पेयजल संकट: हिंडोली की 6 ग्राम पंचायत के लोग पानी को तरस रहे

1 माह से नलों में नहीं टपक रहा है पानी

पेयजल संकट: हिंडोली की 6 ग्राम पंचायत के लोग पानी को तरस रहे

ग्राम पंचायत व जलदाय विभाग के बोरिंग सूखे

हिंडोली। हिंडोली उपखंड क्षेत्र की 6 ग्राम पंचायत में गर्मी का मौसम शुरू होने से पहले ही पेयजल संकट गहरा चुका है।  ऐसे में ग्रामीण पानी के लिए दर-दर भटकने को मजबूर है। पेच की बावड़ी में तो एक महीने से नलों में पानी टपकना बंद हो चुका है। ऐसे में पानी की व्यवस्था करने में समय और पैसा दोनों बर्बाद करना पड़ रहा है। यहां पर ग्रामीणों को पानी लेने के लिए 5 किमी दूर जाने को मजबूर है।  गर्मी का दौर शुरू होने से पहले ही पानी के लिए हो रहे त्राहि-त्राहि को देखते हुए जलदाय विभाग ने टैंकर से पेयजल सप्लाई का आखिरी विकल्प तैयार कर टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी है।

बोरिंग में भी पानी नहीं बचा
 पेच  की बावड़ी निवासी बाबूलाल मीणा मंडल अध्यक्ष भाजपा ने बताया कि लगभग चार बोरिंग जलदाय विभाग द्वारा लगे हुए है और लगभग दो बोरिंग ग्राम पंचायत द्वारा भी लगवा रखे हैं।  इतना ही नहीं की पेच की बावड़ी कस्बे की आबादी के अनुसार दो बड़ी पेयजल की टंकियां बना रखी है लेकिन सारे बोरिंग सूखने के कारण 1 महीने से नलों में पानी नहीं आ रहा है। जिसको लेकर ग्रामीण परेशान है। मिली जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत पगारा, ग्राम पंचायत उमर, ग्राम पंचायत कछोला, ग्राम पंचायत रोशनदा, और ग्राम पंचायत खिनिया, मैं भी बोरिंग सूख चुके हैं और पेयजल संकट गहरा गया है। इस बाबत सभी सरपंचों ने पेयजल संकट को लेकर प्रशासन को चेताया है ।

ये ग्राम पंचायत जिनमें पानी की किल्लत
वर्तमान समय में पेज की बावड़ी ग्राम पंचायत, ग्राम पंचायत उमर, ग्राम पंचायत पगारा, ग्राम पंचायत रोशनदा, ग्राम पंचायत कचोला और ग्राम पंचायत खेड़िया में पानी की भारी किल्लत व्याप्त है। 
 
पेच की बाबड़ी में एक महीने से नलों से नहीं आ रहा पानी
पेज की बावड़ी निवासी फूलचंद सैनी ने बताया कि पानी के संकट को लेकर जीना दुश्वार हो गया है और एक महीने से नलों में पानी नहीं आने के कारण पानी की व्यवस्था करने में समय और पैसा दोनों बर्बाद करना पड़ रहा है। फूलचंद ने बताया कि पेज की बावड़ी के आसपास 5 किलोमीटर से भी अधिक दूरी पर पानी की भारी किल्लत बनी हुई है। सारे बोरिंग सूख चुके हैं कुए 2 महीने पहले सूख चुके थे अब सभी के लिए रोटी से अधिक महत्वपूर्ण पानी हो गया है।  प्रशासन को समय पर टैंकर शुरू करने चाहिए नहीं तो स्थिति भया -भय हो जाएगा।

हिंडोली उपखंड के जलाशय और एनीकट सूख चुके
क्षेत्र में इस बार बरसात कम हुई। जिससे अब ग्रामीणों को अखरने लगा है। हिंडोली उपखंड क्षेत्र के बांध,तालाब,एनीकट, तलाईया, अभी से सूख चुकी है  जिसके चलते गर्मी की दस्तक के साथ ही पेयजल संकट गहराने लगा गया है। 

Read More पुलिया का काम सात माह से अटका पड़ा, बढ़ी दिक्कतें

गर्मी की दस्तक से पहले ही पेच  की बावड़ी ग्राम पंचायत मुख्यालय पर पेयजल संकट गहरा गया है। बहुत सी कॉलोनी में तो 3 महीने से नलों में पानी नहीं है और बहुत सी जगह एक महीने से तो पानी मिल ही नहीं रहा कुए बावड़ी और बोरिंग पूरी तरह सूख चुके हैं प्रशासन और राज्य सरकार को शीघ्र ही पेयजल की व्यवस्था करनी होगी।
- शौकीन चंद राठौर, वरिष्ठ नागरिक पेज की बावड़ी 

Read More चांदी 500 रुपए और सोना 300 रुपए सस्ता

पेयजल के कारण जीवन की दिनचर्या ही बदल गई है। 1 महीने से तो ग्रहणियों को पेयजल की समस्या सताने लगी है। जलदाय विभाग ने हाथ खड़े कर दिए हैं और अब टैंकर से जल सप्लाई की बात कह रही है कि नालों से पानी आना 1 महीने पहले ही बंद हो चुका है। राज्य सरकार को शीघ्र ही इस समस्या की ओर ध्यान देना होगा।
- फूलचंद सैनी  युवा व्यवसाय 
  
अभी तो गर्मी शुरू नहीं हुई है। अभी से ही बोरिंग सूख चुके हैं। कुएं सूख चुके हैं। तेज गर्मी में क्या हाल होगा इसका अंदाजा अभी से लगाया जा सकता है। चंबल परियोजना कभी अभी आता-पता नहीं है।  प्रशासन को पेयजल के लिए ठोस कदम उठाने होंगे।
- रामपाल सैनी, ग्रामीण  

Read More आधे नाले भी नहीं हुए साफ, ग्रेटर महापौर ने दिखाई सख्ती

जलदाय विभाग के कनिष्ठ अभियंता लालाराम रायका ने बताया कि हिंडोली उपखंड क्षेत्र की लगभग आधा दर्जन ग्राम पंचायत में पेयजल संकट गहरा चुका है इसको लेकर जलधाई विभाग अलर्ट मोड पर है और तुरंत टैंकर से पेयजल सप्लाई के लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी कर दी गई है शीघ्र ही टैंकर से पेयजल सप्लाई की जाएगी। पेज की बावड़ी कस्बे में 1 महीने से नलों में पानी नहीं टपक रहा है क्योंकि जल्द ही विभाग वह ग्राम पंचायत की ओर से लगाए बोरिंग सूख चुके हैं इसको लेकर के प्रशासन को समय पर सूचना दे दी गई थी और पता चला है कि प्रशासन ने टैंकर के टेंडर की प्रक्रिया भी पूरी कर ली है  और शीघ्र ही टैंकर से पेयजल सप्लाई करवाया जाएगा। 
- सीमा मीणा, सरपंच, ग्राम पंचायत पेज की बावड़ी

हिंडोली उपखंड क्षेत्र की आधा दर्जन ग्राम पंचायत में पेयजल संकट गहरा चुका है। इसके लिए जलदाय विभाग ने टैंकरों की टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी है और शीघ्र ही पेयजल बहाली की जाएगी। 
- लालाराम राय , कनिष्ठ अभियंता, जलदाय विभाग हिंडोली

Post Comment

Comment List

Latest News