चालू वर्ष में भारत की विकास दर रहेगी 6.5 प्रतिशत : अंकटाड

चालू वर्ष में भारत की विकास दर रहेगी 6.5 प्रतिशत : अंकटाड

संयुक्त राष्ट्र व्यापार एवं विकास (अंकटाड) ने अपनी नई रिपोर्ट में कहा है कि चालू वर्ष में भारत की विकास दर 6.5 प्रतिशत रहने का अनुमान है जबकि वर्ष 2023 में विकास दर 6.7 प्रतिशत रही है।

नई दिल्ली। संयुक्त राष्ट्र व्यापार एवं विकास (अंकटाड) ने अपनी नई रिपोर्ट में कहा है कि चालू वर्ष में भारत की विकास दर 6.5 प्रतिशत रहने का अनुमान है जबकि वर्ष 2023 में विकास दर 6.7 प्रतिशत रही है।

अंकटाड ने आज जारी अपनी रिपोर्ट में कहा कि मजबूत सार्वजनिक निवेश से वर्ष 2023 में भारत में विकास को बल मिला और सेवा क्षेत्र में मजबूत स्थानीय मांग के साथ ही उपभोक्ता सेवाएँ और ठोस बाहरी माँग से भी विकास को गति मिली।

उसने कहा कि वर्ष 2024 में भी इनको जारी रहने की उम्मीद है और इससे विकास को गति मिलेगी। उसने कहा कि बहुराष्ट्रीय कंपनियों के विस्तार की प्रवृत्ति बढ़ रही है। भारत में उनकी विनिर्माण प्रक्रियाएं अपनी आपूर्ति श्रृंखलाओं में विविधता लाने के प्रयास से भी भारतीयों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

अंकटाड ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक के निकट भविष्य में ब्याज दरें स्थिर रखने की उम्मीद है जबकि मजबूत सार्वजनिक निवेश से जनता को नियंत्रित किया उपभोग व्यय की भरपाई होगी। 

Read More आप पार्टी को खत्म करना चाहते है मोदी, भाजपा ने शुरू किया ऑपरेशन झाड़ू : केजरीवाल

Post Comment

Comment List

Latest News

नौतपा से पहले ही तपा प्रदेश, अगले तीन-चार दिन तक भीषण गर्मी का रेड अलर्ट नौतपा से पहले ही तपा प्रदेश, अगले तीन-चार दिन तक भीषण गर्मी का रेड अलर्ट
चिकित्साकर्मियों के अवकाश निरस्त, चिकित्साकर्मी विशेष परिस्थितियों में ही सक्षम स्तर से स्वीकृति उपरांत ही अवकाश पर जा सकेंगे।
मुख्य सचिव की सहमति: महंगी बिजली खरीदकर सप्लाई सुचारू करेगी सरकार
टीबी दवाओं की आपूर्ति स्थानीय स्तर पर खरीद कर उपलब्ध करवाई जा रही दवा, केंद्र से आपूर्ति बाधित
जहां पर समर्थन मूल्य पर सरसों चना की खरीद रहेगी शून्य, वे खरीद केंद्र अगले सीजन में होंगे बंद
फर्जी चेकिंग निरीक्षक बन कर रहा था बस चैक, पकड़ा
डंपर की टक्कर से बाइक सवार की मौत, एक घायल
लाखेरी का जिग जेग बांध प्रशासन की अनदेखी के चलते खाली हुआ