आज से दस दिन तक रोज बरसेगा बाजार में धन

अबूझ मुहूर्त के लिए चल रही एड़वास बुकिंग, दुपहिया, चौपहिया वाहन, ज्वैलरी, इलेक्ट्रॉनिक में खरीदारी की धूम

आज से दस दिन तक रोज बरसेगा बाजार में धन

नवरात्रा की शुरुआत के साथ ही बाजारों में रौनक आएगी।

कोटा । शहर माता रानी के आवगन के लिए तैयार हो गया है। बाजारों में सजावट हो गई है। गुरुवार से शुरू हो रही नवरात्रा में इस बार अच्छे कारोबार की आस लगाई जा रही है। नवरात्रा की शुरुआत से लेकर विजयादशमी तक बाजारों में खरीदारी की धूम रहेगी। इस बार बाजार में व्यापारियों का अनुमान है कि दस दिन में 500 करोड़ के आसपास कारोबार होने की उम्मीद लगाई जा रही है। मानसून की विदाई लगभग हो चुकी है। ऐसे में नवरात्रा से बाजार में नई फसलों की आवक शुरू हो जाएगी। ऐसे में किसानों के पास रुपए आने के साथ बाजार में खरीदारी बढ़ेगी। नवरात्रा के शुभ मुर्हूत के लिए लोगों ने एडवांस बुकिंग करा रखी उनकी गुरुवार को डिलेवरी ली जाएगी।  नवरात्रा की शुरुआत के साथ ही बाजारों में रौनक आएगी।  इस बार नवरात्रा से लेकर विजयादशमी पांच सौ करोड़ रुपए के कारोबार की आशा लगाई जा रही है। बाजार में खरीदारों आना शुरू हो गया है। जिससे व्यापारियों में नई ऊर्जा का संचार हो रहा है साथ इस बार व्यापारी खासे उत्साहित नजर आ रहे है। इस बार व्यापारियों का कहना है कि खरीफ की फसले अच्छी होने से इस बार बाजार में जमकर धन बरसेगा। व्यापार महासंघ महा सचिव अशोक माहेश्वरी ने बताया कि नवरात्रा की शुरुआत के साथ ही व्यापार गति पकड़ेगा इस बार दशहरा मेले से भी अच्छे व्यापार की आस है। नवरात्रा से लेकर दशहरा तक पांच सौ करोड़ रुपए के कारोबार की आस है।   विजयादशमी के अबूझ मुहूर्त पर ढाई  सौ करोड़ का कारोबार होने की संभावना इसकी  एड़वास बुकिंग शुरू हो गई है।  दशहरा के अबुझ मुहूर्त को लेकर इन दिनों शोरूम पर लोग गाड़ियों की बुकिंग करा रहे है। दुपहिया, चौपहिया वाहन, फर्र्नीचर, इलेक्ट्रॉनिक आइटमों की अबझू मुहूर्त के लिए बुकिंग करा रहे । शहर में नवरात्रा स्थापना के बाद से ही बाजारों में खासी चहल पहल नजर आ रही है। इस बार दीपावली तक अच्छे व्यापार की आस लगाई जा रही है। 

सर्राफा बाजार में आज से लौटेगी रौनक 
 सर्राफा व्यवसायी भगवानदास ने बताया कि विजयादशमी के अबूझ मुहूर्त पर लोगों ने शादी ब्याह के लिए गहनों के आॅडर देना शुरू करते है। नवरात्रा स्थापना से ही लोग पूछ परख करना शुरू कर देते है।इस बार सोना चांदी के भाव महंगे होने से लोगों ने एक ग्राम से लेकर 10 ग्राम तक के सोने के आभूषणों की पूछ परख कर रहे है। ज्वैलर्स की ओर से नवरात्रा व दशहरा उत्सव के तहत आभूषणों आॅफर शुरू की है। । इन दिनों बाजार में गोल्ड के अलावा, आर्टिफिशियल ज्वैलरी की खासी मांग देखी गई है। 75 से 80 करोड के कारोबार की आस है। 

शादी के लिए फर्नीचर की हो रही बुकिंग
फर्नीचर मार्केट के अध्यक्ष इल्यास भाई ने बताया कि नवरात्रा शुरू होने के साथ ही बाजार में  तेजी आने की उम्मीद है त्यौहारी सीजन में अच्छा व्यापार होने की उम्मीद है। नया माल मंगाने के लिए आर्डर देना भी शुरू कर दिया है, ग्राहकों की ओर से भी सकारात्मकता देखी जा रही है। लोग दीपावली व शादी ब्याह के लिए फर्निचर की बुकिंग करा रहे है।  25 से 30 करोड़ के कारोबार की आस है। 

इलेक्ट्रॉनिक बाजार में दिखने लगी भीड़
व्यवसायी सत्यनारायण गुप्ता ने बताया कि शहर के इलेक्ट्रॉनिक मार्केट में लोगों ने टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन, एसी की खरीदारी के लिए आना शुरू हो गए है। इसके अलावा दीपावली के लिए घरों को सजाने के लिए झूमर, विद्युत लाइट की दुकानों पर अब भीड़ नजर आने लगी। इलेक्ट्रॉनिक मार्केट की सभी दुकानों पर ग्राहकों की  खासी भीड़ नजर आ रही है। इस बार नवरात्रा से दशहरा तक करीब 70 से 80 करोड़ के आसपास के कारोबार की आस है। 

Read More बाजरा उत्पादन में राजस्थान टॉप, एमएसपी पर खरीद की केन्द्र से नहीं मिली अनुमति

कपड़ा बाजार में रही रौनक
कपड़ा व्यवसायी संदीप गर्ग ने बताया कि रामपुरा साड़ी बाजार, ब्लॉथ मार्केट में लोग नवरात्रा की खरीदारी के लिए आना शुरू हो गया है। वहीं शहर के इंद्रा बाजार में लोगों श्रृंगार प्रसाधन, कपड़े, फैंसी आइटम, पर्स, जूते,चप्पल की खरीदारी करते नजर आ रहे है। वहीं अबूझ मुहूर्त होने से कई नई दुकानों के मुहूर्त की तैयारियां चल रही है।  लोग बच्चों के लिए खिलौने, साइकिल, टेडीबियर की खरीदते दिखे। नवरात्र, दशहरा दीपावली उत्सव को लेकर कंपनियों की ओर से दी जा रही विभिन्न आॅफर का लोग जमकर लाभ लेने के लिए पूछपरख कर रहे है। त्यौहारी सीजन में कपड़ों, ज्वैलरी, इलेक्ट्रौनिक आइटम, वाहनों पर अच्छी आॅफर ग्राहकों को लुभा रहे हैं। इस बार कपड़ा बाजार में 70 करोड़ के आसपास का कारोबार होने की आस है। 

Read More रोमांचक मुकाबले में दिशा-ए को हराकर दिशा-बी बना विजेता

दुपहिया व चौपहिया वाहनों की हुई बुकिंग
शहर के विभिन्न दुपहिया, चौपहिया शो रूम पर बुधवार को नवरात्रा के मुहूर्त  लिए कई वाहनों की बुकिंग हुई । दुपहिया वाहन शो रूम के मैनेजर एस के जागिड़ ने बताया कि  करीब 300 से अधिक दुपहिया वाहन 50 से अधिक चौपहिया वाहन, आॅटो रिक्शा, टैÑक्टर, ई रिक्शा, बाइक की डिलीवरी दी गई। विजयादशमी के अबूझ मुहूर्त के लिए एड़वास बुकिंग हुई। इसबार दशहरा तक 150 करोड के कारोबार की आस है। 

Read More  एयरपोर्ट पर दी धमाके की धमकी

बर्तन बाजार में लौटी रौनक
नवरात्रा को लेकर शहर के बाजारों में रौनक लौटने लगी है। शहर के बर्तन बाजार में अब लोग देव उठनी एकादशी की शादियों के लिए बर्तन गिफ्ट आइटम की बुकिंग कराना शुरू कर दिया है। बर्तन व्यापार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष महेश कुमार गोयल ने बताया कि नवरात्र स्थापना के बाद से ही बाजार में ग्राहकों की चहल -पहल बढेगी। अब त्यौहारी सीजन शुरू हुआ है । शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों से लोग शादी ब्याह के लिए बर्तनों की बुकिंग कराने के लिए आने लगे हैं।

Post Comment

Comment List