आबादी में नल कनेक्शन नहीं होने से महिलाएं परेशान

राजपुर रोड मौहल्ला का है मामला , कभी हैंडपंप तो कभी कुएं से कर रहे पानी की आपूर्ति

आबादी में नल कनेक्शन नहीं होने से महिलाएं परेशान

उपखंड मुख्यालय शाहाबाद में राजपुर रोड मौहल्ल में लगभग 25 से 30 मकानों की आबादी है। इस मोहल्ले में बिल्कुल भी पानी की पाइप लाइन नहीं है। जिसके चलते सबसे अधिक महिलाओं को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कभी हैंडपंप तो कभी कुएं का सहारा लेकर पानी की आपूर्ति हो पाती है।

शाहाबाद। उपखंड मुख्यालय शाहाबाद में राजपुर रोड मौहल्ल में लगभग 25 से 30 मकानों की आबादी है एवं निरंतर इस इलाके में नवीन निर्माण एवं भवन बन रहे हैं परंतु पानी की समस्या के चलते महिला एवं लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कभी हैंडपंप तो कभी कुएं का सहारा लेकर पानी की आपूर्ति हो पाती है। शाहाबाद कस्बे में हर गली मौहल्ले में पानी की पाइप लाइन डली हुई है नलों के द्वारा पानी जा रहा है परंतु इस मोहल्ले में बिल्कुल भी पानी की पाइप लाइन नहीं है। जिसके चलते सबसे अधिक महिलाओं को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वहीं शौचालय को उपयोग करने के लिए पानी की आवश्यकता भी अधिक होती है। ऐसे में पानी की पाइप लाइन नहीं होने से पानी लाने में दूर से परेशानी आती है और उतना ही पानी लाते हैं। जिससे की आवश्यकताओं की पूर्ति होती रहे। साथ ही छोटे बच्चों का कुएं आदि पर जाने का डर भी लगा रहता है। उपखंड मुख्यालय पर सरकार को हर गली तक हर मौहल्ले तक पानी पहुंचाने की व्यवस्था करनी चाहिए। पुराना पुलिस उप अधीक्षक निवास से कंकाली माता मंदिर तक लगभग 800 मीटर लंबी लाइन डाली आनी चाहिए। जिससे उस मोहल्ले में रहने वाले सभी लोगों को पानी मिल सके।

उपखंड अधिकारी को कराया समस्या से अवगत
 वही राजपुर रोड मोहल्ला निवासी महिलाएं एकत्रित होकर उपखंड अधिकारी कार्यालय पहुंची और अपनी समस्या के बारे में उपखंड अधिकारी को अवगत कराया। जिस पर उपखंड अधिकारी राहुल   मल्होत्रा ने उक्त समस्या समाधान किए जाने के बारे में आश्वासन दिया।

वहीं महिलाओं ने बताया कि कई बार इस समस्या को लेकर पीएचडी जलदाय विभाग के उच्च अधिकारियों को तक अवगत कराया गया है परंतु फि र भी एक समस्या का समाधान नहीं होता। मोहल्ले के रामजीलाल यादव, जगदीश सेन, अशोक शर्मा, कमल श्रीवास्तव, जगदीश कश्यप आदि ने जिला कलक्टर से मांग की है कि पुलिस उप अधीक्षक निवास से कंकाली माता मंदिर तक पाइपलाइन पानी की डाली जाए। जिससे राजपुर रोड मौहल्ले में आ रही पानी की समस्या का समाधान हो सके।

हम कई सालों से राजपुर रोड मौहल्ले तरफ  पाइपलाइन डालने की मांग करते आ रहे हैं परंतु अभी तक पाइपलाइन नहीं होने की वजह से पानी के लिए हैंडपंप एवं कुआं पर ही निर्भर है। सरकार से मांग करते हैं कि शीघ्र पाइप लाइन डाली जाए।
- कांता खत्री, निवासी शाहाबाद राजपुर रोड मौहल्ला

सुबह -सुबह महिलाओं को काम अधिक होता है। ऐसे में हैंडपंप से या कुएं से पानी लाएं या अपने अन्य घर गृहस्थी के काम करें सबसे अधिक समस्या महिलाओं को आ रही है समस्या समाधान की मांग करती हूं।
- मालती यादव, निवासी, शाहाबाद

पानी की पाइप लाइन नहीं होने की वजह से नल कनेक्शन नहीं हो पाते इस कारण से परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। सरकार से मांग करती हूं कि राजपुर रोड मौहल्ले में पानी की पाइप लाइन डाली जानी चाहिए।
- राजकुमारी सेन, निवासी शाहाबाद   

  सरकार से मांग करती हूं कि पुराना पुलिस उप अधीक्षक निवास से कंकाली माता मंदिर तक पाइप लाइन डाली जानी चाहिए और लोगों के नल कनेक्शन किए जाएं जिससे लोगों को पानी मिल सके।
- धापीबाई यादव, निवासी शाहाबाद 

Post Comment

Comment List

Latest News