कॉलेजों में अब मिलेगी नौकरी दिलाने वाली शिक्षा

आयुक्तालय ने प्रदेश के 50 कॉलेजों का किया चयन, कोटा शहर के 3 कॉलेजों में शुरू होंगे प्रोफेशनल कोर्स

कॉलेजों में अब मिलेगी नौकरी दिलाने वाली शिक्षा

जॉब आॅरियंटेड स्किल बेस्ड कोर्सेज किए आवंटित, इसी सत्र से होंगे शुरू।

कोटा। राजकीय महाविद्यालयों में अब जॉब आॅरियंटेड स्किल बेस्ड कोर्सेज करवाए जाएंगे। जिससे विद्यार्थियों को कोर्स के बाद इंडस्ट्रीज में आसानी से जॉब मिल सकेगी। खास बात यह है, प्रोफेशनल कोर्सेज में अध्ययनरत छात्रों को इंटरशिप भी करवाई जाएगी। इससे विद्यार्थियों की न केवल स्किल डवलप होगी बल्कि बाजार की आवश्यकता के अनुसार प्रोफेशनल एम्लोई के रूप में तैयार भी हो सकेंगे।  दरअसल, कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय ने राजकीय महाविद्यालयों में बी-कॉम और बीएससी के परम्परागत डिग्री कोर्सेज के साथ  नए जॉब ओरिएंटेड स्किल बेस्ड कोर्सेज का आगाज कर दिया है। जिसके प्रथम चरण में प्रदेश के 50 सरकारी कॉलेजों का चयन किया है। जिसमें कोटा शहर के 3 कॉलेज शामिल किए हैं। इनमें दो साइंस व एक कॉमर्स कॉलेज शामिल हैं। 

कोटा के इन कॉलेजों में यह चलेंगे कोर्स 
आयुक्तालय की ओर से जारी किए गए सर्कुलर के मुताबिक, कोटा शहर के गवर्नमेंट साइंस कॉलेज कोटा व जेडीबी साइंस कॉलेज में बीएससी लाइफ साइंस व हैल्थ केयर तथा राजकीय वाणिज्य महाविद्यालय   में बी-कॉम रिटेल मैनेजमेंट व लॉजिस्टिक कोर्स दिए गए हैं। कोर्स प्रथम वर्ष के समान्य कोर्सेज के साथ ही चलेंगे। इनके अलग से पेपर भी होंगे और क्लासें भी अलग से लगाई जाएगी। 

अलग से नहीं होगी प्रवेश प्रक्रिया
प्रो. गर्ग ने बताया कि इन दोनों कोर्सेज में एडमिशन के लिए अलग से कोई प्रवेश प्रक्रिया नहीं की जाएगी। वर्तमान में बीकॉम प्रथम वर्ष के लिए एडमिशन चल रहे हैं। बीकॉम समान्य कोर्स में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों में से मेरिट लिस्ट निकाल टॉप-50 बच्चों को इन दोनों प्रोफेशनल कोर्सेज में प्रवेश दिया जाएगा। इन कोर्सेज में दाखिला लेना अनिवार्य नहीं एच्छिक होगा। जो विद्यार्थी रिटेल मैनेजमेंट व लॉजिस्टक पढ़ना चाहेगा, वो पढ़ सकता है और जो नहीं पढ़ना चाहता, उस पर कोई दबाव नहीं रहेगा, वह समान्य कोर्स पढ़ सकता है। 

20 क्रेडिट का होगा कोर्स, सेमेस्टर एग्जाम
साइंस कॉलेज में बीएससी लाइफ साइंस व हैल्थ केयर और कॉमर्स कॉलेज में बीकॉम रिटेल मैनेजमेंट व लॉजिस्टिक कोर्स कुल 20 क्रेडिट के होंगे। एक के्रडिट 25 अंकों का होता है, इस तरह 20 क्रेडिट के 500 अंक होते हैं। यह समान्य कोर्स की तरह ही सेमेस्टर वाइज होंगे। यह पाठ्यक्रम वर्तमान सत्र से ही संचालित किए जाएंगे। 

Read More न दूध मिल रहा न मोटा अनाज, पोषण से दूर हुए बच्चे

2 घंटे की होगी क्लास
राजकीय वाणिज्य महाविद्यालय में बीकॉम रिटेल मैनेजमेंट व लॉजिस्टिक  कोर्स के नोडल आॅफिसर प्रो. हिमांशु गर्ग ने बताया कि दोनों कोर्सेज के लिए एक-एक घंटे की कक्षाएं लगाई जाएगी। सेमेस्टर वाइज पेपर भी होंगे। कोटा विश्वविद्यालय द्वारा पेपर लिए जाएंगे। खास बात यह है कि रोजगारोन्मुखी स्किल कोर्सेज के स्टूडेंट्स प्रतियोगी परीक्षा भी दे पाएंगे। वहीं 6 सेमेस्टर में इंटर्नशिप करवाई जाएगी।

Read More अवैध हथियार के साथ 2 बदमाश गिरफ्तार, कारतूस बरामद

इंडस्ट्री ट्रैनिंग भी मिलेगी
सरकार की ओर से नए कोर्सेज के डिजाइन में हर सत्र में इंटर्नशिप व ट्रेनिंग का प्रावधान किया गया है। ताकि, छात्र बाजार की आवश्यकता से रुबरू हो सकेंगे और कम्पनियों को प्रोफेशनल एम्लोई मिल सकेंगे। इससे कोर्स खत्म होने के बाद विद्यार्थियों को जॉब की राह आसान होगी। वहीं, इन डिग्री को प्रतियोगी परीक्षा में भी स्नातक के बराबर मानी जाएगी। ऐसे में सरकारी सेवा में भी आसानी से जा सकेंगे। सिलेबस को अंतिम रूप दे दिया गया है।

Read More गुम हुए 284 मोबाइल बरामद कर मालिकों को सौंपे

कॉलेजों को आवंटित हुए यह 5 कोर्स  
प्रदेश के 50 कॉलेजों में 5 तरह के प्रोफेशनल कोर्सेज को संचालित किया जाएगा। अधिकतर कॉलेजों को दो-दो कोर्स आवंटित किए गए हैं। जिसमें बीएससी लाइफ साइंस, बीएससी हेल्थ साइंस, बीकॉम रिटेल मैनजमेंट, बीकॉम बैंकिंग फाइनेंशियल सर्विसेज एंड इंश्योरेंस, बीकॉम लॉजिस्टिक को शामिल किया है।

50 से 60 सीटों पर मिलेगा दाखिला
प्रथम वर्ष में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों में से ही मेरिट के आधार पर इन कोर्सेज में चयन होगा। अलग से प्रवेश प्रक्रिया नहीं होगी। विद्यार्थियों के सामने आॅपशनस होंगे, जो यह कोर्स करना चाहे वो कर सकते हैं। कुल 50 से 60 सीटें होंगी। यह कोर्स सीआरआई व सेक्टर स्किल काउंसलिंग के माध्यम से होंगे।

क्या कहते हैं विद्यार्थी 
परम्परागत कोर्सेज में प्रोफेशनल पाठ्यक्रम का समावेश से जॉब के अवसर बढ़ेंगे। बाजार की आवश्यकता के अनुरूप स्किल बेस्ड एम्लोई तैयार होंगे। इंडस्ट्री विजट व प्लेसमेंट में जॉब के लिए चयन आसान होगा। प्रोफेशनल फैकल्टी मिले और समय पर क्लासें लगें तो यह कोर्स कॉमर्स के लिए मील का पत्थर साबित होगा। 
- अर्पित जैन, छात्रसंघ अध्यक्ष कॉमर्स कॉलेज कोटा

विज्ञान संकाय में बीएससी लाइफ साइंस व हैल्थ केयर ऐसे सब्जेक्ट हैं जो सीधे रोजगार से जुड़े हैं। हर सेमेस्टर में इंटरशिप मिलने से स्किल में निखार आएगा, साथ ही बाजार की अपेक्षाओं पर खरे उतरने में सक्षम भी बनाएगा। बीएससी प्रथम वर्ष में दाखिले के लिए आवेदन किया है, हम यह कोर्स करने के लिए उत्साहित हैं। 
- सुमन व हर्षित कुमार, छात्र

इनदिनों कॉमर्स के प्रति विद्यार्थियों का रुझान कम होता नजर आ रहा था। ऐसे में कॉमर्स के साथ स्किल बेस्ड पाठ्यक्रमों का समावेश होकर डिग्री का नवाचार विद्यार्थियों के लिए बेहतर साबित होगा। बीकॉम के स्किल कोर्स के स्टूडेंट्स के लिए सरकारी व निजी क्षेत्र में भविष्य संवारने का अवसर मिल पाएगा। इन कोर्सेज से विद्यार्थियों को रोजगार पाने की राह आसान हो जाएगी।
- हिमांशु गर्ग, नोडल आॅफिसर, गवर्नमेंट कॉमर्स कॉलेज

शिक्षा ऐसी हो जो विद्यार्थियों को रोजगार दिला सके, इसी मंशा से सरकार ने राजकीय महाविद्यालयों में जॉब आॅरियंटेड कोर्सेज शुरू किए हैं। प्रथम चरण में प्रदेश के 50 कॉलेजों का चयन किया है। जिसमें कोटा के गवर्नमेंट साइंस, जेडीबी साइंस व गवर्नमेंट कॉमर्स कॉलेज शामिल हैं। इनमें  बीएससी लाइफ साइंस व हेल्थ केयर और बीकॉम रिटेल मैनेजमेंट व लॉजिस्टिक पाठ्यक्रम शुरू किए जाएंगे। इंटरशिप भी करवाई जाएगी। यह कोर्सेज करने के बाद विद्यार्थियों की जॉब मिलने संभावना बढ़ जाएगी। फीस व शिक्षकों को लेकर अभी गाइड लाइन नहीं है। सरकार का यह प्रयास छात्रहित में सराहनीय प्रयास है।

- गीताराम शर्मा, क्षेत्रिय सहायक निदेशक आयुक्तालय कोटा

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत
उन्होंने कहा कि अब राज्य और केंद्र दोनों जगह भाजपा की सरकार है लेकिन गत मई तक रिफाइनरी का 79...
चांदी दो हजार रुपए और जेवराती सोना पांच रुपए सस्ता
युद्धाभ्यास तरंगशक्ति 2024 : सूर्यकिरण को देख शहरवासी अचंभित
आईएनए सोलर को राजस्थान बिजनेस समिट 2024 में सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग में उत्कृष्टता का अवार्ड
जम्मू-कश्मीर में शांति के बिना पाकिस्तान से बातचीत का सवाल ही नहीं : अमित शाह
गणेश जी को सोने का वर्क धारण करवाया, प्रथम पूज्य की सजी 56 भोग की झांकी 
राजस्थान स्टेट गैस द्वारा गैल गैस को 32.50 लाख का लाभांश