जयपुर जंक्शन पर अब क्यूआर कोड से कर सकेंगे भुगतान

अनारक्षित टिकट काउंटर पर ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा को किया सरल

जयपुर जंक्शन पर अब क्यूआर कोड से कर सकेंगे भुगतान

जयपुर रेलवे स्टेशन पर पहले चरण में 6 यूटीएस काउंटर पर क्यूआर कोड स्कैनर मशीन लगाई गई हैं, जिससे यात्री यूटीएस काउंटर पर जारी की जाने वाली टिकट के लिए किराए का भुगतान मशीन पर प्रदर्शित क्यूआर कोड को अपने मोबाइल से स्कैन करके ऑनलाइन माध्यम से टिकट प्राप्त कर सकेंगे।

जयपुर। उत्तर पश्चिम रेलवे जयपुर मंडल के जयपुर रेलवे स्टेशन पर प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया विजन को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से जयपुर रेलवे स्टेशन पर अनारक्षित टिकट काउंटर (यूटीएस) पर क्यूआर कोड स्कैन करके भुगतान करने की सुविधा चालू की है। इसके तहत जयपुर रेलवे स्टेशन पर पहले चरण में 6 यूटीएस काउंटर पर क्यूआर कोड स्कैनर मशीन लगाई गई हैं, जिससे यात्री यूटीएस काउंटर पर जारी की जाने वाली टिकट के लिए किराए का भुगतान मशीन पर प्रदर्शित क्यूआर कोड को अपने मोबाइल से स्कैन करके ऑनलाइन माध्यम से टिकट प्राप्त कर सकेंगे। जल्द ही यह सुविधा मंडल के अन्य स्टेशनों पर शुरू होगी। वैसे यह सुविधा ट्रेनों में भी लागू की जा चुकी है। इसके लिए रेलवे की ओर से सभी टिकट चेकिंग स्टाफ  को टिकट चेकिंग के लिए हैंड हेल्ड टर्मिनल (एचएचटी) दी गई है, जिसमें यात्री की ओर से किराए एवं जुर्माना राशि का क्यूआर कोड स्कैनर से ऑनलाइन भुगतान की सुविधा उपलब्ध है।  

इनका कहना है
ज यपुर मंडल की ओर से डिजिटल इंडिया विजन के तहत अनारक्षित टिकट काउंटर पर ऑनलाइन भुगतान को सरल बनाने के लिए क्यूआर कोड स्कैन कर भुगतान करने की सुविधा शुरू की है। इससे यात्रियों को भी सुविधा मिल सकेगी।
-कृष्ण कुमार मीना, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक

Tags:

Post Comment

Comment List

Latest News

प्रदेश में दूसरे फेज की 13 सीटों पर कांग्रेस के दिग्गज नेता संभालेंगे कमान प्रदेश में दूसरे फेज की 13 सीटों पर कांग्रेस के दिग्गज नेता संभालेंगे कमान
राहुल गांधी और प्रियंका गांधी अमेठी और यूपी की सीटों पर प्रचार पर फोकस करेंगे, वहीं खड़गे दक्षिण भारत की...
एयरपोर्ट से बढ़ेगी इंटरनेशनल एयर कनेक्टिविटी, नई फ्लाइट शुरू
कांग्रेस ज्यादातर सीटों पर जीत के लिए है आश्वस्त, दूसरे फेज में भाजपा की हालत होगी खराब : गुर्जर
समित शर्मा ने पेयजल आपूर्ति का लिया जायजा, अवैध बूस्टरों के विरुद्ध कार्रवाई के दिए निर्देश
मणिपुर में 11 मतदान केंद्रों पर फिर होगा मतदान
भाजपा के लिए एकतरफा जीत इस बार आसान लड्डू नहीं
दूसरे फेज की सीटों में कांग्रेस दलित-अल्पसंख्यकों तक पहुंचने में जुटी