3300 किलो मादक पदार्थ की खेप जब्त, पांच संदिग्ध विदेशी नागरिक गिरफ्तार 

3300 किलो मादक पदार्थ की खेप जब्त, पांच संदिग्ध विदेशी नागरिक गिरफ्तार 

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने नशा मुक्त भारत के सरकार के सपने को पूरा करने की दिशा में शानदार सफलता हासिल करते हुए देश में मादक पदार्थों की तीन हजार किलोग्राम की सबसे बड़ी खेप जब्त की है।

नई दिल्ली। नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने नशा मुक्त भारत के सरकार के सपने को पूरा करने की दिशा में शानदार सफलता हासिल करते हुए देश में मादक पदार्थों की तीन हजार किलोग्राम की सबसे बड़ी खेप जब्त की है। ब्यूरो, नौसेना और गुजरात पुलिस आतंकवाद रोधी दस्ते ने एक संयुक्त अभियान में हिंद महासागर में लगभग 3300 किलोग्राम ड्रग्स की एक विशाल खेप जब्त की। यह देश में मात्रा के हिसाब से सबसेअधिक अपतटीय जब्ती है और अपने आप में रिकॉर्ड है जिसमें देश में चरस या हशीश की उच्चतम जब्ती शामिल है। इस मामले में पांच संदिग्ध विदेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया गया है। 

ऑपरेशन ‘सागर-मंथन’ के तहत कार्रवाई
ब्यूरो के उप महानिदेशक (ऑपरेशन) ज्ञानेश्वर सिंह के नेतृत्व में ऑपरेशन ‘सागर-मंथन’ शुरू किया गया है और इसमें एनसीबी मुख्यालय की संचालन शाखा के अधिकारी और नौसेना की खुफिया शाखाओं के अधिकारी शामिल हैं। नौसेना के समन्वय में ब्यूरो द्वारा इस तरह के समुद्री अभियानों की एक श्रृंखला शुरू की गई है।  ब्यूरो को मिली थी जानकारी ब्यूरो को पता चला था कि कि मछली पकड़ने वाली एक विदेशी नौका, जो अपंजीकृत है और जिसमें कोई एआईएस स्थापित नहीं है, 3000 किलोग्राम से अधिक नारकोटिक्स पदार्थ और 5-7 विदेशी नागरिकों के साथ भारतीय जल क्षेत्र में आ रही है। यह भी पता चला कि तमिलनाडु की ओर से आने वाली इस मछली पकड़ने वाली नौका द्वारा 27 फरवरी को शाम को भारतीय जल सीमा के भीतर एक निश्चित बिंदु पर संदिग्ध प्रतिबंधित सामग्री को पहुंचाया जाएगा। इस जानकारी के आधार पर ऑपरेशन ‘सागर मंथन-1’ को लॉन्च किया गया। इस ऑपरेशन के लिए ब्यूरो, नौसेना और गुजरात एटीएस की एक संयुक्त टीम का गठन किया गया। 

Tags: drug seized

Post Comment

Comment List

Latest News

रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी
रोडवेज चेयरमैन श्रेया गुहा ने कार्यकारी प्रबंधक (प्रशासन) और कार्यकारी प्रबंधक (यातायात) को नियमित मॉनिटरिंग और कार्रवाई के निर्देश दिए...
कांग्रेस विधायक राजेंद्र पारीक बोले- सफाई भर्ती पर केवल वाल्मीकि समाज का पहला हक, दूसरे समाजों का कोई हक नहीं
सीएमएचओ कार्यालय की कटी बिजली, आवश्यक सेवाएं बाधित
आयुष्मान खुराना ने Paris Olympics में टीम इंडिया के लिए समर्थन की अपील की!
खड़गे-राहुल ने करगिल शहीदों को श्रद्धांजलि की अर्पित
जयपुर रत्न व रत्नाभूषण उद्योग की वर्तमान स्थिति पर विचार-विमर्श
Women Asia Cup : भारत, बंगलादेश को 10 विकेट से रौंद कर फाइनल में