

राजनीतिक नियुक्ति सूचियों में कांग्रेस के आम कार्यकर्ता बरसों बाद भी छलावे का शिकार हुए।

जिनके पास राजनीतिक आका, उनकी भर गई ‘झोली’, दरी पट्टी बिछाने वाले दशकों बाद भी खाली हाथ

राजनीतिक आकाओं के सिर पर हाथ वालों की झोली भर गई और बरसों से दरी पट्टी बिछाने और पार्टी झंडा बुलंद करने वाले दशकों बाद भी खाली हाथ हैं।

जयपुर। राजनीतिक नियुक्ति सूचियों में कांग्रेस के आम कार्यकर्ता बरसों बाद भी छलावे का शिकार हुए। राजनीतिक आकाओं के सिर पर हाथ वालों की झोली भर गई और बरसों से दरी पट्टी बिछाने और पार्टी झंडा बुलंद करने वाले दशकों बाद भी खाली हाथ हैं। राजनीतिक प्रेक्षकों की मानें तो हाल ही में 58 और 74 की सूची में शामिल नामों में बड़े खेमों से जुड़े लोग ही जगह हासिल कर पाए। सीएम अशोक गहलोत, पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट और दिल्ली नेताओं की नजदीकियों वालों को खूब तोहफा मिला। कई दशकों से पार्टी का झंडा बुलंद करने और दरी पट्टी बिछाने वाले ऐसे कई कांग्रेसियों को आज तक सरकार में भागीदारी नहीं मिली। दर्जनों कांग्रेसी तो सरकार में तोहफा मिलने की आस में ही दुनिया से अलविदा हो गए।

प्रदेशभर में ऐसे दर्जनों कांग्रेसी
इकरामुद्दीन खान पहलवान जयपुर, आरआर तिवाड़ी जयपुर, हफीज जयपुरी जयपुर, दिनेश शर्मा जयपुर, बृजमोहन खत्री जयपुर, क्रांति तिवाड़ी कोटा, भुवनेश शर्मा कोटा, अनिल टाटिया जोधपुर, श्याम खींचड लूणी, भरत आमेटा उदयपुर, बिशनाराम सिहाग बीकानेर, संजीव सहारण गंगानगर, नेतराम झुंझुनूं, समशेर खोकर नागौर, रवि पटेल लाडनू, महेश जोशी पाली, कन्हैयालाल शर्मा करौली, अनिल पोरवाल झालावाड़ आदि।  

बड़े नेताओं से नजदीकी और बैकग्राउंड की कमी
पार्टी के लिए खून पसीना बहाने वाले इन कांग्रेसियों के पास बड़े नेताओं की नजदीकी और मजबूत पॉलिटिकल बैकग्राउंड की कमी खल रही है। कई तो कांग्रेस के लिए 30 साल से ज्यादा समय से कार्य कर रहे हैं। ये कार्यकर्ता मानते हैं कि ऊपरी सिफारिश और धनबल की कमी जैसे कारणों के चलते उन्हें तवज्जो नहीं मिलती। ऐसे धरातल वाले कार्यकर्ताओं की पहचान के लिए पार्टी को गंभीरता से ध्यान देना चाहिए, नहीं तो समर्पित कांग्रेसियों का मनोबल टूट जाने से पार्टी को ही नुकसान होगा।

Post Comment

Comment List

Latest News

करण जौहर की स्पाई कॉमेडी फिल्म में काम करेंगे आयुष्मान खुराना करण जौहर की स्पाई कॉमेडी फिल्म में काम करेंगे आयुष्मान खुराना
  बॉलीवुड में चर्चा है कि आयुष्मान खुराना ने अपनी अगली फिल्म के लिए फिल्मकार करण जौहर से हाथ मिलाया
पाकिस्तान ने मानवाधिकार उल्लंघनों पर अमेरिकी रिपोर्ट को किया खारिज 
फारुख अब्दुल्ला ने मोदी पर लगाया देश तोड़ने की कोशिश करने का आरोप
कोटा में 1200 किसानों पर 4.50 करोड़ का कर्जा
असर खबर का - डीसीएम ने कोटा-पटना एक्सप्रेस में खराब खाद्य सामग्री को कराया नष्ट
ईवीएम के वोट वीवीपैट की पर्चियों से मिलान, मतपत्रों से मतदान की याचिका खारिज
सेनेगल में बस का टायर फटा, 13 लोगों की मौत