G7 नेताओं ने नवलनी की मौत पर रूस को प्रतिबंधों की धमकी दी

G7 नेताओं ने नवलनी की मौत पर रूस को प्रतिबंधों की धमकी दी

जनवरी 2021 में, नवलनी को जर्मनी से आने के बाद मॉस्को में गिरफ्तार किया गया था, जहां वह रूस में कथित जहर दिये जाने के बाद के लिए चिकित्सा उपचार करवा रहे थे।

मॉस्को। जी7 देशों के नेताओं ने रूस में विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी की मौत के मामले में रूस पर प्रतिबंध लगाने की धमकी दी है। यह जानकारी एक संयुक्त वक्तव्य में दी गई। शनिवार को जारी बयान में कहा गया कि हम नवलनी की मौत के लिए दोषी लोगों को जवाबदेह ठहराएंगे, जिसमें रूस में मानवाधिकारों के उल्लंघन और दुव्र्यवहारों के लिए प्रतिबंधात्मक कदम उठाना और अन्य कार्रवाई करना शामिल है।पिछले शुक्रवार को रूस की जेल सेवा ने कहा था कि नवलनी की जेल में मौत हो गई थी और मौत के कारण की जांच की जा रही है।

जनवरी 2021 में, नवलनी को जर्मनी से आने के बाद मॉस्को में गिरफ्तार किया गया था, जहां वह रूस में कथित जहर दिये जाने के बाद के लिए चिकित्सा उपचार करवा रहे थे। उसी वर्ष फरवरी में, एक अदालत ने 2014 के यवेस रोचर धोखाधड़ी मामले में उन्हें ढाई वर्ष जेल की सजा सुनाई।

अगस्त 2023 में, उन्हें चरमपंथ के आरोप में 19 वर्षों की सजा सुनाई गई थी। उस समय, 47 वर्षीय नवलनी पहले से ही धोखाधड़ी, गबन, अदालत की अवमानना और परिवीक्षा के उल्लंघन मामलों के लिए अनेक सजा काट रहे थे। उन्होंने सभी आरोपों में खुद को निर्दोष बताया था।

Tags: g7 Navalny

Post Comment

Comment List

Latest News

रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी
रोडवेज चेयरमैन श्रेया गुहा ने कार्यकारी प्रबंधक (प्रशासन) और कार्यकारी प्रबंधक (यातायात) को नियमित मॉनिटरिंग और कार्रवाई के निर्देश दिए...
कांग्रेस विधायक राजेंद्र पारीक बोले- सफाई भर्ती पर केवल वाल्मीकि समाज का पहला हक, दूसरे समाजों का कोई हक नहीं
सीएमएचओ कार्यालय की कटी बिजली, आवश्यक सेवाएं बाधित
आयुष्मान खुराना ने Paris Olympics में टीम इंडिया के लिए समर्थन की अपील की!
खड़गे-राहुल ने करगिल शहीदों को श्रद्धांजलि की अर्पित
जयपुर रत्न व रत्नाभूषण उद्योग की वर्तमान स्थिति पर विचार-विमर्श
Women Asia Cup : भारत, बंगलादेश को 10 विकेट से रौंद कर फाइनल में