भीषण गर्मी में पानी को तरस रही 500 घरों की बस्ती

जल जीवन मिशन योजना ग्राम पंचायत की लापरवाही की भेंट चढ़ी

भीषण गर्मी में पानी को तरस रही 500 घरों की बस्ती

मोहल्ले वासी परेशान हो रहे हैं वह भरी गर्मी में पानी के संकट से जूझ रहे हैं।

भंवरगढ़। कस्बे के तेजाजी के डंडे में 500 घरों की बस्ती भीषण गर्मी में पानी को तरस रही है।  हाल ही में केंद्र की योजना जल जीवन मिशन योजना के तहत करोड़ों रुपए की लागत से दो पानी की टंकी तीन ट्यूबवेल  मय मोटर तथा पाइप लाइन बिछाकर ग्राम पंचायत के अधीन संचालन के लिए दी गई थी जिसमें ग्राम पंचायत की लापरवाही तथा कर्मचारियों की उदासीनता के चलते नलों में पानी नहीं आ रहा है। दरअसल पानी की मोटर चलने से पेयजल की समस्या आ रही है।  

पानी की मोटर जलने से आ रही समस्या
कस्बे के भंवरलाल  नागर  ने बताया कि भंवरगढ़ ग्राम पंचायत के तेजाजी के डंडे पर लगभग 500 घरों की बस्ती है। जिस पर करोड़ों की लागत से टंकी व पाइपलाइन बिछाई गई थी जिसमें शुरू-शुरू में तो अच्छे तरीके से पानी की सप्लाई की गई लेकिन अभी हाल ही के दिनों में कर्मचारियों की लापरवाही की वजह से पानी की सप्लाई बंद पड़ी हुई है। इस दौरान बताया कि वहां पर तीन ट्यूबवेल पानी की टंकी को भरने के लिए लगाए हुए हैं जिसमें से दो की मोटर जली हुई है। जिसके चलते टंकियां का भराव नहीं हो पा रहा है। जिससे बस्ती में पानी की सप्लाई रुकी पड़ी है। 

एक कर्मचारी के भरोसे व्यवस्था
ग्रामीण जीवनलाल कुशवाहा ने बताया कि भंवरगढ़ ग्राम पंचायत द्वारा एक ही कर्मचारी के भरोसे पूरी जिम्मेदारी छोड़ी हुई है जिसे ना तो टेक्निकल काम आता है और ना ही कॉलोनी में जगह-जगह वाल लगाए हुए हैं जिससे पानी छोड़ा जाता है तो पूरी पाइपलाइन में एक साथ पानी आता है। टंकी के पास के इलाकों में तो पानी की सप्लाई सही तरीके से पहुंच जाती है जबकि थोड़े दूर वाले इलाकों में पानी ही नहीं पहुंच पाता है। जिसका मुख्य कारण वाल नहीं होना है जिस दिन कर्मचारी छुट्टी पर चला जाता है उस दिन पानी की सप्लाई चालू नहीं होती है तथा पिछले कुछ दिनों से भीषण गर्मी का दौरा शुरू हो चुका है तथा पिछले 6 दिनों से मोटर खराब होने की वजह से टंकी का भराव नहीं होने की वजह से पानी की सप्लाई नहीं हो पा रही है जिसके चलते मोहल्ले वासी परेशान हो रहे हैं वह भरी गर्मी में पानी के संकट से जूझ रहे हैं।

इनका कहना है 
एक ट्यूबवैल का वाटर लेवल डाउन हो चुका है तथा दूसरे ट्यूबवेल के मोटर जल चुकी है। जल्द पानी की कमी को दुरुस्त कर दिया जाएगा। 
-पिस्ता बाई, सरपंच भंवरगढ़ ग्राम पंचायत

Read More गोदरेज इंटेरियो के 2 नए स्टोर खुले, देश के उत्तरी क्षेत्र के रिटेल बाजारों में अपनी मौजूदगी को किया और मजबूत

Post Comment

Comment List

Latest News

Britain में आम चुनाव चार जुलाई को : सुनक Britain में आम चुनाव चार जुलाई को : सुनक
सुनक ने कहा कि नवीनतम आंकड़े अर्थव्यवस्था के लिए एक प्रमुख क्षण को चिह्नित करते हैं और उज्जवल भविष्य दिखलाते...
मां-बाप को पहचानने से इंकार किया, तो छपवा दी शोक पत्रिका और कर दिया मृत्युभोज
जोधपुर में राष्ट्रीय स्तर के कॉलेज में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के लिए उड़ीसा, आंध्र प्रदेश से नशे की सप्लाई
तुष्टिकरण की राजनीति कर ममता ने गैर संवैधानिक आरक्षण दिया : सैनी
पाइप चोर गैंग का किया पर्दाफाश, तीन आरोपियों सहित माल खरीदार गिरफ्तार
Miss Rajasthan-Talent Round में टॉप 28 फाइनलिस्ट का दिखा दमखम
Loksabha Election, 6th Phase : 8 राज्यों की 58 सीटों पर मतदान होगा