दुनिया को करीब से देखने के लिए एडवर्ड ने साइकिल से तय किया 11 हजार किलोमीटर का सफर

दुनिया का भ्रमण साइकिल से करेंगे

दुनिया को करीब से देखने के लिए एडवर्ड ने साइकिल से तय किया 11 हजार किलोमीटर का सफर

वहीं 11000 किमी का सफर तय कर जयपुर स्थित खजाना म्यूजियम पहुंचने पर एडवर्ड और सोफी ने रत्नों और ज्वैलरी का बारीकी से अध्ययन किया। 

जयपुर। अब के युवाओं के सपने अलग होते हैं। किसी भी तरह का चैलेंज लेने को तैयार हो जाते हैं। ऐसा ही निश्चय किया जर्मनी के दो दोस्त एडवर्ड और सोफी ने। उन्होंने तय किया कि वे आधी दुनिया का भ्रमण साइकिल से करेंगे और दुनिया को करीब से देखेंगे। इस सफर में जो भी चैलेंज सामने आएंगे, उसका भी सामना किया जाएगा। दोनों ने कहा कि इस सफर के माध्यम से एक दूसरे को करीब से समझने का मौका मिलेगा। एडवर्ड ने कहा कि वे जयपुर पहुंचने से पहले ऑस्ट्रिया, हंगरी, क्रोएशिया, बोस्निया, अल्बानिया, ग्रीस, तुर्की, जॉर्जिया, आर्मेनिया, ईरान, पाकिस्तान सहित अन्य देशों की गालियों में साइकलिंग कर चुके हैं। वहीं 11000 किमी का सफर तय कर जयपुर स्थित खजाना म्यूजियम पहुंचने पर एडवर्ड और सोफी ने रत्नों और ज्वैलरी का बारीकी से अध्ययन किया। 

खजाना महल के फाउंडर डायरेक्टर अनूप श्रीवास्तव ने बताया कि एडवर्ड और सोफी ने म्यूजियम में लगभग पूरा दिन बिताया। भारतीय परंपराओं में 16 श्रृंगार के हिसाब से विभिन्न तरह की ज्वैलरी देख सोफी अचंभित हो गई। एडवर्ड और सोफी ने कहा कि भारत में सफर के दौरान किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा। यहां हर जगह स्वागत सत्कार हुआ। हिंदुस्तान से हमें प्यार होने लगा है। शादी के बाद पुन: भारत भ्रमण पर जरूर आएंगे। अनूप ने बताया कि देसी पर्यटकों के साथ-साथ म्यूजियम विदेशी पर्यटकों की भी पसंद बनता जा रहा है। 

 

Read More Stock Market : ब्याज दर में कटौती की उम्मीद में चढ़ा बाजार

 

Read More Stock Market : ब्याज दर में कटौती की उम्मीद में चढ़ा बाजार

Tags: bicycle

Post Comment

Comment List

Latest News

गर्मियों में 150 मिलियन यूनिट बढ़ता है सोलर एनर्जी उत्पादन, नए प्लांट लगाएगी सरकार गर्मियों में 150 मिलियन यूनिट बढ़ता है सोलर एनर्जी उत्पादन, नए प्लांट लगाएगी सरकार
प्रदेश में गर्मियों में बिजली संकट शुरू होते ही राज्य सरकार ने सोलर एनर्जी उत्पादन पर अपना फोकस तेज कर...
शुद्ध सोना 150 रुपए सस्ता, चांदी स्थिर
पंचायत चुनावों से पहले नए जिलों में प्रमुख-प्रधान के रिकॉर्ड का आंकलन शुरू
कई सीटों पर कांग्रेस विधायकों की परीक्षा, छह सीटों के परिणाम से पायलट की साख जुड़ी
एलन कोचिंग छात्र आत्महत्या मामला - पिता व दादा बोले: कोचिंग संस्थान ने किया गुमराह, वसूली पूरी फीस फिर भी नहीं मिली सुविधाएं
बिना फायर एनओसी मैरिज गार्डनों में गूंज रहीं शहनाइयां
Stock Market : ब्याज दर में कटौती की उम्मीद में चढ़ा बाजार