फिलीपींस में तैयार हुआ ब्रह्मोस की तैनाती वाला बेस, डिलीवरी जल्द

इस मिसाइल की काट चीन के पास नहीं है

फिलीपींस में तैयार हुआ ब्रह्मोस की तैनाती वाला बेस, डिलीवरी जल्द

इस समझौते के तहत फिलीपींस को ब्रह्मोस की तीन बैटरियां मिलने वाली थीं। फिलीपींस इन मिसाइलों को चीन की ओर मुंह करके तैनात करने वाला है।

मनीला। फिलीपींस में ब्रह्मोस मिसाइलों को तैनात करने वाला बेस बनकर तैयार हो चुका है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही भारत से ब्रह्मोस मिसाइलों का पहला खेप फिलीपींस रवाना किया जाएगा। इस डिलीवरी को मूल रूप से 2023 के अंत तक पूरा करने की संभावना थी, लेकिन फिलीपींस के अनुरोध पर इसे स्थगित कर दिया गया था। फिलीपींस ने दो साल पहले अपनी नौसेना को ब्रह्मोस मिसाइलों से लैस करने के लिए भारत के साथ 375 मिलियन डॉलर में समझौता किया था। इस समझौते के तहत फिलीपींस को ब्रह्मोस की तीन बैटरियां मिलने वाली थीं। फिलीपींस इन मिसाइलों को चीन की ओर मुंह करके तैनात करने वाला है।

ब्रह्मोस से कैसे बढ़ेगी फिलीपींस की ताकत

ब्रह्मोस दुनिया की सबसे खतरनाक मिसाइलों में शुमार है। इस मिसाइल की काट चीन के पास नहीं है। ब्रह्मोस को इंटरसेप्ट करने वाला एयर डिफेंस सिस्टम किसी भी देश के पास नहीं है। यह दुनिया की इकलौती मिसाइल है, जिसे जमीन पर मौजूद मोबाइल लॉन्चर, हवा में लड़ाकू विमान, पानी में युद्धपोत और पानी के भीतर पनडुब्बी से दागा जा सकता है। ब्रह्मोस अपने पूरे प्रक्षेप पथ यानी उड़ान के दौरान हर वक्त मैक 3 की गति को बनाए रखते हुए विरोधियों को प्रतिक्रिया के लिए काफी कम समय प्रदान करती है। ऐसे में चीन कभी भी इस मिसाइल के सामने आने की हिमाकत नहीं करेगा।

फिलीपींस की चीन से कैसी दुश्मनी
दक्षिण चीन सागर के किनारे बसा फिलीपींस इस समय चीन की आंखों में नासूर बना हुआ है। चीन दक्षिण चीन सागर में स्थित सेकेंड थामस शोल नाम के एक छोटे से द्वीप पर अपना दावा करता है। चीन का कहना है कि यह द्वीप स्प्रैटली द्वीप समूह का हिस्सा है। हालांकि, फिलीपींस ने इस द्वीप पर कब्जा जमाया हुआ है और अपने कुछ सैनिकों को भी यहां एक पुराने जहाज को फंसाकर उस पर तैनात किया हुआ है। जह भी फिलीपींस इस द्वीप पर सप्लाई पहुंचाने की कोशिश करता है, चीनी कोस्टगार्ड के जहाज उनका रास्ता रोक लेते हैं। चीनी जहाजों ने कई बार फिलीपीनी जहाजों पर पानी की बौछारें की हैं और टक्कर मारी हैं। ऐसे में चीन की विशाल सैन्य शक्ति को भारी नुकसान पहुंचाने के लिए फिलीपींस भी अपनी ताकत को बढ़ा रहा है।

Read More आम अभी ‘आमजन’ की पहुंच से दूर, दशहरी आम की आवक शुरू, लेकिन अभी भाव अधिक

मार्च तक होनी थी ब्रह्मोस की डिलीवरी
रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) के प्रमुख समीर वी कामत ने इस साल की शुरूआत में बताया था कि फिलीपींस को ब्रह्मोस मिसाइल की डिलीवरी मार्च के अंत में शुरू कर दी जाएगी। सबसे पहले ब्रह्मोस के ग्राउंड सिस्टम को फिलीपींस पहुंचाने की योजना बनाई गई थी। इसके बाद मिसाइलों की डिलीवरी शुरू होने वाली थी। यह भारत और रूस द्वारा विकसित ब्रह्मोस मिसाइल का पहला निर्यात आॅर्डर है। इसके अलावा भी कई देश ब्रह्मोस मिसाइल पर नजरें गड़ाए हुए हैं। 

Read More सिंगापुर, फिलीपींस सहित कई देशों में गर्मी का कहर, स्कूलों को बंद करने का दिया आदेश

 

Read More इंदौर से कांग्रेस प्रत्याशी अक्षय कांति बम ने नाम लिया वापस, भाजपा में हुए शामिल

Tags: brahmos

Post Comment

Comment List

Latest News