Rajasthan Election Result: विधानसभा चुनाव जीतने वाले 199 में से 61 के खिलाफ आपराधिक मामले

 सिद्धी कुमारी, विद्याधर मील और रामकेश सबसे अमीर विधायक  चार एमएलए की शिक्षा का स्तर साक्षर

Rajasthan Election Result: विधानसभा चुनाव जीतने वाले 199 में से 61 के खिलाफ आपराधिक मामले

राजस्थान विधानसभा-2023 के चुनाव में निर्वाचित हुए 199 विधायकों में से 61 विधायकों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। इसमें 35 भाजपा और 20 कांग्रेस के शामिल हैं।

जयपुर। राजस्थान विधानसभा-2023 के चुनाव में निर्वाचित हुए 199 विधायकों में से 61 विधायकों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। इसमें 35 भाजपा और 20 कांग्रेस के शामिल हैं। 22 फीसदी विधायकों पर तो गंभीर धाराओं में मामले दर्ज हैं, जबकि 2018 में विधानसभा पहुंचने वाले 199 विधायकों में से 46 पर आपराधिक मामले दर्ज थे। यह जानकारी एडीआर की ओर से विधायकों के शपथ पत्रों की समीक्षा के आधार पर जारी की गई है।  

दो की उम्र 80 पार, 67 की 25-50 साल 
नवनिर्वाचित विधायकों में सबसे कम उम्र वाले विधायक अंशुमान सिंह, थावरचंद और उमेश मीणा हैं। 67 की उम्र 25 से 50 साल के बीच है, जबकि 130 विधायकों की आयु 51 से 80 साल है। वहीं दो विधायक हरीमोहन शर्मा और दीपचंद खेरिया की उम्र 80 साल से अधिक है। 

169 विधायक करोड़पति
इस बार चुनाव जीतने वालों में 169 विधायक करोड़पति हैं, जबकि पिछली बार 2018 में 158 विधायक करोड़पति थे। इसमें बीजेपी के 101, कांग्रेस के 58, बीएसपी, बीएपी, आरएलडी का एक-एक और सात निर्दलीय विधायक शामिल हैं। पांच करोड़ से अधिक की संपत्ति घोषित करने वाले विधायकों की संख्या 78 है। यानि निर्वाचित विधायकों की औसतन संपत्ति 7.78 करोड़ है। करोड़पति विधायकों में नंबर वन पर सिद्धी कुमारी, दूसरे नंबर पर विद्याधर मील और तीसरे पर रामकेश हैं। वहीं सबसे कम संपत्ति वाले विधायकों में अभिमन्यु, नौक्षम और मनीष यादव है।

42 एमएलए पर देनदारी एक करोड़ से अधिक
नवनिर्वाचित विधायकों में देनदारी घोषित करने वालों में 42 विधायक शामिल हैं। इनकी देनदारी एक करोड़ से अधिक है। इसमें नंबर वन पर रफीक खान, अशोक कुमार कोठारी और अशोक हैं। वहीं सबसे अधिक आयकर घोषित करने वालों में हरेंद्र मिर्धा, दीया कुमारी, देवेंद्र जोशी शामिल हैं। 

Read More हाईकोर्ट ने कंगना रनौत को दिया नोटिस

52 विधायकों की शिक्षा 5वीं से 12वीं 
इस बार नवनिर्वाचित विधायकों में से 52 विधायकों की संख्या पांचवीं से 12वीं पास तक है, जबकि 137 विधायकों की शैक्षणिक योग्यता स्नातक और इससे अधिक घोषित की है। 6 विधायकों की शैक्षणिक योग्यता डिप्लोमा धारक है, जबकि चार एमएलए की शिक्षा का स्तर साक्षर है।

Read More उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण भूस्खलन, मलबा आने से राष्ट्रीय राजमार्ग बाधित 

Post Comment

Comment List

Latest News

आज का 'राशिफल' आज का 'राशिफल'
दिन मिलाजुला रहेगा। परिवार का सहयोग मिलेगा, परिवार के साथ समय व्यतीत होगा। प्रेम संबंधों में मधुरता रहेगी। आत्मविश्वास में...
राजस्थान विधानसभा में दो अगस्त तक का काम-काज तय
सात महीने के रिपोर्ट कार्ड से तय होगा, मंत्री बने रहेंगे या नहीं
रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी
कांग्रेस विधायक राजेंद्र पारीक बोले- सफाई भर्ती पर केवल वाल्मीकि समाज का पहला हक, दूसरे समाजों का कोई हक नहीं
सीएमएचओ कार्यालय की कटी बिजली, आवश्यक सेवाएं बाधित
आयुष्मान खुराना ने Paris Olympics में टीम इंडिया के लिए समर्थन की अपील की!