समाज में बुरी प्रवृत्तियों का कारण बनी प्रौद्योगिकी, बच्चों को मोबाइल से दूर रखने से रुक सकती है कई समस्याएं : रेवंत 

सामुदायिक पुलिसिंग सिखाने की आवश्यकता है

समाज में बुरी प्रवृत्तियों का कारण बनी प्रौद्योगिकी, बच्चों को मोबाइल से दूर रखने से रुक सकती है कई समस्याएं : रेवंत 

मुख्यमंत्री ने कहा कि मानसिक रूप से मजबूत बच्चों को तैयार करने के लिए उन्हें सामाजिक पुलिसिंग और सामुदायिक पुलिसिंग सिखाने की आवश्यकता है।

खम्माम। तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी ने कहा कि प्रौद्योगिकी समाज में बढ़ती बुरी प्रवृत्तियों का कारण बन गई है और कहा कि बच्चों को मोबाइल से दूर रखकर हम कई समस्याओं को रोक सकते हैं। जेएनटीयू में छात्र स्वैच्छिक पुलिसिंग कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रेड्डी ने कहा कि अगर हम समाज में समस्याओं की पहचान करें और उनका समाधान करें, तो अवांछनीय परिणामों को रोका जा सकता है। उन्होंने कहा कि बच्चों की मनोवैज्ञानिक कमजोरी का कारण यह है कि परिवार व्यवस्था तेजी से बिखर रही है, जबकि संयुक्त परिवार बच्चों को मानसिक रूप से मजबूत होने में मदद करता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मानसिक रूप से मजबूत बच्चों को तैयार करने के लिए उन्हें सामाजिक पुलिसिंग और सामुदायिक पुलिसिंग सिखाने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि विषयों को पढ़ाने के अलावा, स्कूल और कॉलेज के छात्रों को नैतिक पुलिसिंग में शामिल होने की आदत डालनी चाहिए। उन्होंने सुझाव दिया कि प्रबंधन बच्चों में व्यवहार परिवर्तन की निगरानी के लिए एक प्रणाली विकसित करे। राज्य सरकार ने खेलों को बढ़ावा देने का निर्णय लिया है और हर विधानसभा क्षेत्र में एक खेल स्टेडियम स्थापित करने की योजना बनाई है। उन्होंने कहा कि सरकार भविष्य में खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लेगी।

स्कूलों और कॉलेजों में एनएसएस स्वयंसेवकों की तत्काल आवश्यकता है और पुलिस को तुरंत जानकारी प्रदान करने के लिए एक नेटवर्क विकसित करके राज्य को एक नशा मुक्त समाज के रूप में बढ़ावा दिया जाएगा। सरकार ने पहले ही मादक पदार्थों के खिलाफ युद्ध की घोषणा कर दी है और उन्होंने सभी लोगों से राज्य को नशीले पदार्थों के दुरुपयोग से मुक्त रखने में मदद करने की अपील की। उन्होंने कहा कि तेलंगाना संघर्षों और आंदोलनों के लिए जाना जाता है और इसे देश में नशा मुक्त राज्य होना चाहिए। उन्होंने केरल की तर्ज पर सभी इंटर और डिग्री कॉलेजों में नैतिक पुलिङ्क्षसग पद्धति स्थापित करने का पुलिस को आदेश दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि नैतिक पुलिसिंग द्वारा सभी तरह की समस्याओं का समाधान किया जा सकता है। रेड्डी ने कहा कि निर्वाचित प्रतिनिधियों को समाज में सबसे अधिक जिम्मेदार माना जाता है और वे समस्याओं से भागते नहीं है, बल्कि उनसे लड़ते हैं।

 

Read More बीसलपुर बांध हुआ लबालब, खोले गए गेट, जल संसाधन मंत्री ने बटन दबाकर किया शुभारंभ

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत
उन्होंने कहा कि अब राज्य और केंद्र दोनों जगह भाजपा की सरकार है लेकिन गत मई तक रिफाइनरी का 79...
चांदी दो हजार रुपए और जेवराती सोना पांच रुपए सस्ता
युद्धाभ्यास तरंगशक्ति 2024 : सूर्यकिरण को देख शहरवासी अचंभित
आईएनए सोलर को राजस्थान बिजनेस समिट 2024 में सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग में उत्कृष्टता का अवार्ड
जम्मू-कश्मीर में शांति के बिना पाकिस्तान से बातचीत का सवाल ही नहीं : अमित शाह
गणेश जी को सोने का वर्क धारण करवाया, प्रथम पूज्य की सजी 56 भोग की झांकी 
राजस्थान स्टेट गैस द्वारा गैल गैस को 32.50 लाख का लाभांश