नेत्रदान के प्रति आमजन में जागरूकता आवश्यक: सुधांश पंत

अब तक 24 हजार नेत्रदान कराकर 14 हजार को किया प्रत्यारोपण  

नेत्रदान के प्रति आमजन में जागरूकता आवश्यक: सुधांश पंत

मुख्य सचिव ने आमजन को नेत्रदान के प्रति जागरूक कर कॉर्निया उपलब्ध कराने में सहयोग के लिए सोसायटी को साधुवाद दिया।

जयपुर। मुख्य सचिव सुधांश पंत ने कहा है कि नेत्रदान को प्रोत्साहित कर जरूरतमंद लोगों को कॉर्निया उपलब्ध कराकर उनके जीवन मे रोशनी ला सकते हैं। पंत रविवार को भट्टारकजी की नसिया सभागार में आई बैंक सोसायटी आफ राजस्थान द्वारा आयोजित नेत्रदानी परिवार सम्मान समारोह में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। मुख्य सचिव ने आमजन को नेत्रदान के प्रति जागरूक कर कॉर्निया उपलब्ध कराने में सहयोग के लिए सोसायटी को साधुवाद दिया। आर्गन डोनेशन के लिए बनाए गए पोर्टल पर सरल प्रक्रिया से डोनेशन की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कैडेबर कॉर्निया ट्रांसप्लांट की प्रक्रिया अत्यंत सरल है। नेत्रदानी परिवारों के साथ सोसायटी में उल्लेखनीय योगदान देने वाले कार्यकर्ताओं का भी सम्मान किया गया। योगेश मित्तल द्वारा एक लाख रुपए की सहयोग राशि के साथ ही अन्य दानदाताओं ने भी सोसायटी को चेक दिए। सोसायटी के अध्यक्ष बीएल शर्मा ने बताया कि वर्ष 2002 में इसकी स्थापना की गई थी। अब तक 24 हजार नेत्रदान करवाकर 14 हजार लोगों का प्रत्यारोपण किया जा चुका। सोसायटी द्वारा गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाता है और इसी का परिणाम है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर के बराबर 65 प्रतिशत कॉर्निया काम में लिया जा रहा है। गत वर्ष 2300 कॉर्निया ट्रांसप्लांट किये गए। भारत में केवल दस आई बैंक हैं, जो गुणवत्ता के लिए साइट लाइफ इंटरनेशनल से सर्टिफाइड है। आई बैंक सोसायटी ऑफ राजस्थान उनमें से एक है। यह बहुत बड़ी उपलब्धि है। 

इस अवसर पर एसएमएस अस्पताल के अधीक्षक डॉ. अचल शर्मा, उच्च न्यायालय के चीफ जस्टिस रहे जस्टिस एनके तिवारी, सेवानिवृत्त मुख्य सचिव अरुण कुमार, सोसायटी के सचिव ललित कोठारी व अन्य लोग ने भी संबोधित किया। सोसायटी के उपाध्यक्ष व सेवानिवृत्त डीजी कपिल गर्ग ने अंत में सबको धन्यवाद दिया।

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत
उन्होंने कहा कि अब राज्य और केंद्र दोनों जगह भाजपा की सरकार है लेकिन गत मई तक रिफाइनरी का 79...
चांदी दो हजार रुपए और जेवराती सोना पांच रुपए सस्ता
युद्धाभ्यास तरंगशक्ति 2024 : सूर्यकिरण को देख शहरवासी अचंभित
आईएनए सोलर को राजस्थान बिजनेस समिट 2024 में सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग में उत्कृष्टता का अवार्ड
जम्मू-कश्मीर में शांति के बिना पाकिस्तान से बातचीत का सवाल ही नहीं : अमित शाह
गणेश जी को सोने का वर्क धारण करवाया, प्रथम पूज्य की सजी 56 भोग की झांकी 
राजस्थान स्टेट गैस द्वारा गैल गैस को 32.50 लाख का लाभांश