स्किन पोर्स को साफ करता है स्पार्कलिंग वॉटर

इस प्रथा की जड़ें जापान से आती हैं, कोरिया में इसे त्वचा के लिए बेहद कारगर माना गया।

स्किन पोर्स को साफ करता है स्पार्कलिंग वॉटर

पानी की बजाय सोडे से चेहरा धोने से आपके पोर्स में जमी गंदगी और तेल भी साफ हो जाते हैं।

लगातार बढ़ता प्रदूषण और खराब पर्यावरण हमारी सेहत के साथ त्वचा के लिए भी बेहद हानिकारक होता जा रहा है। आपकी स्किन सारा दिन प्रदूषण के साथ मैकअप को भी झेलती है। धुआं, धूल और मेकअप आपकी स्किन के पोर्स तक जाता है, जिसे साफ करना मुश्किल हो जाता है। इसलिए सभी की कोशिश होती है कि उन्हें कोई ऐसी चीज मिले जिससे घर पहुंचने पर स्किन को पूरी तरह से साफ किया जा सके। इसी समस्या को देखते हुए ब्यूटी इंडस्ट्री ने भी कई तरह के प्रोडक्ट्स लॉन्च किए। मिसेलर वॉटर से लेकर जड़ी बूटियों से बना क्लिंसिंग वॉटर। दुनियाभर में आए दिन सुंदरता को लेकर कई तरह के एक्पेरिमेंट्स होते रहते हैं। ऐसे ही एक एक्सपेरिमेंट में सोडा या स्पार्कलिंग वॉटर के इस्तेमाल को लाभदायक बताया जा रहा है।  

 इस प्रथा की जड़ें जापान से आती हैं, कोरिया में इसे त्वचा के लिए बेहद कारगर माना गया। दमकती और साफ त्वचा पाने की हसरत वालों ने अपने चेहरे को सोडा से धोना शुरू कर दिया। पानी की बजाय सोडे से चेहरा धोने से आपके पोर्स में जमी गंदगी और तेल भी साफ हो जाते हैं। इस सोडे को शीट मास्क, टोनर और ऐसे ही कई तरह के प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। आप खुद भी घर पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। मुंह धोने के लिए पानी की जगह सोडा आपकी त्वचा को गहराई से साफ करेगा और पोर्स में फंसी गंदगी को भी साफ करेगा। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि नल के पानी की तुलना सोडा का पीएच लेवल 5.5 होता है, जो हमारी त्वचा के पीएच लेवल से करीब है। इसके अलावा सोडा में कार्बन डाइऑक्साइड मौजूद होता है जो त्वचा में रक्त संचार को बढ़ाता है, जिससे आपकी स्किन चमकती है। सोडा वॉटर नल के पानी की तुलना बेहतर काम करता है,लेकिन इस बात का ध्यान रखने की जरूरत है कि आप किस तरह के सोडा का इस्तेमाल कर रही हैं। मार्केट में उपलब्ध कुछ सोडा वॉटर में कई तरह के केमिक्लस मिले होते हैं जो आपकी त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। सोडा वॉटर लेते समय ध्यान रखें कि उसमें कैल्शियम, जिंक और मैगनेशियम जैसे मिनर्ल्स जरूर मौजूद हों।

 

Read More बढ़ते तापमान के साथ मच्छर सक्रिय, मलेरिया का खतरा बढ़ा, जनवरी से अब तक 116 मरीज मिले

 

Read More बढ़ते तापमान के साथ मच्छर सक्रिय, मलेरिया का खतरा बढ़ा, जनवरी से अब तक 116 मरीज मिले

Post Comment

Comment List

Latest News

इराक में 11 आईएस आतंकवादियों को दी फांसी, अभी भी बड़े पैमाने पर छिपे  इराक में 11 आईएस आतंकवादियों को दी फांसी, अभी भी बड़े पैमाने पर छिपे 
सूत्रों ने कहा कि इराकी न्याय मंत्रालय की एक टीम ने इराकी राष्ट्रपति के अनुसमर्थन सहित सभी कानूनी प्रक्रियाओं को...
दूसरे फेज में निष्क्रिय रहे कांग्रेसियों की रिपोर्ट मांगी, शहरी क्षेत्रों में प्रचार पर बढाया जोर
जदयू नेता सौरभ कुमार की गोली मारकर हत्या
ब्राजील में टक्कर के बाद वाहन में लगी आग, 4 लोगों की मौत
2nd Phase वाले लोकसभा क्षेत्रों में अब तक दो लाख 21 हजार से अधिक कार्मिक कर चुके हैं मतदान
तेलंगाना में बस से टकराई अनियंत्रित बाइक, 10 लोगों की मौत
प्रदूषण नियंत्रण जांच केंद्रों को लेकर परिवहन विभाग हुआ सख्त