भीषण गर्मी में पानी को तरस रही 500 घरों की बस्ती

जल जीवन मिशन योजना ग्राम पंचायत की लापरवाही की भेंट चढ़ी

भीषण गर्मी में पानी को तरस रही 500 घरों की बस्ती

मोहल्ले वासी परेशान हो रहे हैं वह भरी गर्मी में पानी के संकट से जूझ रहे हैं।

भंवरगढ़। कस्बे के तेजाजी के डंडे में 500 घरों की बस्ती भीषण गर्मी में पानी को तरस रही है।  हाल ही में केंद्र की योजना जल जीवन मिशन योजना के तहत करोड़ों रुपए की लागत से दो पानी की टंकी तीन ट्यूबवेल  मय मोटर तथा पाइप लाइन बिछाकर ग्राम पंचायत के अधीन संचालन के लिए दी गई थी जिसमें ग्राम पंचायत की लापरवाही तथा कर्मचारियों की उदासीनता के चलते नलों में पानी नहीं आ रहा है। दरअसल पानी की मोटर चलने से पेयजल की समस्या आ रही है।  

पानी की मोटर जलने से आ रही समस्या
कस्बे के भंवरलाल  नागर  ने बताया कि भंवरगढ़ ग्राम पंचायत के तेजाजी के डंडे पर लगभग 500 घरों की बस्ती है। जिस पर करोड़ों की लागत से टंकी व पाइपलाइन बिछाई गई थी जिसमें शुरू-शुरू में तो अच्छे तरीके से पानी की सप्लाई की गई लेकिन अभी हाल ही के दिनों में कर्मचारियों की लापरवाही की वजह से पानी की सप्लाई बंद पड़ी हुई है। इस दौरान बताया कि वहां पर तीन ट्यूबवेल पानी की टंकी को भरने के लिए लगाए हुए हैं जिसमें से दो की मोटर जली हुई है। जिसके चलते टंकियां का भराव नहीं हो पा रहा है। जिससे बस्ती में पानी की सप्लाई रुकी पड़ी है। 

एक कर्मचारी के भरोसे व्यवस्था
ग्रामीण जीवनलाल कुशवाहा ने बताया कि भंवरगढ़ ग्राम पंचायत द्वारा एक ही कर्मचारी के भरोसे पूरी जिम्मेदारी छोड़ी हुई है जिसे ना तो टेक्निकल काम आता है और ना ही कॉलोनी में जगह-जगह वाल लगाए हुए हैं जिससे पानी छोड़ा जाता है तो पूरी पाइपलाइन में एक साथ पानी आता है। टंकी के पास के इलाकों में तो पानी की सप्लाई सही तरीके से पहुंच जाती है जबकि थोड़े दूर वाले इलाकों में पानी ही नहीं पहुंच पाता है। जिसका मुख्य कारण वाल नहीं होना है जिस दिन कर्मचारी छुट्टी पर चला जाता है उस दिन पानी की सप्लाई चालू नहीं होती है तथा पिछले कुछ दिनों से भीषण गर्मी का दौरा शुरू हो चुका है तथा पिछले 6 दिनों से मोटर खराब होने की वजह से टंकी का भराव नहीं होने की वजह से पानी की सप्लाई नहीं हो पा रही है जिसके चलते मोहल्ले वासी परेशान हो रहे हैं वह भरी गर्मी में पानी के संकट से जूझ रहे हैं।

इनका कहना है 
एक ट्यूबवैल का वाटर लेवल डाउन हो चुका है तथा दूसरे ट्यूबवेल के मोटर जल चुकी है। जल्द पानी की कमी को दुरुस्त कर दिया जाएगा। 
-पिस्ता बाई, सरपंच भंवरगढ़ ग्राम पंचायत

Read More खबर का असर : स्मारकों और संग्रहालय में रखे बॉक्स, टूरिस्ट गाइड ऐसोसिएशंस ने भी नवज्योति की खबर को सराहा

Post Comment

Comment List

Latest News

गर्मियों में 150 मिलियन यूनिट बढ़ता है सोलर एनर्जी उत्पादन, नए प्लांट लगाएगी सरकार गर्मियों में 150 मिलियन यूनिट बढ़ता है सोलर एनर्जी उत्पादन, नए प्लांट लगाएगी सरकार
प्रदेश में गर्मियों में बिजली संकट शुरू होते ही राज्य सरकार ने सोलर एनर्जी उत्पादन पर अपना फोकस तेज कर...
शुद्ध सोना 150 रुपए सस्ता, चांदी स्थिर
पंचायत चुनावों से पहले नए जिलों में प्रमुख-प्रधान के रिकॉर्ड का आंकलन शुरू
कई सीटों पर कांग्रेस विधायकों की परीक्षा, छह सीटों के परिणाम से पायलट की साख जुड़ी
एलन कोचिंग छात्र आत्महत्या मामला - पिता व दादा बोले: कोचिंग संस्थान ने किया गुमराह, वसूली पूरी फीस फिर भी नहीं मिली सुविधाएं
बिना फायर एनओसी मैरिज गार्डनों में गूंज रहीं शहनाइयां
Stock Market : ब्याज दर में कटौती की उम्मीद में चढ़ा बाजार