G7 नेताओं ने नवलनी की मौत पर रूस को प्रतिबंधों की धमकी दी

G7 नेताओं ने नवलनी की मौत पर रूस को प्रतिबंधों की धमकी दी

जनवरी 2021 में, नवलनी को जर्मनी से आने के बाद मॉस्को में गिरफ्तार किया गया था, जहां वह रूस में कथित जहर दिये जाने के बाद के लिए चिकित्सा उपचार करवा रहे थे।

मॉस्को। जी7 देशों के नेताओं ने रूस में विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी की मौत के मामले में रूस पर प्रतिबंध लगाने की धमकी दी है। यह जानकारी एक संयुक्त वक्तव्य में दी गई। शनिवार को जारी बयान में कहा गया कि हम नवलनी की मौत के लिए दोषी लोगों को जवाबदेह ठहराएंगे, जिसमें रूस में मानवाधिकारों के उल्लंघन और दुव्र्यवहारों के लिए प्रतिबंधात्मक कदम उठाना और अन्य कार्रवाई करना शामिल है।पिछले शुक्रवार को रूस की जेल सेवा ने कहा था कि नवलनी की जेल में मौत हो गई थी और मौत के कारण की जांच की जा रही है।

जनवरी 2021 में, नवलनी को जर्मनी से आने के बाद मॉस्को में गिरफ्तार किया गया था, जहां वह रूस में कथित जहर दिये जाने के बाद के लिए चिकित्सा उपचार करवा रहे थे। उसी वर्ष फरवरी में, एक अदालत ने 2014 के यवेस रोचर धोखाधड़ी मामले में उन्हें ढाई वर्ष जेल की सजा सुनाई।

अगस्त 2023 में, उन्हें चरमपंथ के आरोप में 19 वर्षों की सजा सुनाई गई थी। उस समय, 47 वर्षीय नवलनी पहले से ही धोखाधड़ी, गबन, अदालत की अवमानना और परिवीक्षा के उल्लंघन मामलों के लिए अनेक सजा काट रहे थे। उन्होंने सभी आरोपों में खुद को निर्दोष बताया था।

Tags: g7 Navalny

Post Comment

Comment List

Latest News

प्रदेश में दूसरे फेज की 13 सीटों पर कांग्रेस के दिग्गज नेता संभालेंगे कमान प्रदेश में दूसरे फेज की 13 सीटों पर कांग्रेस के दिग्गज नेता संभालेंगे कमान
राहुल गांधी और प्रियंका गांधी अमेठी और यूपी की सीटों पर प्रचार पर फोकस करेंगे, वहीं खड़गे दक्षिण भारत की...
एयरपोर्ट से बढ़ेगी इंटरनेशनल एयर कनेक्टिविटी, नई फ्लाइट शुरू
कांग्रेस ज्यादातर सीटों पर जीत के लिए है आश्वस्त, दूसरे फेज में भाजपा की हालत होगी खराब : गुर्जर
समित शर्मा ने पेयजल आपूर्ति का लिया जायजा, अवैध बूस्टरों के विरुद्ध कार्रवाई के दिए निर्देश
मणिपुर में 11 मतदान केंद्रों पर फिर होगा मतदान
भाजपा के लिए एकतरफा जीत इस बार आसान लड्डू नहीं
दूसरे फेज की सीटों में कांग्रेस दलित-अल्पसंख्यकों तक पहुंचने में जुटी