आपातकाल की याद में 25 जून को मनाया जाएगा संविधान हत्या दिवस, गृह मंत्रालय ने जारी की अधिसूचना

संविधान हत्या दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया है

आपातकाल की याद में 25 जून को मनाया जाएगा संविधान हत्या दिवस, गृह मंत्रालय ने जारी की अधिसूचना

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित ने भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर अधिसूचना को साझा करते हुए सरकार के निर्णय की जानकारी दी है।

नई दिल्ली। सरकार ने देश में आपातकाल का विरोध करने वाले लोगों के संघर्ष तथा योगदान को लेकर हर वर्ष 25 जून को संविधान हत्या दिवस मनाने का निर्णय लिया है। केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने एक अधिसूचना जारी कर कहा कि तत्कालीन सरकार ने 25 जून 1975 को देश में आपातकाल लागू कर सत्ता का घोर दुरूपयोग किया था और लोगों पर ज्यादतियां तथा अत्याचार किये गये थे। अब सरकार ने आपातकाल के दौरान संघर्ष करने वाले लोगों के योगदान को याद करने के लिए तथा उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए हर वर्ष 25 जून को संविधान हत्या दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। 

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित ने भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर अधिसूचना को साझा करते हुए सरकार के निर्णय की जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि  25 जून 1975 को तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी ने देश में आपातकाल लगाकर भारतीय लोकतंत्र का गला घोंट दिया था। लाखों लोगों को अकारण जेल में डाल दिया गया और मीडिया की आवाज को दबा दिया गया। भारत सरकार ने हर साल 25 जून को संविधान हत्या दिवस के रूप में मनाने का निर्णय किया है। यह दिन उन सभी लोगों के विराट योगदान का स्मरण करायेगा, जिन्होंने 1975 के आपातकाल के अमानवीय दर्द को झेला था। 

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत
उन्होंने कहा कि अब राज्य और केंद्र दोनों जगह भाजपा की सरकार है लेकिन गत मई तक रिफाइनरी का 79...
चांदी दो हजार रुपए और जेवराती सोना पांच रुपए सस्ता
युद्धाभ्यास तरंगशक्ति 2024 : सूर्यकिरण को देख शहरवासी अचंभित
आईएनए सोलर को राजस्थान बिजनेस समिट 2024 में सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग में उत्कृष्टता का अवार्ड
जम्मू-कश्मीर में शांति के बिना पाकिस्तान से बातचीत का सवाल ही नहीं : अमित शाह
गणेश जी को सोने का वर्क धारण करवाया, प्रथम पूज्य की सजी 56 भोग की झांकी 
राजस्थान स्टेट गैस द्वारा गैल गैस को 32.50 लाख का लाभांश