जयपुर जंक्शन पर अब क्यूआर कोड से कर सकेंगे भुगतान

अनारक्षित टिकट काउंटर पर ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा को किया सरल

जयपुर जंक्शन पर अब क्यूआर कोड से कर सकेंगे भुगतान

जयपुर रेलवे स्टेशन पर पहले चरण में 6 यूटीएस काउंटर पर क्यूआर कोड स्कैनर मशीन लगाई गई हैं, जिससे यात्री यूटीएस काउंटर पर जारी की जाने वाली टिकट के लिए किराए का भुगतान मशीन पर प्रदर्शित क्यूआर कोड को अपने मोबाइल से स्कैन करके ऑनलाइन माध्यम से टिकट प्राप्त कर सकेंगे।

जयपुर। उत्तर पश्चिम रेलवे जयपुर मंडल के जयपुर रेलवे स्टेशन पर प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया विजन को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से जयपुर रेलवे स्टेशन पर अनारक्षित टिकट काउंटर (यूटीएस) पर क्यूआर कोड स्कैन करके भुगतान करने की सुविधा चालू की है। इसके तहत जयपुर रेलवे स्टेशन पर पहले चरण में 6 यूटीएस काउंटर पर क्यूआर कोड स्कैनर मशीन लगाई गई हैं, जिससे यात्री यूटीएस काउंटर पर जारी की जाने वाली टिकट के लिए किराए का भुगतान मशीन पर प्रदर्शित क्यूआर कोड को अपने मोबाइल से स्कैन करके ऑनलाइन माध्यम से टिकट प्राप्त कर सकेंगे। जल्द ही यह सुविधा मंडल के अन्य स्टेशनों पर शुरू होगी। वैसे यह सुविधा ट्रेनों में भी लागू की जा चुकी है। इसके लिए रेलवे की ओर से सभी टिकट चेकिंग स्टाफ  को टिकट चेकिंग के लिए हैंड हेल्ड टर्मिनल (एचएचटी) दी गई है, जिसमें यात्री की ओर से किराए एवं जुर्माना राशि का क्यूआर कोड स्कैनर से ऑनलाइन भुगतान की सुविधा उपलब्ध है।  

इनका कहना है
ज यपुर मंडल की ओर से डिजिटल इंडिया विजन के तहत अनारक्षित टिकट काउंटर पर ऑनलाइन भुगतान को सरल बनाने के लिए क्यूआर कोड स्कैन कर भुगतान करने की सुविधा शुरू की है। इससे यात्रियों को भी सुविधा मिल सकेगी।
-कृष्ण कुमार मीना, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक

Tags:

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत
उन्होंने कहा कि अब राज्य और केंद्र दोनों जगह भाजपा की सरकार है लेकिन गत मई तक रिफाइनरी का 79...
चांदी दो हजार रुपए और जेवराती सोना पांच रुपए सस्ता
युद्धाभ्यास तरंगशक्ति 2024 : सूर्यकिरण को देख शहरवासी अचंभित
आईएनए सोलर को राजस्थान बिजनेस समिट 2024 में सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग में उत्कृष्टता का अवार्ड
जम्मू-कश्मीर में शांति के बिना पाकिस्तान से बातचीत का सवाल ही नहीं : अमित शाह
गणेश जी को सोने का वर्क धारण करवाया, प्रथम पूज्य की सजी 56 भोग की झांकी 
राजस्थान स्टेट गैस द्वारा गैल गैस को 32.50 लाख का लाभांश