सुरक्षा के नाम चालान से कमाए 51 लाख रुपए, हालात में सुधार नहीं

सड़क सुरक्षा अभियान से कमाए 51 लाख

सुरक्षा के नाम चालान से कमाए 51 लाख रुपए, हालात में सुधार नहीं

सड़क पर फिर से नियमों की अनदेखी शुरु हो चुकी है।

कोटा। कोटा समेत राज्य के सभी जिलो में गत माह राजस्थान पुलिस और परिवहन विभाग के द्वारा सड़क सुरक्षा माह अभियान चलाया गया था। जिसमें संयुक्त रुप से कारवाई करते हुए यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के चालान बनाए। साथ ही लगातार एक महीने तक चली कारवाई में परिवहन विभाग द्वारा विभिन्न मामलों में करीब 1 हजार 94 चालान बनाए गए। जिसके साथ ही कोटा परिवहन विभाग ने लाखों रुपए का राजस्व भी इकठ्ठा किया। लेकिन परिवहन विभाग की कार्रवाई और समझाइश का कोई असर नजर नहीं आ रहा। लोग अभी भी नियमों की अवहेलना करते दिख रहे हैं।

सबसे ज्यादा बिना हेलमेट ओवर सीटिंग के चालान
पविहन विभाग द्वारा की गई कारवाई के अनुसार शहर में सबसे ज्यादा चालान बिना हेलमेट और आॅवर सिटिंग के बनाए गए। वहीं कुछ वाहनों के एक से अधिक उल्लघंनों के भी चालान बनाए गए। जिसमें गति सीमा से अधिक पर वाहन चलाने सीट बेल्ट ना बांधने बिना लाइसेंस के वाहन चलाने समेत कई तरह के चालान बनाए गए। विभाग द्वारा बनाए चालानों में से करीब 250 चालान बिना हेलमेट व आॅवर सीटिंग के रहे। करीब इतने ही चालान गति सीमा व और सीट बेल्ट के उल्लघंन के चालान रहे। जिससे विभाग को करीब 51 लाख 36 हजार रुपए का राजस्व विभाग द्वारा इकठ्ठा किया गया।

फूल देकर की थी समझाइश
राजस्थान परिवहन विभाग द्वारा इस बार कारवाई व अभियान के दिन बढ़ाने के उद्देश्य से सड़क सुरक्षा सप्ताह की सड़क सुरक्षा माह मनाया गया। जिसमें विभाग ने लोगों की अलग अलग माध्यमों और तरीकों जैसे फूल देना, नुक्कड़ नाटक, सभा व रैली से समझाइश की। 

अभियान का असर खत्म
विभाग द्वारा सड़क सुरक्षा माह के तहत करीब एक माह तक तो यातायात नियमों का उल्लघंन करने वालों पर कारवाई व समझाइश की लेकिन अभियान के खत्म होने के मात्र 5 दिन बाद ही शहर की सड़कों पर यातायात नियमों की जमकर अवहेलना हो रही है। सड़क पर फिर से नियमों की अनदेखी शुरु हो चुकी है। कारवाई सिर्फ अपने राजस्व के टारगेट को पूरा करने और अभियान तक ही सीमित है, क्योंकि बिना अभियान के शहर की सड़कों पर नियमों की अवहेलना करने वालों पर कारवाई करने वाला कोई नजर नहीं आता।

Read More भाजपा के झांसे में नही आने वाली जनता, लोकतांत्रिक प्रक्रिया से देगी उचित जवाब : गहलोत

सड़क सुरक्षा माह के दौरान विभाग द्वारा लोगों को समझाइश के साथ उचित कारवाई की गई है, वहीं विभाग द्वारा नियमों का उल्लंघन करने वालों पर निरंतर कारवाई की जा रही है जो आगे भी जारी रहेगी। 
- दिनेश सिंह सागर, प्रादेशिक परिवहन अधिकारी कोटा

Read More कारगिल विजय दिवस पर गहलोत ने भारतीय सेना को किया नमन

Post Comment

Comment List

Latest News

रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी
रोडवेज चेयरमैन श्रेया गुहा ने कार्यकारी प्रबंधक (प्रशासन) और कार्यकारी प्रबंधक (यातायात) को नियमित मॉनिटरिंग और कार्रवाई के निर्देश दिए...
कांग्रेस विधायक राजेंद्र पारीक बोले- सफाई भर्ती पर केवल वाल्मीकि समाज का पहला हक, दूसरे समाजों का कोई हक नहीं
सीएमएचओ कार्यालय की कटी बिजली, आवश्यक सेवाएं बाधित
आयुष्मान खुराना ने Paris Olympics में टीम इंडिया के लिए समर्थन की अपील की!
खड़गे-राहुल ने करगिल शहीदों को श्रद्धांजलि की अर्पित
जयपुर रत्न व रत्नाभूषण उद्योग की वर्तमान स्थिति पर विचार-विमर्श
Women Asia Cup : भारत, बंगलादेश को 10 विकेट से रौंद कर फाइनल में