नाथन लायन की शानदार गेंदबाजी से ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 172 रन से हराया

दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया की ओर नाथन लायन ने छह विकेट लिए

नाथन लायन की शानदार गेंदबाजी से ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 172 रन से हराया

चौथे विकेट के लिए रचिन रवीन्द्र और डरिल मिचेल के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हुई लेकिन उसके बाद शेष बल्लेबाज तू चल मैं आया की तर्ज पर एक के बाद एक पवेलियन लौटते चले गए।

वेलिंग्टन। नाथन लायन के विकेटों के सिक्सर की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को पहले टेस्ट मैच में चौथे दिन न्यूजीलैंड को 196 रन पर समेट कर 172 रन से जीत दर्ज की है। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया ने टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। न्यूजीलैंड ने कल स्पिन गेंदबाज ग्लेन फिलिप्स के पांच विकटों की शानदार गेंदबाजी के दम पर ऑस्ट्रेलिया को 164 रन पर ढ़ेर करने के बाद दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी दूसरी पारी में तीन विकेट पर 111 रन बना लिये थे। आज सुबह बल्लेबाजी करने उतरी मेजबान टीम ने केवल 70 रन के अंदर ही अपने सात विकेट गंवाकर 196 रन पर ढेर हो गई। टेस्ट क्रिकेट में 14 साल बाद ऐसा हुआ है जब न्यूजीलैंड की टीम अपने घर में दोनों पारियों में 200 से कम के स्कोर पर ऑल आउट हुई है। इससे पहले वर्ष 2012 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हेमिल्टन में न्यूजीलैंड दोनों टेस्ट पारियों में 200 से कम के स्कोर ढेर हो गई थी।

ऑस्ट्रेलिया के 36 वर्षीय गेंदबाज नाथन लियोन ने पहली पारी में चार और दूसरी पारी में छह विकेट लेकर मैच जीतने में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने दोनों पारियों में कुल 10 विकेट चटाये। न्यूजीलैंड के लिए दूसरी पारी में केवल रचिन रवींद्र ने 59 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। इसके अलावा डेरिल मिचेल ने 38 रन और स्कॉट कुग्गेलिन ने 26 रन, विल यंग 15 रन और मैट हेनरी 14 रन बनाकर आउट हुये। शेष बल्लेबाज दहाई अंक तक भी नहीं पहुंच सके। 

ऑस्ट्रेलिया पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी में कैमरून ग्रीन के 174 रनों की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 383 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। उसके बाद बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की पहली पारी में शुरुआत बेहद खराब रही उसने मात्र 29 रन पर अपने पांच विकेट गंवा दिये थे। टॉम लेथम पांच रन, विल यंग नौ रन, केन विलियमसन शून्य और रचिन रङ्क्षवद्र शून्य पर आउट हुये। ग्लेन फिलिप्स सर्वाधिक 71 रन बनाये उसके बाद मैट हेनरी ने 34 गेंदों में 42 रनों की पारी खेली। मैट हेनरी 42 रन और टॉम ब्लंडल 33 रन बनाकर आउट हुये। नेथन लायन और जॉश हेजलवुड की शानदार गेंदबाजी की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने मेजबान न्यूजीलैंड को पहली पारी में 41.1 ओवर में मात्र 179 रनों पर ही सिमट दिया था।  ऑस्ट्रेलिया की ओर नेथन लायन ने चार विकेट लिये। जॉश हेजलवुड को दो विकेट मिले। मिचेल स्टार्क, पैट कङ्क्षमस और मिचेल मार्श ने एक-एक बल्लेबाज को आउट किया।  पहली पारी के आधार पर ऑस्ट्रेलिया को 204 रन की बढ़त मिली थी। हालांकि ग्लेन फिलिप्स की फिरकी में फंस कर ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में 164 रन सिमट गई थी और न्यूजीलैंड को जीत के लिए 369 रन का लक्ष्य मिला था।

न्यूजीलैंड चौथी पारी में 369 रनों के लक्ष्य का पीछा  करने उतरी और उसने कल दिन का खेल समाप्त होने तक अपने तीन विकेट 111 के स्कोर पर गंवा दिये थे। हालांकि चौथे विकेट के लिए रचिन रवीन्द्र और डरिल मिचेल के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हुई लेकिन उसके बाद शेष बल्लेबाज तू चल मैं आया की तर्ज पर एक के एक पवेलियन लौटते चले गये और पूरी टीम दूसरी पारी में 196 रन ही बना सकी  और 172 रन से मुकाबला हार गई। ग्रीन को 174 रनों की शानदारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया।

Read More गावस्कर ने हार्दिक पंड्या की कप्तानी की आलोचना की

दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया की ओर नाथन लायन ने छह विकेट लिये। जॉश हेजलवुड को दो विकेट मिले। ट्रविस और कैमरून ग्रीन ने एक-एक बल्लेबाज को आउट किया।

Read More IPL 2024 में छक्के जड़ने में हैदराबाद के हैनरिक क्लासेन और चौकों में विराट कोहली हैं अव्वल

Post Comment

Comment List

Latest News

कम वोटिंग से राजनीति दलों में मंथन का दौर शुरू, दूसरे चरण की 13 सीटों को लेकर रणनीति बनाने में जुटे कम वोटिंग से राजनीति दलों में मंथन का दौर शुरू, दूसरे चरण की 13 सीटों को लेकर रणनीति बनाने में जुटे
ऐसे में इस बार पहले चरण की सीटों पर कम वोटिंग ने भाजपा को सोचने पर मजबूर कर दिया है।...
भारत में नहीं चाहिए 2 तरह के जवान, इंडिया की सरकार बनने पर अग्निवीर योजना को करेंगे समाप्त : राहुल
बड़े अंतर से हारेंगे अशोक गहलोत के बेटे चुनाव, मोदी की झोली में जा रही है सभी सीटें : अमित 
किडनी ट्रांसप्लांट के बाद मरीज की मौत, फोर्टिस अस्पताल में प्रदर्शन
इंडिया समूह को पहले चरण में लोगों ने पूरी तरह किया खारिज : मोदी
प्रतिबंध के बावजूद नौलाइयों में आग लगा रहे किसान
लाइसेंस मामले में झालावाड़, अवैध हथियार रखने में कोटा है अव्वल