4G यूजर्स के मुकाबले 5G यूजर्स का औसतन डाटा उपभोग 3.6 गुना अधिक

4G यूजर्स के मुकाबले 5G यूजर्स का औसतन डाटा उपभोग 3.6 गुना अधिक

5जी की लॉन्चिंग, डाटा उपयोग की वृद्धि के लिए एक महत्वपूर्ण उत्प्रेरक के तौर पर उभरी है जिसका 2023 में कुल डाटा ट्रैफिक में 15 प्रतिशत का योगदान रहा। 

नई दिल्ली। भारत में अक्टूबर 2022 में लॉन्चिंग के बाद से 5जी यूजर 4जी यूजरों की तुलना में करीब 3.6 गुना अधिक मोबाइल डाटा ट्रैफिक का उपयोग कर रहे हैं। 

नोकिया ने अपना वार्षिक भारतीय बाजार केंद्रित मोबाइल ब्रॉडबैंड इंडेक्स (एमबीआईटी) के निष्कर्षों को आज जारी किया जिसमें यह दावा किया गया है। इसमें कहा गया है कि वर्ष 2023 में यूजरों ने प्रतिमाह 17.4 एक्साबाइट्स डाटा का उपभोग किया जो पिछले पांच वर्षों में वार्षिक 26 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है। 5जी की लॉन्चिंग, डाटा उपयोग की वृद्धि के लिए एक महत्वपूर्ण उत्प्रेरक के तौर पर उभरी है जिसका 2023 में कुल डाटा ट्रैफिक में 15 प्रतिशत का योगदान रहा। 

रिपोर्ट में 5जी टेक्नोलॉजी को तेजी से अपनाए जाने के बल पर भारतीय मोबाइल डाटा परिदृश्य में हुए परिवर्तन को उजागर किया गया है। सभी दूरसंचार सर्किलों में 5जी ट्रैफिक में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई जिसमें मेट्रो सर्किल ने इस वृद्धि का नेतृत्व किया और कुल मोबाइल डाटा ट्रैफिक में इसकी हिस्सेदारी 20 प्रतिशत पहुंच गई। 5जी की वृहद उपलब्धता और निष्पादन के साथ ही व्यापक रेंज में किफायती उपकरणों की उपलब्धता और नए डाटा सघन ऐप एवं सेवाओं के पेश होने से भविष्य में 5जी की वृद्धि और गति पकड़ेगी। वर्ष 2023 में प्रति यूजर औसत मासिक डाटा ट्रैफिक भी साल दर साल 24 प्रतिशत बढ़कर प्रति यूजर प्रति माह 24.1 गीगाबाइट पहुंच गया।

5जी फिक्स्ड वायरलेस एक्सेस (एफडब्ल्यूए) भी घर एवं कारोबार दोनों में ही नई सेवाओं के लिए एक प्रमुख कारक के तौर पर काम करेगा जिसमें एफडब्ल्यूए यूजरों द्वारा औसत 5जी यूजरों से अनुमानित ढाई गुना अधिक डाटा का उपभोग किए जाने की संभावना है। भारत में 5जी डिवाइस इकोसिस्टम ते•ाी से उभर रहा है जिसमें कुल 79.6 करोड़ सक्रिय 4जी उपभोक्ताओं में से 13.4 करोड़ या करीब 17 प्रतिशत अब 5जी सक्षम हैं। 

Read More टोयोटा फॉर्च्यूनर का लीडर एडिशन लाँच

नोकिया एमबीआईटी 2024 रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि वर्ष 2030 तक टेक्नोलॉजी में अहम बदलाव आएगा जिससे नए अवसर पैदा होंगे और एक डिजिटलीकृत एवं प्रोग्रामिंग योग्य विश्व का निर्माण होगा। वर्ष 2030 में जो टेक्नोलॉजी इस दुनिया को आकार देंगी उनमें मेटावर्स, एआई/एमएल, क्लाउड और वेब 3.0 आदि शामिल हैं। 

Read More महंगा सोना फिर भी 18 कैरेट की ज्वैलरी पहली पसंद

नोकिया (इंडिया) में मोबाइल नेटवक्र्स बिजनेस के प्रमुख तरुण छाबरा ने कहा, '' पूरे भारत में 5जी टेक्नोलॉजी का व्यापक स्तर पर प्रसार हो रहा है और सुपर फास्ट 5जी डाटा स्पीड के लिए मांग बढ़ रही है। नोकिया अपने ऑपरेटर साझीदार के साथ ग्राहकों की मांग पूरी करने में मदद के लिए निरंतर मिलकर काम करते रहने की उम्मीद करती है।"

Read More आरबीआई ने कोटक महिंद्रा बैंक पर नए ग्राहक बनाने पर लगाई रोक 

Tags: 5g 4G

Post Comment

Comment List

Latest News