सुरक्षा के नाम चालान से कमाए 51 लाख रुपए, हालात में सुधार नहीं

सड़क सुरक्षा अभियान से कमाए 51 लाख

सुरक्षा के नाम चालान से कमाए 51 लाख रुपए, हालात में सुधार नहीं

सड़क पर फिर से नियमों की अनदेखी शुरु हो चुकी है।

कोटा। कोटा समेत राज्य के सभी जिलो में गत माह राजस्थान पुलिस और परिवहन विभाग के द्वारा सड़क सुरक्षा माह अभियान चलाया गया था। जिसमें संयुक्त रुप से कारवाई करते हुए यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के चालान बनाए। साथ ही लगातार एक महीने तक चली कारवाई में परिवहन विभाग द्वारा विभिन्न मामलों में करीब 1 हजार 94 चालान बनाए गए। जिसके साथ ही कोटा परिवहन विभाग ने लाखों रुपए का राजस्व भी इकठ्ठा किया। लेकिन परिवहन विभाग की कार्रवाई और समझाइश का कोई असर नजर नहीं आ रहा। लोग अभी भी नियमों की अवहेलना करते दिख रहे हैं।

सबसे ज्यादा बिना हेलमेट ओवर सीटिंग के चालान
पविहन विभाग द्वारा की गई कारवाई के अनुसार शहर में सबसे ज्यादा चालान बिना हेलमेट और आॅवर सिटिंग के बनाए गए। वहीं कुछ वाहनों के एक से अधिक उल्लघंनों के भी चालान बनाए गए। जिसमें गति सीमा से अधिक पर वाहन चलाने सीट बेल्ट ना बांधने बिना लाइसेंस के वाहन चलाने समेत कई तरह के चालान बनाए गए। विभाग द्वारा बनाए चालानों में से करीब 250 चालान बिना हेलमेट व आॅवर सीटिंग के रहे। करीब इतने ही चालान गति सीमा व और सीट बेल्ट के उल्लघंन के चालान रहे। जिससे विभाग को करीब 51 लाख 36 हजार रुपए का राजस्व विभाग द्वारा इकठ्ठा किया गया।

फूल देकर की थी समझाइश
राजस्थान परिवहन विभाग द्वारा इस बार कारवाई व अभियान के दिन बढ़ाने के उद्देश्य से सड़क सुरक्षा सप्ताह की सड़क सुरक्षा माह मनाया गया। जिसमें विभाग ने लोगों की अलग अलग माध्यमों और तरीकों जैसे फूल देना, नुक्कड़ नाटक, सभा व रैली से समझाइश की। 

अभियान का असर खत्म
विभाग द्वारा सड़क सुरक्षा माह के तहत करीब एक माह तक तो यातायात नियमों का उल्लघंन करने वालों पर कारवाई व समझाइश की लेकिन अभियान के खत्म होने के मात्र 5 दिन बाद ही शहर की सड़कों पर यातायात नियमों की जमकर अवहेलना हो रही है। सड़क पर फिर से नियमों की अनदेखी शुरु हो चुकी है। कारवाई सिर्फ अपने राजस्व के टारगेट को पूरा करने और अभियान तक ही सीमित है, क्योंकि बिना अभियान के शहर की सड़कों पर नियमों की अवहेलना करने वालों पर कारवाई करने वाला कोई नजर नहीं आता।

Read More प्रतिबंध के बावजूद नौलाइयों में आग लगा रहे किसान

सड़क सुरक्षा माह के दौरान विभाग द्वारा लोगों को समझाइश के साथ उचित कारवाई की गई है, वहीं विभाग द्वारा नियमों का उल्लंघन करने वालों पर निरंतर कारवाई की जा रही है जो आगे भी जारी रहेगी। 
- दिनेश सिंह सागर, प्रादेशिक परिवहन अधिकारी कोटा

Read More दूसरे फेज की सीटों में कांग्रेस दलित-अल्पसंख्यकों तक पहुंचने में जुटी

Post Comment

Comment List

Latest News

एयरपोर्ट से बढ़ेगी इंटरनेशनल एयर कनेक्टिविटी, नई फ्लाइट शुरू एयरपोर्ट से बढ़ेगी इंटरनेशनल एयर कनेक्टिविटी, नई फ्लाइट शुरू
रात 10:10 बजे कुआलालंपुर के लिए जाएगी। यह फ्लाइट सप्ताह में 4 दिन संचालित होगी। इस फ्लाइट को 4 साल...
कांग्रेस ज्यादातर सीटों पर जीत के लिए है आश्वस्त, दूसरे फेज में भाजपा की हालत होगी खराब : गुर्जर
समित शर्मा ने पेयजल आपूर्ति का लिया जायजा, अवैध बूस्टरों के विरुद्ध कार्रवाई के दिए निर्देश
मणिपुर में 11 मतदान केंद्रों पर फिर होगा मतदान
भाजपा के लिए एकतरफा जीत इस बार आसान लड्डू नहीं
दूसरे फेज की सीटों में कांग्रेस दलित-अल्पसंख्यकों तक पहुंचने में जुटी
अफगानिस्तान में एक चिपचिपी खदान में बम विस्फोट, एक व्यक्ति की मौत